Rajasthan Free Mobile Yojana List 2022: PDF Download | फ्री मोबाइल लिस्ट में नाम देखें

Rajasthan Free Mobile Yojana List Check Online 2022 | राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में नाम जांचने की प्रक्रिया | Rajasthan Free Mobile Yojana List Application PDF Form Download

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि राजस्थान सरकार अपने राज्य की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया एवं जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के द्वारा से मोबाइल फोन देने जा रही है यह मोबाइल फोन जल्द ही अक्टूबर 2022 के अंत में देने शुरू किए जाएंगे। इस साल इस लिस्ट के द्वारा से 30 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। तथा शेष बची महिलाओं को अगले 2 सालों तक स्मार्टफोन बांटने का कार्य किया जाएगा। जिसके लिए सरकार के माध्यम से Rajasthan Free Mobile Yojana List जारी की जाएगी जिन महिलाओं का नाम इस लिस्ट में होगा उन्हें इस योजना के तहत बिल्कुल निशुल्क मोबाइल फोन (Smart Phone) विवरण किए जाएंगे।

यदि आप भी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम देखना चाहती है तो आप हमारे यह आर्टिकल को अवश्य पूरा पढ़े। क्योंकि हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से इस लिस्ट में नाम जांचने की बहुत ही सरल प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। जिसके माध्यम से आप यह पता लगा सकती है कि इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

Rajasthan Free Mobile Yojana List

Rajasthan Free Mobile Yojana List 2022

राजस्थान राज्य के सीएम श्री अशोक गहलोत के द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के माध्यम से राजस्थान की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। यह स्मार्टफोन लाभार्थी महिलाओं को बिल्कुल निशुल्क दिए जाएंगे। जिनमें 3 साल के लिए निशुल्क इंटरनेट सेवा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा भी दी जाएगी। इस लिस्ट के द्वारा से पहले चरण में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री में मोबाइल दिए जाएंगे। इसके पश्चात अन्य लाभार्थियों को मोबाइल वितरण करने की प्रक्रिया की जाएगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana List के तहत महिलाओं को अपना नाम शामिल करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा। क्योंकि इस लिस्ट में सरकार द्वारा खुद ही चिरंजीवी योजना की पात्र महिलाओं तथा जनाधार कार्ड धारक महिलाओं का नाम शामिल किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस लिस्ट के माध्यम से पात्र महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट हाइलाइट्स

आर्टिकल का नामRajasthan Free Mobile Yojana List
जारी की जाएगीसीएम अशोक गहलोत के माध्यम
उद्देश्यफ्री में मोबाइल देकर महिलाओं को डिजिटल बनाना
लाभार्थीचिरंजीवी योजना के तहत शामिल और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं
साल2022
योजना का प्रकारराज्य सरकारी योजना
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

गहलोत सरकार की चौथी वर्षगांठ पर दिए जाएंगे फ्री मोबाइल

आपको बता दें कि गहलोत सरकार ने अपनी चौथी वर्षगांठ पर राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के माध्यम से मोबाइल देने की तैयारी कर ली है। दिसंबर के महीने से राज्य में मोबाइल बांटने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राज्य की जिन महिलाओं को यह मोबाइल फोन दिए जाएंगे उनका सारा रिकॉर्ड सरकार के पास पहले से ही है। इसी रिकॉर्ड के हिसाब से फोन में सिम अलॉट करके दिए जाएंगे।‌ सरकार जिला और ब्लॉक स्तर पर मोबाइल को बांटने का काम करेगी। इस योजना के माध्यम से जिन महिलाओं को मोबाइल दिए जाएंगे उन्हें ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। इसलिए अभी तक जिन महिलाओं ने अपनी ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरी नहीं किया है वह जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरी कर ले।

प्रदेश में 15 नवंबर से ग्राम पंचायतों में वितरित किए जाएंगे स्मार्टफोन

सरकार द्वारा Rajasthan Free Mobile Yojana List 2022 के माध्यम से 15 नवंबर 2022 से प्रदेश में फ्री स्मार्ट फोन वितरित करने का शुभारंभ होने जा रहा है। जिसके लिए प्रदेश के हर ग्राम पंचायत में स्मार्टफोन वितरित करने के लिए कैंप लगाए जायेगे। हर ग्राम में औसतन 750 से लेकर 1200 लाभार्थी महिलाएं हैं। राजकॉम्प के महाप्रबंधक सीपी सिंह ने यह सूचना दी है कि यह फोन Nokia, Samsung और Jio कंपनी के हैं। जो महिलाओं को 3 साल डेट बेकअप और 3 साल तक हर महीने 20GB डाटा के साथ बांटे जाएंगे। परंतु फोन में  डाटा रिचार्ज तब ही होगा जब तक लाभार्थी फोन का उपयोग शुरू नहीं कर देती है।

Rajasthan Free Mobile Yojana List के द्वारा से जल्द ही शुरू होगा मोबाइलों का वितरण

भाइयों इस लिस्ट के द्वारा से अक्टूबर 2022 के आखिर में लाभार्थी महिलाओं को मोबाइल प्रदान किए जाएंगे। कुछ सूत्रों के अनुसार मोबाइलों का वितरण करने के लिए 5-5 पंचायतों के कलस्टर बनाए जाएंगे। इसके अलावा लाभार्थी महिलाओं को इन मोबाइलों में आने वाली परेशानियों के समाधान करने के लिए हर 5-6 क्लस्टर पर सपोर्ट सिस्टम बनाए जाएंगे। जहां पर मोबाइल रिपेयर व रिप्लेस किया जा सकेंगे। प्रथम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2022 के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं को निशुल्क मोबाइल वितरित किए जाएंगे। इसके पश्चात इसी वर्ष 30 लाख पात्र महिलाओं को मोबाइल दिए जाएंगे। यह मोबाइल 5 इंच स्क्रीन टच वाले होंगे। जिनमें 32GB स्टोरेज की क्षमता होगी। इन मोबाइलों में राज्य सरकार की अलग-अलग फ्लैगशिप योजनाओं के ऐप इन बिल्ड होंगे। मौजूदा समय में राज्य सरकार की 28 फ्लैगशिप योजनाएं हैं।

राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर

फ्री मोबाइल फोन योजना लिस्ट के माध्यम से बांटे जाने वाले मोबाइलों की खासियत

  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को जो मोबाइल बांटे जाने वाले हैं वह  टच स्क्रीन वाले यानी स्मार्टफोन होंगे।
  • सबसे बड़ी खास बात यह है कि इन मोबाइलों का निर्माण भारत में किया जाएगा।
  • लाभार्थी महिलाओं को इन स्मार्टफोन में हर महीने अनलिमिटेड 5 से 10 जीबी डाटा बिल्कुल निशुल्क प्रदान किया जाएगा।
  • मोबाइल फोन 5.5 इंच डिस्प्ले और क्वाड कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित होगा और इनमें 2GB रैम 32GB एक्सपेंडेबल मेमोरी होगी।
  • BSNL, JIO और ‌Airtel जैसी कंपनियां राजस्थान फ्री मोबाइल प्लान की पार्टनर होंगी।
  • महिलाओं को मोबाइल फोन का उपयोग सिखाने के लिए प्रशिक्षित की गई डिजिटल सखियों का सहारा लिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट के लाभ (Benefits)

  • सीएम अशोक गहलोत के माध्यम Rajasthan Free Mobile Yojana List का फायदा 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया तथा जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा से पात्र महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे।
  • जिनमें 3 साल तक हर महीने 5gb डाटा की सुविधा लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा एवं असीमित मोबाइल सिम की सुविधा दी जाएगी।
  • सरकार द्वारा इस लिस्ट का फायदा देने का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन तक सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं और सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है।
  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओं को किसी भी प्रकार का कोई पंजीकरण करने या करवाने की जरूरत नहीं है।
  • क्योंकि सरकार के माध्यम से खुद ही इस लिस्ट में पात्र लाभार्थी महिलाओं का नाम जुड़ जाएगा।
  • इन मोबाइल में राज्य सरकार की अलग-अलग फ्लैगशिप योजनाओं के ऐप इन बिल्ड होंगे।
  • मौजूदा समय में राज्य सरकार की 28 फ्लैगशिप योजनाएं हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana List में अपना नाम जांचने की प्रक्रिया

मित्रों हम आपको नीचे राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में आपका नाम शामिल होगा या नहीं यह देखने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। आपको नीचे की ओर दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके यह देखना होगा कि चिरंजीवी योजना के तहत आपका नाम शामिल है या नहीं यदि आपका नाम इस योजना के तहत शामिल होगा तो आपका नाम Rajasthan Free Mobile Yojana List में भी शामिल किया जाएगा।

  • प्रथम आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
Rajasthan Free Mobile Yojana List में अपना नाम जांचे
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आपको आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • अगर आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है।
  • तो आपको Rajasthan Free Mobile Yojana List में शामिल किया जाएगा।
Updated: November 26, 2022 — 10:17 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *