राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर: Toll Free Mobile Number WhatsApp Number

CM Helpline Number | Toll Free Mobile Number WhatsApp Number | राजस्थान सीएम हेल्पलाइन नंबर शिकायत दर्ज | Rajasthan CM Sampark Portal

राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर 181 राज्य के लोगो की समस्याओ को सुलझाने के लिए लॉन्च  किया गया है । इस हेल्पलाइन की सहायता  से राजस्थान के सभी नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से सम्बंधित शिकायत एवं समस्या जैसे- विभागों में कर्मचारियों के लापरवाही के कारण बार-बार कार्यालय के चक्कर काटने, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, विद्यालय, कार्यालय, शौचालय एवं भूमि विवाद आदि समस्याओं के निवारण हेतु संपर्क कर सकते है । प्यारे दोस्तों आअज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सीएम हेल्पलाइन नंबर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है ।

Rajasthan CM Sampark Portal

राज्य सरकार द्वारा लोगो की शिकायत दर्ज करवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया गया है । राज्य के सभी लोग अपनी शिकायत घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे Rajasthan CM Sampark Portal के माध्यम से आसानी से दर्ज करवा सकते है ।इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आपकी समस्या सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंच जाएगी और जड़ से जल्द संबधी विभाग द्वारा आपकी समस्या का समाधान किया जायेगा ।इससे राजस्थान के लोगो को काफी राहत मिलेगी ।इस संपर्क पोर्टल और राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर/ की सहायता से आमजनता सरकार से संबंधित अपनी किसी भी परेशानी या समस्या के बारे में बेझिझक सरकार को बता सकती हैं।

Jan Suchna Portal

Toll Free Mobile Number WhatsApp Number का उद्देश्य

इस हेल्पलाइन नंबर का मुख्या उद्देश्य राज्य के लोगो को हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से राजस्थान की जनता की किसी भी सरकारी विभाग से सम्बंधित शिकायत एवं समस्या का निवारण करना । राजस्थान के नागरिको को ऑनलाइन पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर की सुविधा घर बैठे प्रदान करना और जल्द से जल्द लोगो को समस्याओ का निवारण करना । Toll Free Mobile Number WhatsApp Number की सुविधा का लाभ राज्य के सभी लोग उठा सकते है ।अब लोगो को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और न ही किसी भी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा ।इससे लोगो के समय की भी बचत होगी ।

राजस्थान संपर्क ऑनलाइन पोर्टल / राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर

  • बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा |
  • पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा |
  • सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा |
  • घर बैठे अपनी शिकायत, सम्बंधित विभाग के अधिकारियों तक पहुंचाने की सुविधा।
  • स्मार्ट फ़ोन पर राजस्थान संपर्क योजना की एप्लीकेशन डाउनलोड (Sampark Mobile App) करने की सुविधा।

राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर के लाभ

  • राज्य के सभी नागरिक अपनी समस्या की शिकायत हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके बता सकते है राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर केशुरू होने से राजस्थान के नागरिको को कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी ।
  • इससे लोगो के समय की भी बचत होगी ।
  • इन ऑनलाइन पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोगो और सरकार के बीच पारदर्शिता आएगी ।
  • राजस्थान सम्पर्क जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण पाने का अभिनव प्रयास है ।
  • न्यायलय में विचाराधीन मामलों की शिकायत दर्ज इस पोर्टल के माध्यम से नहीं करना है।
  • आप सुचना एवं अधिकार से सम्बन्धी शिकायतें इस योजना में दर्ज नही कर सकते हैं।
  • राजस्थान की मुख्यमंत्री  द्वारा प्रदेश में सुशासन कायम करने तथा आम जनता को सरकारी सेवाओं का लाभ नियमित समय पर प्राप्त करने में असुविधाओं का सामना करने की समस्या के निराकरण हेतु

CM Toll Free Mobile Number WhatsApp Number

राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत दर्ज कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकाय दर्ज करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को राजस्थान संपर्क की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर
  • इस होम पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करे” का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।
cm helpline number
  • इस पेज पर आपको दिए गए दिशा निर्देश को पढ़कर नीचे “Register Grievance” के विकल्प पर क्लिक करना होगा । विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा आपको इस पेज पर एक फॉर्म दिखाई देगा
राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर , शिकायतकर्ता का नाम , शिकायत विवरण आदि भरना होगा और फिर अपने दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा ।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, फॉर्म का दूसरा भाग खुल जायेगा। इस भाग को पूरा भरने के बाद, फिर से नीचे दिए विकल्प “जमा करें” विकल्प पर क्लिक करने पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

संपर्क पोर्टल पर शिकायत की स्थिति की जांच कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा । इस होम पेज पर आपको “शिकायत की स्थिति देखे” का ऑप्शन दिखाई देगा ।
शिकायत की स्थिति
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको अपनी Grievance Id / Mobile No।, Grievance Id और कैप्चा कोड आदि भरना होगा ।
  • इसके बाद आपको View के बटन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा  की गयी शिकायत की स्थिति आ जाएगी ।इस तरह आप आसानी अपनी शिकायत की स्थिति देख सकते है ।

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