राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर: Toll Free Mobile Number WhatsApp Number

Rajasthan CM Helpline Number 181 राज्य के नागरिकों की परेशानियों को सुलझाने के लिए आरंभ किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से राजस्थान के सभी नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायत एवं समस्या जैसे- विभागों में कर्मचारियों की लापरवाही के कारण बार-बार दफ्तर के चक्कर काटने, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, विद्यालय, कार्यालय, शौचालय एवं भूमि विवाद आदि समस्याओं के निवारण हेतु संपर्क कर सकते हैं।

Rajasthan CM Helpline Number

भाइयों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से सीएम हेल्पलाइन नंबर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे तथा आपसे निवेदन है। कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

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Rajasthan CM Sampark Portal

भाइयों राज्य सरकार के माध्यम से नागरिकों की शिकायत दर्ज करवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। राज्य के सभी नागरिक अपनी शिकायत घर बैठे इंटरनेट के द्वारा से Rajasthan CM Sampark Portal से दर्ज करवा सकते हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा से आपकी समस्या सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंच जाएगी। और जल्द से जल्द संबंधित विभाग द्वारा आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा। इससे राजस्थान के नागरिकों को काफी राहत मिलेगी। इस संपर्क पोर्टल और Rajasthan CM Helpline Number की मदद से आम जनता सरकार से संबंधित अपने किसी भी समस्या या परेशानी के बारे में बेझिझक सरकार को बता सकती है।

Toll Free Mobile Number WhatsApp Number Objective (उद्देश्य)

इस हेल्पलाइन नंबर का मुख्या उद्देश्य राज्य के लोगो को हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से राजस्थान की जनता की किसी भी सरकारी विभाग से सम्बंधित शिकायत एवं समस्या का निवारण करना। राजस्थान के नागरिको को ऑनलाइन पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर की सुविधा घर बैठे प्रदान करना और जल्द से जल्द लोगो को समस्याओ का निवारण करना। राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर की सुविधा का लाभ राज्य के सभी लोग उठा सकते है। अब लोगो को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और न ही किसी भी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इससे लोगो के समय की भी बचत होगी।

राजस्थान संपर्क ऑनलाइन पोर्टल / राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर

  • बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा|
  • पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा|
  • सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा|
  • घर बैठे अपनी शिकायत, सम्बंधित विभाग के अधिकारियों तक पहुंचाने की सुविधा।
  • स्मार्ट फ़ोन पर राजस्थान संपर्क योजना की एप्लीकेशन डाउनलोड (Sampark Mobile App) करने की सुविधा।

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Rajasthan CM Helpline Number के लाभ

  • राज्य के सभी नागरिक अपनी समस्या की शिकायत हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके बता सकते है Rajasthan CM Helpline Number के शुरू होने से राजस्थान के नागरिको को कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इससे लोगो के समय की भी बचत होगी।
  • इन ऑनलाइन पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोगो और सरकार के बीच पारदर्शिता आएगी।
  • राजस्थान सम्पर्क जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण पाने का अभिनव प्रयास है।
  • न्यायलय में विचाराधीन मामलों की शिकायत दर्ज इस पोर्टल के माध्यम से नहीं करना है।
  • आप सुचना एवं अधिकार से सम्बन्धी शिकायतें इस योजना में दर्ज नही कर सकते हैं।
  • राजस्थान की मुख्यमंत्री  द्वारा प्रदेश में सुशासन कायम करने तथा आम जनता को सरकारी सेवाओं का लाभ नियमित समय पर प्राप्त करने में असुविधाओं का सामना करने की समस्या के निराकरण हेतु
CM Helpline Number (Toll Free )

CM Toll Free Mobile Number WhatsApp Number

  • CM Helpline Number (Toll Free ) – 181
  • Fax number- +91(141)2228705
  • Email ID – [email protected]
  • Mobile Number- +91(141)2228712/2228713
  • Official Website- http://sampark.rajasthan.gov.in/

राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर पोर्टल पर शिकायत दर्ज कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकाय दर्ज करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को राजस्थान संपर्क की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर
  • इस होम पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करे” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा।
cm helpline number
  • इस पेज पर आपको दिए गए दिशा निर्देश को पढ़कर नीचे “Register Grievance” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • आपको इस पेज पर एक फॉर्म दिखाई देगा
राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, शिकायतकर्ता का नाम, शिकायत विवरण आदि भरना होगा।
  • और फिर अपने दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, फॉर्म का दूसरा भाग खुल जायेगा।
  • इस भाग को पूरा भरने के बाद, फिर से नीचे दिए विकल्प “जमा करें” विकल्प पर क्लिक करने पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

संपर्क पोर्टल पर शिकायत की स्थिति की जांच कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको “शिकायत की स्थिति देखे” का ऑप्शन दिखाई देगा।
शिकायत की स्थिति
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी Grievance Id, Mobile No, Grievance Id और कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • इसके बाद आपको View के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा की गयी शिकायत की स्थिति आ जाएगी।
  • इस तरह आप आसानी अपनी शिकायत की स्थिति देख सकते है।

शिकायत का अनुस्मरण कराएं (Remind Grievance)

  • दर्ज की गई शिकायत याद दिलाने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात योजना का अधिकारी होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद अनुस्मरण कराएं Remind Grievance के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के तुरंत पश्चात एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
Remind Grievance
  • इस पेज पर आपको अपनी ग्रीवेंस आईडी दर्ज करनी होगी और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा
  • जानकारी प्रदान करने के पश्चात व्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना है

सुझाव दर्ज करें (Suggestion)

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात योजना का अधिकारी होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद सुझाव Suggestion के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के तुरंत पश्चात एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
सुझाव दर्ज करें (Suggestion)
  • फार्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे ग्रीवेंस आईडी, मोबाइल नंबर, इत्यादि वगैरा दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करने के पश्चात सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

सुझाव की स्थिति देखें (Track Suggestion)

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके पश्चात योजना का अधिकारी होम पेज खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद सुझाव की स्थिति Suggestion Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है
Track Suggestion
  • क्लिक करने के तुरंत पश्चात एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अपनी Suggestion ID एवं कैप्चा कोड दर्ज करें
  • और इसके पश्चात View के ऑप्शन का चयन करें

आँकड़े देखें

पंजीकृत शिकायत79.46
निस्तारित शिकायत77.96
निपटान प्रतिशत98.1%

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

  • सबसे पहले आपको संपर्क राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाने के पश्चात होम पेज खुल जाएगा
  • अब आपको हम पेज पर मौजूद एंड्राइड या आईओएस मोबाइल ऐप के आइकन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के पश्चात आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • इस पेज पर आपको इंस्टॉल के विकल्प का चयन करना है
  • एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा

ऑफलाइन शिकायत दर्ज करें

  • ऑफलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले संपर्क राजस्थान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • इसके पश्चात वेबसाइट के होमपेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे
  • इन दो विकल्प में से आपको किसी एक विकल्प का चयन करना है
Application Form
  • इसके पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना है
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके पश्चात शिकायत का विवरण प्रदान करना है
  • अगर आपके पास कोई जरूरी दस्तावेज जो शिकायत से संबंधित है तो वह जमा करना है
  • अंत में आपको यह शिकायत विवरण फार्म संबंधित विभाग में जमा करना है

व्हाट्सएप द्वारा शिकायत दर्ज करें

राजस्थान राज्य के सभी लोग अपनी शिकायत का निवारण व्हाट्सएप द्वारा भी करा सकते हैं ऐसा करने के लिए राजस्थान के लोगों को अपने व्हाट्सएप मोबाइल से Hi कम मैसेज सेंड करना होगा और यह मैसेज उन्हें 91 141 292 2272 नंबर पर करना है इसके पश्चात आपको एक रिटर्न मैसेज आएगा जिसके बाद आप अपनी शिकायत इस व्हाट्सएप नंबर पर आसानी से बता सकते हैं एवं उसका निवारण भी करा सकते हैं

Send Hi to 91 141 292 2272

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