मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022: Free Smartphone Yojana, ऑनलाइन आवेदन व लाभार्थी सूची

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें, लाभ तथा पात्रता जाने | Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 Apply Online & Application PDF Form Download, Important Documents

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार के माध्यम से डिजिटलीकरण का काम बहुत तेजी से किया जा रहा है भारत देश के सभी लोगों के पास स्मार्टफोन होना जरूरी हो गया है जिससे कि लोग सभी डिजिटल सेवाओं का फायदा प्राप्त कर सकें। अभी हाल ही में राजस्थान सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का आरंभ किया गया है। Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 के द्वारा से प्रदेश की महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध करवाए जाएंगे। तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Free Smartphone Yojana से संबंधित सभी जानकारी को प्रदान करेंगे। तथा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Table of Contents

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के माध्यम से मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के द्वारा से प्रदेश की महिलाओं को फ्री स्माटफोन उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिसमें 3 साल तक इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी। यह स्मार्टफोन प्रदेश की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को विवरण किया जाएगा। इस स्मार्टफोन की प्राप्ति करने के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को प्रदान किया जाएगा। Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 को आरंभ करने की घोषणा बजट भाषण 2022-23 में की गई थी यह योजना प्रदेश की महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा को सुलभ बनाएगी इसके अलावा सभी सरकारी योजनाओं की पहुंच भी महिलाओं तक सुनिश्चित करेगी।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना

Mukhymantri Digital Seva Yojana 2022 को दिसंबर में किया जाएगा लागू

पहले खबरें थी कि Mukhymantri Digital Seva Yojana 2022 यानी राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 को नवंबर माह में लागू किया जाएगा। लेकिन अब इस योजना को दिसंबर में लागू किया जाएगा। इस बात की सूचना राज्य मंत्री ममता भूपेश जी ने दी है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार राज्य में महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन देगी, उन्हें तकनीकी रूप से सशक्त बनाएगी। इस योजना को दिसंबर में लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने ओर यह कहा है कि स्मार्टफोन में विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी होगी जो राज्य को प्रगति की ओर ले जाने में सहायक होगी। वही सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के अफसरों का दावा है कि इस योजना के तहत वितरित किए जाने वाले स्मार्टफोन में जो एप होंगी उनके जरिए लाभार्थियों को कई ऑनलाइन सुविधाएं जैसे- पेंशन, राशन और अन्य सुविधाएं प्राप्त होगी।    

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 के माध्यम से 15 नवंबर से ग्राम पंचायतों में बंटेगे मोबाइल

15 नवंबर सन् 2022 से Mukhymantri Digital Seva Yojana 2022 के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश की 1.35 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को स्मार्ट मोबाइल बांटने का शुभारंभ किया जा रहा है। इस वर्ष सन् 2022 में इस योजना के माध्यम से 33 लाख पात्र महिलाओं को स्मार्ट मोबाइल/फोन दिए जाएंगे। जिसके लिए 15 नवंबर से राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में कैंप लगाए जाएंगे। प्रत्येक ग्राम में औसतन 700 से लेकर 1200 महिलाएं हैं। इसके अलावा लाभार्थी महिलाओं को भुगतान करने और सब्सक्राइबर फ्रॉड से बचाने के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप की 70000 महिलाओं को मास्टर ट्रेनिंग दी जाएगी जिन्हें डिजिटल सखियों का नाम दिया जाएगा।

हर ग्राम में 4-4 डिजिटल सखियों का समूह तैयार किया जाएगा। यह डिजिटल सखिया महिलाओं को फोन के वितरण एवं इस्तेमाल की जानकारी भी देंगे और पात्र महिलाओं को स्मार्ट मोबाइल प्राप्त करने के लिए कैंप तक भी लाएंगी। इन डिजिटल सखियों को जो ट्रेनिंग दी जाएगी उसके लिए कोर्स को राजीविका के माध्यम से Department Of Information Technology ने तैयार किया है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत खर्च किए जाएंगे 1200 करोड़ रुपए

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि राजस्थान सरकार के माध्यम से Mukhyamantri Digital Seva Yojana के द्वारा से राज्य की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की मुखिया महिलाओं को 3 साल के इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। जिस पर तकरीबन 1200 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा। इस योजना के द्वारा से चिरंजीवी परिवारों को स्मार्टफोन इसलिए विवरण किए जा रहे। ताकि स्मार्टफोन के द्वारा से राज्य में संचालित अलग-अलग सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी चिरंजीवी परिवारों तक आसानी से पहुंचाई जा सके। और साथ ही वह इस स्मार्टफोन के माध्यम से घर बैठे ही योजनाओं के तहत आवेदन करके उनका फायदा उठा सकें।

Rajasthan Free Scooty Yojana

सरकार को दिवाली से पहले मिल सकती है स्मार्टफोन की पहली खेप

राज्य सरकार के द्वारा से आरंभ की गई मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए प्राप्त हुई तकनीकी बोलियों की बुधवार को जांच की गई है। इस योजना के लिए चार कंपनियों द्वारा तकनीकी बोली पेश की गई थी। जिसमें से तीन कंपनियां इसमें उपस्थित हुई। जो सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनल) एयरटेल एवं रिलायंस जिओ है। निविदा पेश करने वाली प्राइवेट कंपनी वोडाफोन को इसमें शामिल नहीं किया गया है। जल्द ही उच्च स्तरीय समिति निविदाओं का आकलन करके आगे फैसला करेगी। इसके अलावा अधिकारियों का कहना है कि इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार को स्मार्टफोन की पहली खेप दिवाली से पहले प्राप्त हो सकती है।

स्मार्टफोन में 2 सिमों का किया जा सके का इस्तेमाल

Mukhyamantri Digital Seva Yojana के द्वारा से प्रदान किए जाने वाले 2 सिमों का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके प्रायमरी स्लॉट में सिम पहले से ही एक्टिवेट करके दिया जाएगा। जिसे बदला नहीं जा सकेगा। इसके अलावा स्मार्टफोन का इस्तेमाल उचित लाभान्वित ही करें सके। इसके लिए इसमें कई उपाय किए जा रहे हैं। राजस्थान में अगले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार ऐसे में राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गहलोत की इस महत्वाकांक्षी बजटीय घोषणा को आचार संहिता लगने से पहले पूरा कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 हाइलाइट्स

योजना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना
किसके माध्यम से आरंभ की गईराजस्थान सरकार के माध्यम
उद्देश्यमहिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना
फायदा पाने वालेराजस्थान की महिलाएं
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
साल2022
राज्यराजस्थान
आधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

स्मार्टफोन के साथ प्रदान की जाएगी 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी

राजस्थान सरकार के माध्यम से सभी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से जुड़ी परिवार की मुखिया महिला को स्मार्टफोन प्रदान करने का फैसला लिया गया है यह स्मार्टफोन महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ उनको शिक्षित भी करेगा इसके अलावा महिला जागरूक भी हो सकेंगी इस योजना को आरंभ करने की घोषणा बजट 2022 में की गई थी जल्द डिपार्टमेंट के माध्यम से स्मार्टफोन की खरीद की जाएगी जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया के द्वारा से कंपनियों का चयन किया जाएगा Mukhyamantri Digital Seva Yojana के अंतर्गत करीब-करीब 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को 3 वर्ष की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन मुहैया कराया जाएगा।

यह इंटरनेट कनेक्टिविटी मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के द्वारा से विवरण की जाएगी इस योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला के पास जन आधार कार्ड होना आवश्यक है स्मार्टफोन के द्वारा से महिलाओं के लिए चलाई जा रही अलग-अलग प्रकार की योजनाओं से संबंधित जानकारी महिलाओं को प्राप्त हो सकेगी।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Objective (उद्देशय)

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि राजस्थान राज्य की महिलाओं को नि:शुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध करवाना है जिससे कि उनके लिए डिजिटल सेवा को सुलभ बनाया जा सके इसके अलावा सभी सरकारी योजनाओं की पहुंच महिलाओं तक सुनिश्चित की जा सके मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी इसके अलावा इस योजना के द्वारा से राजस्थान की महिलाओं के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा प्रदेश की महिलाएं Free Smartphone Yojana के द्वारा से सभी डिजिटल सेवा का फायदा घर बैठे प्राप्त कर सकती है इससे महिलाओं का समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी और यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लाभ और विशेषताएं

  • राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री के माध्यम से मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के द्वारा से राजस्थान राज्य की महिलाओं को मुफ्त स्माटफोन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • जिसमें 3 साल तक इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी।
  • यह स्मार्टफोन राजस्थान राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को विवरण किया जाएगा।
  • स्मार्टफोन की प्राप्ति करने के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार का शुल्क का भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना का फायदा चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Digital Seva Yojana को आरंभ करने की घोषणा बजट भाषण 2022-23 में की गई थी।
  • यह योजना प्रदेश की महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा को सुलभ बनाएगी।
  • इसके अलावा सरकार की ओर से महिलाओं के लिए चलाई जा रही सभी लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
  • जिससे वे इनका फायदा उठा सकेंगी।

राजस्थान CM हेल्पलाइन नंबर

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Eligibilities (पात्रता)

  • महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • अन्य राज्य की महिलाएं स्मार्ट फोन लेने के लिए पात्र नहीं होगी।
  • केवल चिरंजीवी परिवारों की महिला मुख्य ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  • आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • फ्री स्मार्ट फोन का लाभ लेने के लिए महिला के पास जन आधार कार्ड होना जरूरी है।

Important Documents (आवश्यक दस्तावेज)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन

अभी फिलहाल इस योजना को शुरू करने की घोषणा राजस्थान सरकार की ओर से की गई है। अभी इस योजना के लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं इसके लिए अभी आपको इंतजार करना होगा। राजस्थान सरकार द्वारा भी योजना की घोषणा की गयी है। जल्द ही सरकार द्वारा ऑनलाइन Self Registration के लिए SSO portal पर भी इसकी सुविधा जारी कर दी जाएगी। यदि आप Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करने में रुचि रखते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया
  • आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना जनाधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि दिखाई देगा।
  • यदि आपके सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत yes लिखा है।
  • तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
Updated: November 29, 2022 — 11:36 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *