फूड ग्रेन एटीएम योजना को शुरू करेगी उत्तराखंड सरकार: जाने कैसे उठाएं लाभ | Food Grain ATM

दोस्तों उत्तराखंड के लोग अब बहुत जल्द ही एटीएम से पैसों की तरह अनाज भी प्राप्त कर सकेंगे। दरअसल राज्य सरकार बहुत जल्द पूरे प्रदेश में फूड ग्रेन एटीएम योजना का शुभारंभ करने जा रही है। तो भाइयों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से Food Grain ATM Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारी को प्रदान करेंगे। जैसे कि इसकी हाइलाइट्स, उद्देश्य, लाभ एवं पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। तो अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा। उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

फूड ग्रेन एटीएम योजना

Food Grain ATM Yojana 2022

मित्रों उत्तराखंड राज्य में अब लोग एटीएम से अनाज भी प्राप्त कर सकेंगे। राज्य में जल्द उत्तराखंड खाद्य विभाग फूड ग्रेन एटीएम योजना का आरंभ करने जा रही है। विश्व खाद्य योजना के तहत यह योजना प्रदेश में आरंभ होने जा रही है। जैसे नागरिक एटीएम मशीन से पैसे निकालते हैं वैसे ही एटीएम से अनाज निकलेगा तथा पूरे देश में उत्तराखंड ऐसा करने वाला तीसरा राज्य बनेगा। सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर राशन पाने वाले पात्र लोग अब इस Food Grain ATM Yojana का फायदा जल्द ही प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही राशन की दुकानों पर लाइन लगाने की झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा है कि विश्व खाद्य योजना के तहत यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य में शुरू की जाएगी।

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण

फूड ग्रेन एटीएम योजना 2022 हाइलाइट्स

योजना का नामफूड ग्रेन एटीएम योजना
आरंभ की गईउत्तराखंड खाद्य विभाग के द्वारा
उद्देश्यराज्य के लोगों को एटीएम से अनाज प्राप्त करवाना
लाभार्थीउत्तराखंड राज्य के लोग
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही शुरू की जाएगी

Food Grain ATM Yojana Objective (उद्देश्य)

इस योजना को आरंभ करने का प्रमुख उद्देश्य है कि उत्तराखंड के नागरिकों को एटीएम से अनाज प्राप्त करवाना। भाइयों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि राशन की दुकानों पर राशन लेने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहती है जिससे नागरिकों को झंझट होती है और उनको मुसीबतों एवं परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तथा इससे लोगों का समय एवं पैसे दोनों की बर्बादी होती है। इन्हीं परेशानियों और मुसीबतों को दूर करने के लिए उत्तराखंड खाद्य विभाग फूड ग्रेन एटीएम योजना का शुभारंभ करने जा रही है। जिससे कि राज्य के लोगों को राशन प्राप्त करने में आसानी होगी। और यही Food Grain ATM Yojana को आरंभ करने का प्रमुख उद्देश्य है।

जून के अंत तक होगी उत्तराखंड में योजना की शुरुआत

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहां है कि इस मशीन से कार्ड धारक को गेहूं, चावल और दाल मिल सकेगी। फिलहाल फूड ग्रेन एटीएम योजना को पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत शुरू किया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत जून के अंत तक कर दी जाएगी। खाद्य मंत्री ने कहा है कि विश्व खाद्य योजना के तहत राज्य में Food Grain ATM Yojana का विस्तार करने हेतु शुरू किया गया है। योजना को इस बार मंजूरी भी मिल चुकी है। फूड ग्रेन एटीएम की योजना सिर्फ ओडिशा एवं हरियाणा राज्य में चल रही है। इस योजना को जारी करने वाला उत्तराखंड भारत देश का तीसरा राज्य बनेगा।

उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर

फूड ग्रेन एटीएम योजना के लाभ (Benefits)

  • दोस्तों दरअसल फूड ग्रेन एटीएम पैसे निकालने वाली एटीएम मशीन की तरह ही है।
  • विश्व खाद्य योजना के तहत इस प्रोजेक्ट को उत्तराखंड में मंजूरी मिल गई है।
  • पात्र लोग इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • अभी पूरे भारत देश में फूड ग्रेन एटीएम योजना केवल ओडिशा और हरियाणा में चल रही है।
  • अब उत्तराखंड भारत देश का ऐसा तीसरा राज्य बनने जा रहा है।
  • इसका सिस्टम एटीएम मशीन की तरह ही है।
  • साथ ही इसकी स्क्रीन भी एटीएम मशीन की तरह ही है।
  • राशन कार्ड धारक यानी पात्र लोग एटीएम मशीन से चावल, दाल एवं गेहूं ही निकाल सकेंगे।
  • Food Grain ATM Yojana पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हैं।
  • जिसे जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा।

राशन कार्ड के लिए बनेगा एटीएम

Food Grain ATM Yojana की जानकारी देते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य जी ने कहा कि पात्र लोगों का एटीएम कार्ड की तरह राशन के लिए भी एटीएम बनेगा। इससे लोगों को यह लाभ प्राप्त होगा कि लोग कहीं से भी अपना राशन ले सकेंगे। रेखा आर्य जी ने कहा कि पहले एक ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत की जाएगी। फूड ग्रेन एटीएम योजना सफल रही तो फिर पूरे प्रदेश में इसे जारी कर दिया जाएगा।

रुपये की भांति फूड ग्रेन एटीएम से निकाल सकेंगे गेहूं-चावल

भाइयों मीडिया सूत्रों के अनुसार खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने बताया है कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह ही काम करेगा। साथ ही इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होगी। यह मशीन ड्रमों से जुड़ी रहेगी। जिनमे गेहूं और चावल भरे रहेंगे। राशन कार्ड धारक यहां आकर एटीएम मशीन की तर्ज पर गेहूं, चावल एवं दाल निकाल सकेंगे। साथ ही मशीन में या तो रुपया नकद रूप में डाला जाएगा। या फिर ऑनलाइन जमा कराया जाएगा। दोस्तों हम आपको बता दें कि यह सुविधा सिर्फ उन राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगी। जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह ही राशन कार्ड होगा। जिनके पास एटीएम की तरह राशन कार्ड नहीं है। वह राशन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही फूड ग्रेन एटीएम योजना का फायदा उठा सकते हैं।

Uttarakhand Free Laptop Scheme

फूड ग्रेन एटीएम योजना के अंतर्गत आवेदन करें

अभी सिर्फ केवल उत्तराखंड खाद्य विभाग के द्वारा से Food Grain ATM Yojana को आरम्भ करने की घोषणा की गई है। जल्द ही उत्तराखंड खाद्य विभाग फूड ग्रेन एटीएम योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ करेगी। जैसे ही खाद्य विभाग के द्वारा से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाएगी। तो हम आपको अपने इस लेख के द्वारा से जरूर सूचित कर देंगे। तथा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

Updated: September 27, 2022 — 11:20 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *