[Online Registration] Himachal Pradesh Him Health Care/Card Scheme

415

दोस्तों आज इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार की एक नई योजना ”हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना” के बारे में बताएँगे। हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना की घोषणा राज्य के राज्यपाल मान्य आचार्य देवव्रत द्वारा गरीबो के कल्याण के उदेश्य से की गयी है। इस योजना के द्वारा सरकार का लक्ष्य उन लोगो को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाई उपलब्ध करना है जो केंद्र सरकार की “आयुष्मान भारत योजना” अथवा “प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना” के अंतर्गत नहीं आते अथवा किसी कारणवश योजना के लाभों से वंचित रह गए है। राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री विपिन सिंह परमार द्वारा इस योजना की आधिकारिक शरूआत हो चुकी है। हिम केयर योजना के उदेश्य, लाभ व आवेदसं की जानकरी नीचे लेख में दी गयी है।

Himachal Pradesh Swasthya Bima Yojana (Him Care Yojana) 2019

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कार्यकाल में अनेको जनकल्याणकारी योजनाओ की शरूआत की गयी है। इसी कड़ी में राज्य के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग द्वारा गरीब लोगो को सस्ती दरों पर स्वास्थ्य सुविधाए उपलब्ध कराने के लिए हिमाचल प्रदेश हिम केयर नाम से एक सरकारी योजना की शरूआत की गयी है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस योजना हेतु आवेदन की अवधि 20 जून 2019 तक निश्चित की है साथ ही एक ऑनलाइन पोर्टल @www.hpsbys.in भी शरू किया है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को एक स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में शरू किया जा रहा है जिसके अंतर्गत उन परिवारों को जो आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं ले सके है 5 लाख रूपये का वार्षिक स्वास्थ्य बिमा उपलब्ध कराया जायेगा।

इस योजना के लिए कोई भी इच्छुक व्यक्ति (हिमाचल प्रदेश का मूल निवासी)  लोक मित्र केंद्र / कॉमन सर्विस सेंटरों या ऑनलाइन वेबसाइट द्वारा अपना पंजीकरण करा सकता है। ऑनलाइन पंजीकरण हेतु आवेदक की योग्यता व आवश्यक दस्तावेजों का विवरण निम्नलिखित है।

Target of Himachal Pradesh Him Care Scheme

बताते चले की वर्ष 2018 में तत्कालीन मोदी सरकार ने देश के लोगो को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाएं देने हेतु “आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना” के नाम से एक योजना की शरूआत की थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य गरीब परिवारों को वार्षिक 5 लाख रूपये का बिमा उपलब्ध कराना था। परन्तु कई परिवार इस योजना के मानदंडों को पूरा न कर पाने के कारण योजना का लाभ नहीं ले पाए। परन्तु अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने “हिमाचल प्रदेश हिम केयर” नाम से एक स्वास्थ्य देखभाल योजना की शरूआत की है। हिमाचल प्रदेश के वह परिवार जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आते इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

Key Facts Of Himachal Pradesh Him Swasthya Yojana

[table id=91 /]

Benefits of Himachal Pradesh Swasthya Bima Yojana

  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने बीपीएल, रेहड़ी व मनरेगा कामगार परिवारों को इस योजना का सस्ती दर पर अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने हेतु उन्हें बिमा की प्रीमियम की राशि से मुक्त कर दिया है।
  • दिव्यांगों 40% से अधिक, आंगनवाड़ी कार्येकर्ताओ, आउटसोर्स कर्मचारियों,मिस डे मिल वर्कर व अंशकालिक कर्मचारियों को 365 रूपये का प्रीमियम देना होगा।
  • [HP Universal Health Protection Scheme] से लाभान्वित आवेदकों को 1000 रूपये का प्रीमियम देना होगा।
  • राज्य सरकार इस योजना के द्वारा करीब 33 करोड़ लोगो को लाभान्वित करने जा रही है।

Eligibility For the Health Card Scheme

इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के वह परिवार के लोग ही ले सकते है जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकृत नहीं है तथा जहा कोई भी व्यक्ति सरकारी पद पर नौकरी नहीं कर रहा है। यदि परिवार का कोई व्यक्ति सरकारी पद पर है तो उन्हें 1000 रु का प्रीमियम देना होगा।

Required Documents For Health Card Scheme

  • आवेदक के आधार कार्ड की कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply For Himcare Health Care Scheme

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना हेतु ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल www.hpsbys.in पर जाना होगा। इसका लिंक नीचे तालिका में दे दिया जायेगा।
Himachal Pradesh Him Health Care Scheme
Himachal Pradesh Him Health Care Scheme
  • हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना के अधिकारी पोर्टल पर पहुंचने के बाद आपको [ONLINE HIMCARE ENROLLMENT] नाम से एक लिंक दिखाए देगा। इस लिंक पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल चूका होगा। यहाँ आपको यथास्थान अपनी सभी सम्बंधित जानकारी भरनी होगी।
Himachal Pradesh Him Health Care Scheme
Himachal Pradesh Him Health Care Scheme
  • अपने द्वारा दी गयी सभी जानकारी की भली-भाटी जाँच के पश्चात् आप सबमिट पर क्लिक कर दे। यदि आपके द्वारा दी गयी जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं पायी जाती तो आपका हिम केयर कार्ड बनकर आ जायेगा।
  • आप अपने हिम केयर कार्ड नामांकन की स्थिति की भी जाँच कर सकते है। कार्ड नामांकन की स्थिति की जाँच आप अपने राशन कार्ड नंबर की सहायता से कर सकते है इसका लिंक नीचे तालिका में दिया गया है।
  • इसके साथ-साथ आप अपने हिम केयर कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड भ कर सकते है इसके लिए सम्बंधित लिंक नीचे तालिका में दिया गया है।

Offline registration For Him Care Scheme

हिम केयर कार्ड योजना के लिए आप सीएमओ कार्यालय अथवा लोक मित्र केंद्र में संपर्क कर सकते है। लोक मित्र कार्यालय में आप सभी सम्बंधित दस्तावेजों के साथ अपना फॉर्म जमा कर हेल्थ केयर कार्ड प्राप्त कर सकते है।

Important Links –

[table id=92 /]

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत आप हमें कमेंट कर बता सकते है। हम उस पर अवश्य ध्यान देंगे। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here