Kisan Suryoday Yojana 2022,किसान सूर्योदय योजना Detail & Benefit

Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 | Kisan Suryoday Online Form | District Wise List 2022 | किसान सूर्योदय योजना लाभ व पात्रता

प्यारे दोस्तों आज हम आपको किसान सूर्योदय योजना से सम्बंधित सारी जानकारी हमारे इस लेख के माध्यम से प्रदान कराएँगे,इस योजना से जुडी सारी जानकारी पाने के किये हमारे इस लेख को पूरा पढ़े। किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत 24th अक्टूबर 2021 को हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है। प्रधान मंत्री जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा अपने ग्रह राज्य में किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया है इस योजना का सीधा लाभ प्रदेश के किसान भाई उठाएंगे। किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य प्रदेश में किसान भाइयो को दिन में बिजली पहुंचाना है। अतः इस योजना के साथ-साथ प्रधान मंत्री जी ने दो और योजनाओ का उद्घाटन किया है।

Kisan Suryoday Yojana 2022

Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत किसान भाइयो को दिन में बिजली देना ही किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य है।इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयो को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली दी जाएगी।  जिससे किसान भाइयो को उनके खेत खलिहानो की सिचाई में मदद मिलेगी। अतःइस योजना के माध्यम से बिजली की गुडवत्ता एवं क्षमता को बढ़ावा देकर बिजली की शमता 3 फेस में करने से किसान भाइयो को सिचाई पंप तथा अन्य बिजली द्वारा चलने वाली मशीन को आसानी से चला कर खेती करने में मदद मिलेगी। इस योजना का आवंटित बजट 3,500 करोड़ रूपए है इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाइयो को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

Kisan Suryoday Yojana 2021

किसान सूर्योदय योजना दूसरा चरण

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी जी द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य के तमाम किसानों को दिन में बिजली आपूर्ति की सुविधा प्रदान की जाएगी एवं किसानों को नया कनेक्शन मात्र ₹10 में उपलब्ध कराया जाएगा किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा पहले चरण में एक लाख लोगों को बिजली कनेक्शन मुहैया कराए गए थे एवं इसके दूसरे चरण में सरकार द्वारा एक लाख 90 हजार लोगों को बिजली कनेक्शन मुहैया कराने का उद्देश्य है यह बिजली कनेक्शन सरकार द्वारा मात्र ₹10 में कराए जाएंगे जिसमें प्रति कनेक्शन लगभग 1 लाख 60 हजार रुपए का खर्च निर्धारित किया गया है जो कि गुजरात सरकार द्वारा वहन किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत जनवरी 2022 तक सरकार द्वारा 4000 गांव को कवर करने का मुख्य उद्देश्य ह

Kisan Suryoday Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम  किसान सूर्योदय योजना
किसके द्वारा शुरू हुई  गुजरात प्रदेश सरकार द्वारा
योजना दिनांक  24 /10 /2020
लाभार्थी
आधिकारिक वेबसाइट
प्रदेश के किसान भाई
यहां क्लिक करे
उद्देश्यप्रदेश के किसान भाइयो को दिन में बिजली आपूर्ति देना।
बजट3500 करोड़ रूपए

योजना के अंतर्गत लाभान्वित जिलों की सूचि।

1. दाहोद6. आनंद
2.मणिसागर7. गिर-सोमना
3. पंचमहल8. खेड़ा
4. छोटा उदयपुर 
5. पाटन 

किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य

इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयो  को बिजली आपूर्ति देने का आह्वान राज्य सरकार ने किया है पहले गुजरात राज्य में अधिकतर किसान भाइयो को  बिजली की आपूर्ति रात में  की जाती थी जिससे किसान रात भर जाग कर अपने खेतो की सिंचाई किया करते थे ।जिससे उनको पूरी रात काम करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। राज्य के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी जी ने किसान सूर्योदय योजना द्वारा उनकी समस्या का निदान करने का फैसला किया है। अब किसान भाइयो को किसान सूर्योदय योजना के तहत प्रातः 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी,जिससे किसान अब अपने खेतो की सिंचाई दिन में कर सकते है। इस योजना का उद्देश्य किसान भाइयो को दिन में दिन में बिजली आपूर्ति देना है ।

Gujarat CM Helpline

Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ प्रदेश के किसान भाइयो को मिलेगा जिससे उनको सिंचाई करने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत बिजली आपूर्ति की जाएगी जिसका समय प्रातः 5  बजे से साय 9 बजे तक होगा।
  • खेतो की सिंचाई के लिए पानी की समस्या का निदान होगा एवं किसान भाइयो को दिन में बिजली आपूर्ति होगी जिससे उनको रात में खेतो में  पानी देने की समस्या से छूटकारा मिलेगा।
  • खेतो में समय से सिंचाई होने के कारण फसल अच्छी होगी जिससे किसानो को अच्छा मुनाफा होगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।
Gujarat Kisan Suryoday Yojana

किसान सूर्योदय योजना 2022 के अंतर्गत आने वाले मुख कार्य

  • नई ट्रांसमिशन लाइनों को बिछाने का काम किया जायेगा जिसकी लम्बाई साढे 3000 किलोमीटर होगी।
  • इस योजना के लिए  राज्य सरकार ने 3500 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया है।
  • इस योजना का उद्घाटन प्रधान मंत्री जी ने  विडिओ कॉन्फ्रंसिंग के द्वारा किया है।  तथा इस योजना के साथ प्रधान मंत्री जी ने दो और नई  परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया है। जो निम्नलिख्ति है।

1.गिरनार रोप-वे परियोजना।

2.यु एन मेहता कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल की शरुआत

  • इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयो को 3  फैस की बिजली प्रदान की जाएगी।
  • किसान सूर्योदय योजना के प्रथम चरण में 10 जिलों को शामिल किया गया है एवं आने वाले 2-3 सालो में इस योजना को सफल बना कर धीरे- धीरे गुजरात के अन्य जिलों में भी  इस योजना को पहुँचाना सरकार का लक्ष्य है।

किसान सूर्योदय योजना 2022  की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना से जुड़े किसान भाइयो को योजना का लाभ उठाने के लिए अभी थोड़े समय के लिए इंतज़ार करना  होगा। अभी राज्य सरकार द्वारा Kisan Suryoday Yojana 2022 के आवेदन के लिए कोई आधिकारिक घोषणा या योजना के आवेदन के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी नहीं दी गयी है। योजना से सम्बंधित कोई भी अपडेट हम आपको इस लेख के माध्यम से बता देंगे।योजना से जुडी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

गुजरात सरकार की अन्य योजना को भी पढ़े{Registration} Ikhedut Portal

Updated: January 13, 2022 — 6:52 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *