Aadhaar Mitra: UIDAI ने आधार यूजर्स के लिए लांच किया “आधार मित्र” नामक एक नया चैटबॉट

Aadhaar Mitra Portal Registration। UIDAI द्वारा शुरू किया गया आधार मित्र चैटबॉट क्या है?। UIDAI Mitra App Download

जैसा की हम सभी जानते है आज के समय में कोई भी सरकारी या फिर गैर सरकारी कार्य पूरा करने के लिए आधार कार्ड की अधिकतर ज़रूरत होती जा रही है| आधार कार्ड के बिना कोई भी कार्य करना संभव नहीं है हर एक कार्य में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में काम करता है| इन सभी समस्याओ को देखते हुए यूज़र्स के लिए समय समय पर आधार कार्ड को आरम्भ करने वाली संस्था UIDAI नई से नई सुविधाए आरम्भ रहता है| जिससे की यूज़र्स को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े |

अब हाल ही में आधार सम्बंधित सभी समस्याओ को दूर करने के लिए UIDAI ( भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने आधार मित्र नाम का एक चैटबॉट का संचालन किया है| इस आधार मित्र चैटबॉट के माध्यम  से आप सभी आधार यूज़र्स अपने आधार से सम्बंधित कोई भी समस्या या किसी भी सवाल का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते है| अब आप UIDAI Aadhaar Mitra से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के उत्सुक होंगे। तो चलिए फिर हमारे लेख के माध्यम से जानते हैं कि क्या है UIDAI द्वारा शुरू किया गया आधार मित्र और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां।

UIDAI Aadhaar Mitra क्या है?

आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI आधार यूज़र्स की समस्याओ का समाधान निकालने के लिए बहुत सी सुविधाओं को शुरू करती रहती है। अब UIDAI द्वारा देश के आधार यूजर्स के लिए एक ओर नई सुविधा की शुरुआत की गई है। इस सुविधा का नाम आधार मित्र चैटबॉट है। देश के सभी नागरिकों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। इसके माध्यम से आप अपने आधार से सम्बन्धित सभी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते है| आधार मित्र में UIDAI ने नए चैटबॉट में आधार नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी जैसी सुविधाओं को बढ़ाया है।

UIDAI Aadhaar Mitra Portal पर यूजर्स अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं और चैट का उपयोग करके उन्हें ट्रैक कर सकते हैं। आधार से सम्बंधित यूज़र्स को किसी सवाल का जवाब या किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप आधार मित्र चैटबॉट के माध्यम से तुरंत जवाब प्राप्त कर सकते है| अब Aadhaar Mitra के माध्यम से देश के आधार कार्ड धारकों को आधार से जुड़ी समस्या या प्रश्नों के बारे में जानने के लिए किसी भी कार्यालय या सेण्टर में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी|

(www.uidai.gov.in) Aadhaar Card Status Check

Aadhaar Mitra

Overview of आधार मित्र चैटबॉट

आर्टिकल का नामAadhaar Mitra
लॉन्च किया गयाभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)
उद्देश्यआधार यूजर्स को शिकायत और सवालों के जवाब उपलब्ध कराना
लाभार्थीआधार कार्ड धारक
साल2022
अधिकारिक वेबसाइटhttps://resident.uidai.gov.in/

Aadhaar Mitra का उद्देश्य   

आधार मित्र आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य आधार कार्ड यूज़र्स को को घर बैठे नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी जैसी सुविधाओं को उपलब्ध कराना है। जिससे की किसी भी आधार यूज़र्स को आधार कार्ड से सम्बंधित जानकारी जैसे सवाल या कोई शिकायत करने के लिए कही भी जाने की आवश्यकता ना पड़े और वह आसानी से हर सवाल का जवाब प्राप्त कर पाए| अब UIDAI Mitra पर यह सभी सुविधाएं उपलब्ध होने के बाद आधार यूजर के लिए आधार से संबंधित कार्य आसान हो गया है।

साथ ही यूआईडीएआई ने आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने के लिए 1947 हेल्पलाइन नंबर की भी शुरुआत की है। इस हेल्पलाइन नंबर पर आधार यूजर्स 12 भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, तेलुगू, तमिल, उड़िया, कन्नड़, बंगाली और आसामी भाषा में बात कर सकते हैं।

आधार मित्र से आधार कार्ड संबंधित शिकायतों का होगा तुरंत समाधान

DARPG (प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग) हर महीने लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए विभागों की रैंकिंग निकालता है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में सार्वजनिक शिकायतों के समाधान के लिए सभी समूह, A मंत्रालयों, विभागों स्वायत्त निकायों में यूआईडीएआई शीर्ष स्थान पर रहा। इस रैंकिंग में यह लगातार तीसरा महीना है जब UIDAI नंबर वन पर रहा है। UDAI ने हर महीने देश के हर सरकारी विभाग से ज़्यादा आधार कार्ड से जुड़ी शिकायतों का निवारण किया है| इस नए सीआरएम समाधान में फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, सोशल मीडिया, पत्र, वेब पोर्टल और वॉक इन जैसे मल्टी चैनलों का समर्थन करने की क्षमता है।

जिसे अब शिकायतकर्ता अपनी शिकायत दर्ज कर उन शिकायतों को ट्रैक भी कर सकेगा और यह भी जान सकेंगा कि शिकायत पर कार्यवाही की गई है या नहीं। यह नई सुविधा देश के नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। जिससे नागरिकों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

Link Aadhaar with Ration Card

आधार मित्र चैटबॉट में मिलेगी ये सुविधाएं

आधार यूज़र्स को अपना आधार उपडेट करने  के बाद बहुत सी आधार सम्बंधित जानकारियां जानना ज़रूरी होता है| जैसे की पीवीसी आधार कार्ड ट्रैक करने, आधार केंद्र के बारे में ज्यादा जानकारी आदि चीज़ो की जानकारी प्राप्त करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण  UIDAI को  संपर्क करना होता है |अब आपको ये सब नहीं करना पड़ेगा| अब सभी आधार यूज़र्स  घर बैठे Aadhaar Mitra के माध्यम से इन सभी चीज़ो का जान पायगे| इसी  के साथ-साथ सभी आधार कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड से सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए भी आसानी मिल पाएगी|

मेल के माध्यम से भी की जा सकती है शिकयात दर्ज  

यदि आप आधार यूज़र्स अपने आधार से सम्बंधित कोई भी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो उसके लिए आप  UIDAI के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते है| उसके लिए आधार कार्ड धारको आधार की आधिकारिक ईमेल आईडी पर ईमेल करके आधार से सम्बंधित कोई भी शिकायत को दर्ज कर पायगे|या फिर  UIDAI की आधिकारिक वैबसाइट पर भी शिकायत दर्ज कर सकते है| शिकायत दर्ज करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर resident.uidai.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद आप Contract & Support के ऑप्शन पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी दर्ज करें और सबमिट कर दे। इस प्रकार आप आसानी से आधार से जुड़ी अपनी शिकायत  दर्ज कर सकते है|   

Updated: November 14, 2022 — 9:58 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *