(Assam Budget) Gyan Deepika Scheme 2019 / E-bike / Free Admission / Subscription on Education

दोस्तों आज हम असम सरकार की एक नयी कल्याणकारी योजना “ज्ञान दीपिका योजना” के बारे में बात करेंगे। असम सरकार ने 7 फरवरी को पेश किये गए अपने बजट में लोगो के लिए कई योजनाओ की शरुआत की है जैसे असम अरुंधति योजना ,अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना आदि। 

सम्बंधित – असम अरुंधति योजना / दुल्हन के लिए 1 तोला सोना

(Assam Budget) Gyan Deepika Scheme 2019 / E-bike / Free Admission / Subscription on Education
Gyan Deepika Scheme

राज्य में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए राज्य सरकार कृतसंकल्प है इसी के मद्देनजर सरकार ने लड़कियों के लिए “ज्ञान दीपिका योजना ” की शरुआत की है। योजना के अंतर्गत सरकार ने लड़कियों की उच्च शिक्षा तक के प्रवेश शुल्क को पूरी तरह से ख़त्म कर दिया है साथ-साथ उन्हें मुफ्त वर्दी, बैटरी चलित दो पहिया वाहन व शिक्षा कर्ज पर सब्सिडी भी प्रदान की है। इस योजना के अमल में आने से सरकार पर सालाना 25 करोड़ का बोझ पड़ेगा। योजना से सम्बंधित प्रमुख तथ्य जैसे -योजन का स्वरुप,आवेदक की पात्रता तथा योजना के लाभों का विवरण नीचे दिया गया है। अत आप इस लेख को पूरा पढ़े।

Gyan Deepika Yojana 2019

असम सरकार 7 फरवरी को अपना बजट लेकर आयी थी। इस बजट में सरकार ने युवाओ तथा किसानो के लिए अनेक योजनाओ की शरुआत की है। ऐसी ही जन-कल्याणकारी योजनाओ में असम सरकार ने शिक्षा का स्तर ऊपर उठाने के लिए एक नयी योजना की शरुआत की है। इस योजना का नाम “ज्ञान दीपिका योजना “रखा गया है। योजना का प्रमुख लक्ष्य शिक्षा के गिरते स्तर को ऊपर उठाना है। योजना के अंतर्गत सरकार लड़कियों की शिक्षा के लिए लड़की के परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी। योजना के स्वरुप को काफी सरल रखा गया है। इसके अंतर्गत सरकार ने लड़कियों की शिक्षा के लिए प्राइमरी से लेकर डिग्री स्तर तक प्रवेश शुल्क को पूरी तरह ख़त्म कर दिया है। इसके साथ-साथ सरकार लड़कियों को पढाई के लिए जैसे हॉस्टल आदि के लिए सब्सिडी पर कर्ज मुहैया करायेगी। ज्ञान दीपिका योजना में सरकार लड़कियों को स्कूल जाने हेतु बैटरी चलित दो पहिया वाहन तथा स्कूल की वर्दी उपलब्ध कराएगी। अगर कोई छात्र उचच शिक्षा के लिए कर्ज लेना चाहता हे तो उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज,आवेदन का तरीका नीचे दिया गया है।

Eligibility For Gyan Deepika Yojana

ज्ञान दीपिका योजना के लिये आवेदक की पात्रता निम्नलिखित है।

  • ज्ञान दीपिका योजना का लाभ लेने के लिये केवल लड़कियां ही स्वीकृत है।
  • कुछ विशेष स्थितियों में लड़के भी इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पिता की आय 1 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना में सरकार लड़कियों को बैटरी चलित वाहन तथा स्कूल की वर्दी उपलध कराएगी।
  • शिक्षा कर्ज  पर सरकार 5,000 तक की सब्सिडी प्रदान करेगी।

Key Facts Of Gyan Deepika Yojana

ज्ञान दीपिका योजना के प्रमुख तथ्य निम्नलिखित है।

  • ज्ञान दीपिका योजना में सरकार लड़कियों को डिग्री तक की शिक्षा पर प्रवेश-शुल्क पर छूट देगी।
  • ज्ञान दीपिका योजना में सरकार लड़कियों को स्कूल जाने के लिए बैटरी चलित दो पहिया वाहन तथा स्कूल की वर्दी उपलब्ध कराएगी।
  • योजना के अंतर्गत सरकार शिक्षा कर्ज पर 5000/ तक की सब्सिडी प्रदान करेगी।
  • ज्ञान दीपिका योजना में छात्रों को 700/- रूपये की राशि प्रतिमाह सात महीने तक दी जाएगी। परन्तु परिवार की आय 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना में प्रोत्साहन राशि तथा मुफ्त किताबो की भी व्यवस्था की गयी है।

योजना से सम्बंधित दिशा-निर्देश अभी जारी नहीं हुए है। संभवत इसके लिए प्रकिर्या आने वाले सत्र में प्रारम्भ की जाएगी। अत जो भी ज्ञान दीपिका योजना का लाभ लेना चाहते है वह योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन के प्रारम्भ होने पर इसकी जानकारी हमारी वेबसाइट “सीएम हेल्पलाइन “पर दे दी जाएगी।

आगे पढ़े

आप को यह जानकारी कैसी लगी आप  यह हमें कमेंट कर बता सकते है आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।  केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

Updated: March 1, 2019 — 4:08 pm

1 Comment

Add a Comment
  1. Sir I am 10th pass hu from kha bharna h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *