(Assam) Mukhya Mantri Krishi Sa Sajuli Yojna /Diroctorate Of Agriculture

Assam Govt Schemes | Mukhya Mantri Krishi Sa Sajuli Yojna |Diroctorate Of Agriculture | Pradhan Mantri Krishi Sachayee Yojana | Rashtiya Krishi Vikas Yojana

मित्रों आज हम असम सरकार की एक नई योजना मुखिया कृषि सा सोली की बात करेंगे। यह योजना असम के मुख्यमंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा शरू की गयी है। योजना का उद्देश्य किसानो को सशक्त बनाना है। योजना के अंतर्गत सरकार किसानो को खेती के लिए आधुनिक यंत्र उपलब्ध करायेगी। इस योजना की शरुआत मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा धेमाजी जिले से की गयी थी। यह योजना कृषि यंत्रीकरण योजना की लिस्ट में आती है। असम की सरकार किसानो को आर्थिक रूप से सक्षम तथा उनकीay में वृद्धि के लिए काम कर रही है। जिसके अंतर्गत ऐसी योजनाओ की  शरूआत की जा रही है। योजान से सम्बंधित प्रमुख तथ्यों का विवरण जैसे -योजना  का लाभ आदि निचे दिया गया है। अत आप इस लेख को पूरा पढ़े।

सम्बंधित – ज्ञान दीपिका योजना 2019

(Assam) Mukhya Mantri Krishi Sa Sajuli Yojna /Diroctorate Of Agriculture
Mukhya Mantri Krishi Sa Sajuli Yojna

Mukhya Mantri Krishi Sa Sajuli Yojna

असम सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने तथा उनकी आय में वृद्धि के लिए कृषि सा साजोली योजना की शरुआत की है। इस योजना में सरकार किसानो को खेती के लिए आधनिक यंत्र उपलब्ध कराएगी। इस दिशा में सभी जरूरी दिशा-निर्देश जारी किये जा चुके है। सरकार केंद्र की मोदी सरकार की तरह किसानो की आय को २०२२ तक दोगुना करने के लिए कृतसंकल्पित है। यह योजना केंद्र सरकार की मदद से लागु की जा रही है जिसके लिए अब तक ३३ करोड़ की राशि जारी की जा चुकी है। इस योजान में सरकार किसानो को खेती के लिए सस्ते ब्याज दर पर कर्ज भी मुहैया कराएगी। 

योजना के स्वरुप को काफी सरल बनाया गया है। इस कृषि यंत्रीकरण योजान के सफल किर्यान्वयन से न सिर्फ  किसानो की आय में वृद्धि होगी बल्कि वह आर्थिक रूप से भी मजबूत हो सकेंगे। इसलिए किसानो के विकास को इस योजन में प्राथमिकता दी गयी है। इस योजान के लिए सभी किसान आवेदन कर सकते है। चयनित किसानो को किसान कल्याण विभाग की और से ५००० रूपये की राशि  प्रदान की जाएगी। यह राशि सीधे किसानो के बचत खातों में पहुंचाई जाएगी। इस योजान में किसानो को प्रकिर्तिक विपत्ति के या फसल के नष्ट होने की स्थिति में कर्ज भी उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री  श्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा इस योजना  के शरू किये जाने के मोके पर १० किसानो को स्वकीर्ति पत्र सोपे गए है। 

आगे पढ़े

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत आप हमें कमेंट कर बता सकते है। हम उस पर अवश्य ध्यान देंगे। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है

महत्वपूर्ण लिंक्स

केंद्र सरकार की योजनाए                    Click Here
असम अरुंधति योजना 2019                    Click Here

 

Updated: March 1, 2019 — 4:02 pm

1 Comment

Add a Comment
  1. I am mr.Prodip Nath (father .luknath nath )g.p Nemuguri.sivsagar thowra na katani ward no 10.moi mukhya manti sa sajuli yujna 5000 apply korisilo.aaji loi ke BL.homowa nai kiya janibo parim ne.

Leave a Reply

Your email address will not be published.