मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ एवं पात्रता

Mera Ration Mera Adhikar: दोस्तों भारत सरकार के माध्यम अपने यहां के गरीब नागरिकों को राशन कार्ड की सुविधा प्रदान की जाती है। जिसके द्वारा से उन्हें रियायती दरों पर खाद्य सामग्री मुहैया करवाई जाती है। परंतु भारत देश में कुछ ऐसे भी पात्र लाभार्थी है जो अब तक इस राशन कार्ड की सुविधा से वंचित है। इसलिए अब सेंट्रल गवर्नमेंट ने राशन कार्ड बनाने के लिए एक नए कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम का नाम मेरा राशन मेरा अधिकार योजना है। जिसके द्वारा से उन बेघर लोगों, निराश्रित, प्रवासियों एवं अन्य पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाना है। जिनके अभी तक किसी कारणवश राशन कार्ड नहीं बन सके हैं।

Mera Ration Mera Adhikar

सेंट्रल गवर्नमेंट ने मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के तहत 5 अगस्त को 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड जारी करने के लिए साझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा को आरंभ किया था। अब इस साझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा को ओर ज्यादा राज्यों तक विस्तार किए जाने पर विचार चल रहा है। यदि आप भी Mera Ration Mera Adhikar Yojana 2023 के द्वारा से अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। पीएम श्री योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

Mera Ration Mera Adhikar Yojana 2023

भारत सरकार द्वारा मेरा राशन मेरा अधिकार योजना की सुविधा को देश के उन बेघर लोगों, निराश्रितों, प्रवासियों और अन्य पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड बनवाने के लिए शुरू किया है। जो किसी वजह से एनएफएसए के तहत राशन कार्ड बनवाने की पात्रता का फायदा अभी तक नहीं उठा पा रहे हैं। केंद्र सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर 5 अगस्त को 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों (असम, गोवा, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, पंजाब, त्रिपुरा, एवं उत्तराखंड) में राशन कार्ड जारी करने के लिए Mera Ration Mera Adhikar की साझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा को शुरू किया था।

इस सामान्य पंजीकरण सुविधा का लक्ष्य राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में पात्र लाभार्थियों की जल्द से जल्द पहचान करना है। ताकि वह भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत पात्रता का फायदा प्राप्त कर सकें। मेरा राशन मेरा अधिकार की सुविधा nfsa.gov.in पर उपलब्ध है।

पीएम मोदी का फोन नंबर

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना का मूलभूत उद्देश्य (Objective)

इस योजना को आरंभ करने का प्रमुख उद्देश्य है कि 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में असम, गोवा, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, पंजाब, त्रिपुरा एवं उत्तराखंड के नागरिकों को राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए साझा पंजीकरण की सुविधा प्रदान करना हैं। अब Mera Ration Mera Adhikar को और विस्तार करने पर विचार चल रहा है। ताकि देश के अन्य राज्यों के नागरिकों को भी का फायदा दिया जा सके। इसके द्वारा से उन बेघर, निराश्रित एवं प्रवासियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जोड़ा जाएगा। जो राशन कार्ड की सुविधा का लाभ उठाने के पात्र तो है। परंतु किसी न किसी वजह से राशन कार्ड की सुविधा का लाभ उठा ही नहीं पाते हैं। अब इसके द्वारा जल्द से जल्द पात्र लाभार्थियों की पहचान की जाएगी और उन्हें खाद्य सुरक्षा अधिनियम पात्रता का लाभ उठाने का मौका दिया जाएगा।

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2023-संपूर्ण जानकारी

योजना का नाममेरा राशन मेरा अधिकार
शुरू की गईसेंट्रल गवर्नमेंट के माध्यम
कब शुरू की गई5 अक्टूबर 2022
उद्देश्यसाझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा के द्वारा से राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में जल्द से जल्द पात्र लाभार्थियों की पहचान करना
लाभार्थीनिराश्रित, बेघर, प्रवासी एवं अन्य पात्र लाभार्थी
साल2023
सुविधा की श्रेणीकेंद्रीय सुविधा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://nfsa.gov.in

Mera Ration Mera Adhikar का किया जाएगा विस्तार

भारत सरकार ने 12 और राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में यानी हरियाणा, डी एड़ डी डी एंड एन, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, झारखंड, राजस्थान, तेलंगाना, सिक्किम, पुडुचेरी और उत्तर प्रदेश के साथ साझा पंजीकरण सुविधा के कवरेज का विस्तार करने के लिए एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में इन राज्यों में कॉमन रजिस्ट्रेशन सुविधा की तैयारी की भी समीक्षा की गई है। इस बैठक में भाग लेने वाले सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने मेरा राशन मेरा अधिकार के बोर्ड में शामिल होने की इच्छा जताई है। ताकि उन्हें भी NFSA के तहत शामिल किए जाने वाले संभावित लाभार्थियों का ताजा डाटा प्राप्त हो सके।

देश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम तकरीबन 81.35 करोड़ नागरिकों को अधिकतम कवरेज प्रदान करता है। मौजूदा समय में इस अधिनियम के तहत लगभग 79.77 करोड़ लोगों को रियायत दर पर खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है। ऐसे में शुरू की गई इस नई सुविधा के द्वारा से 1.58 करोड़ और लाभार्थियों को राशन कार्ड प्रदान करके एनएफएसए के तहत जोड़ा जा सकेगा। यह भी पढ़ें- PM Kaushal Vikas Yojana

अन्त्योदय अन्न योजना

Mera Ration Mera Adhikar Benefits & Qualities (लाभ और विशेषताएं)

  • भारत सरकार ने 7 अगस्त को 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड जारी करने के लिए मेरा राशन मेरा अधिकार की साझा पंजीकरण सुविधा की शुरुआत की थी।
  • इस साझा पंजीकरण की सुविधा के द्वारा 5 अगस्त से लेकर 31 अगस्त 25 दिनों के भीतर 13000 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है।
  • सरकार द्वारा इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य बेघर लोगों, निराश्रितों, प्रवासियों एवं अन्य पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाना है।
  • Mera Ration Mera Adhikar कार्यक्रम को ओर 12 केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, झारखंड, तेलंगाना, डी एड़ डी डी एन, पुडुचेरी, सिक्किम एवं उत्तर प्रदेश में ओर विस्तार करने पर विचार किया जा रहा जा रहा है।
  • भारत में एनएफएसए के तहत 81.35 करोड़ लोगों के लिए अधिकतम का कवरेज प्रदान करता है।
  • वर्तमान समय में इस अधिनियम के तहत 79.77 करोड़ लोग रियायत दरों पर खाद्यान्न प्राप्त कर रहे हैं।
  • इस तरह से इस कार्यक्रम के द्वारा से 1.58 करोड़ों लाभार्थियों को एनएफएसए से जोड़ा जा सकेगा।
  • इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य एक ही है। कि अब तक जो निराश्रित, गरीब एवं प्रवासी लोग राशन कार्ड की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाए हैं। उन्हें राशन कार्ड की सुविधा का लाभ प्रदान करना है।

Mera Ration Mera Adhikar Yojana Eligibilities (पात्रता)

  • इस समय सिर्फ असम, गोवा, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, पंजाब, त्रिपुरा एवं उत्तराखंड के लोगों ही आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदक बेघर, निराश्रित, प्रवासी या अत्यधिक गरीब हो।

मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करें

  • प्रथम आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा।
मेरा राशन मेरा अधिकार योजना
  • होम पेज पर आपको Register के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको Public Login के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आ जाएगा।
  • जिस पर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे।
  • अब आपको इन तीनों विकल्पों में से एक विकल्प के द्वारा से  Sign In करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक और नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको मेरा राशन मेरा अधिकार के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने Registration Form खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारियां ध्यान पूर्वक दर्ज करने के बाद Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप मेरा राशन मेरा अधिकार योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Leave a Comment