उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर: Toll Free Mobile Number WhatsApp Number

CM Helpline Number | उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर ऑनलाइन | Uttarakhand CM Helpline Portal | सीएम टोल फ्री नंबर , व्हाट्सप्प नंबर

उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर का शुभारम्भ सहस्त्रधारा रोड स्थित आईटी पार्क परिसर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क आफ इंडिया भवन में मुख्यमंत्री  त्रिवेंद सिंह रावत जी के द्वारा किया गया है ।  राज्य के जिन लोगो को  किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायत(People of the state who have a complaint related to any government department ) है तो वह इस Helpline Number 1905   के माध्यम से दर्ज करवा (So he can register through this helpline number 1905 )  सकते है और आपकी  समस्याओ का समाधान संबंधित विभाग द्वारा किया जायेगा । जब तक आप समाधान से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो जाते, तब तक शिकायत निस्तारित नहीं मानी जाएगी।

उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर Toll Free Mobile Number WhatsApp Number

यह एक टोल फ्री नंबर है इसक इस्तेमाल राज्य के सभी लोग कर सकते है ।राज्य के लोग WhatsApp Number पर भी अपनी शिकायत  दज करवा सकते है । उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर और whatsapp नंबर के  शुरू होने से उत्तराखंड के आम लोगों को अपनी शिकायतें लेकर शासन और सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और न ही किसी तरह की परेशानी उठाने की भी ज़रूरत नहीं है ।हेल्प लाइन से जहां शिकायतों का त्वरित समाधान होगा। वहीं, एक व्यक्ति की ओर से एक ही शिकायत को बार-बार दर्ज कराने की समस्या नहीं रहेगी।राज्य का कोई भी व्यक्ति अब टोल फ्री नंबर 1905 पर फोन कर अपनी शिकायत या सुझाव को पंजीकृत करा सकता है ।

Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana

सीएम हेल्पलाइन पोर्टल उत्तराखंड

राज्य सरकार उत्तराखंड को अपनी शिकायत दर्ज कराने और शिकायत की स्थिति देखने  के लिए आधिकारिक सीएम हेल्पलाइन पोर्टल उत्तराखंड  की भी सुविधा प्रदान कर रही है। इस आधिकारिक एमपी सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर आप उपलब्ध योजनाओं के सभी विवरणों की जांच कर सकते हैं।राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते है तो आप इस CM Helpline Portal पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है और अपनी की गयी शिकायत की स्थिति की जांच भी कर सकते है और समय पर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है ।

उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि राज्य के लोग अपनी किसी भी तरह की शिकायत को सरकारी अधिकारी के पास लेकर जाते है लेकिन लोगो को शिकायत को अधिकारियो द्वारा अनसुना कर दिया जाता है ।और लोगो को कई बार सरकारी विभागों के चक्कर काटने पड़ते है और बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे लोगो का काफी समय बर्बाद होता है इन सभी परेशानियों के देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री में उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर,टोल फ्री मोबाइल नंबर और व्हाट्सप्प को लॉन्च किया है जिसके ज़रिए राज्य के लोग घर बैठे एक कॉल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है इससे राज्य के लोगो के समय की बचत होगी ।

CM Helpline Number के लाभ

  • इस हेल्पलाइन के नंबर के माध्यम से लोग जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है ।
  • CM Helpline Number से जन समस्याओं के समाधान में तेजी के साथ सर्विस डिलीवरी सिस्टम मजबूत होगा। इससे शिकायतों की निगरानी और विभागीय कार्यों में पारदर्शिता आएगी।
  • शिकायतों का समाधान करने के साथ ही उच्च स्तर पर उनका मूल्यांकन भी किया जाएगा। हेल्प लाइन की सुविधा से लोगों का समय व धन दोनों की बचत होगी ।
  • इस सेवा के लिए शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और शिकायत का विवरण देना होगा। शिकायत करते ही संबंधित शिकायतकर्ता की समस्या एन।आई।सी। के पोर्टल पर दर्ज हो जाएगी ।
  • मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हेल्प लाइन में दर्ज होने वाली शिकायतों की हर महीने समीक्षा की जाए। मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव स्तर पर समाधान की समीक्षा होगी। इससे विभागों और अधिकारियों की कार्यप्रणाली में भी तेजी आएगी।
  • उत्तराखंड के शिकायतकर्ता 1905 पर कॉल करके या मोबाइल एप या फिर cmhelpline.uk.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • इस हेल्प लाइन नंबर से राज्य सरकार के सभी विभागों से संपर्क किया जा सकता है।

उत्तराखंड CM हेल्पलाइन पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण कैसे करे ?

  • राज्य के लोग इस  ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी अपनी शिकायत मांग / सुझाव दर्ज कर सकते है । इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे दी हुई है आप इस तरीके का पालन करे और अपनी शिकायत दर्ज करवाए ।
  • सर्वप्रथम आवेदक को सीएम हेल्पलाइन उत्तराखंड  की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने  होम पेज खुल जायेगा ।
उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर
  • इस होम पेज पर आपको शिकायत /मांग / सुझाव दर्ज करे का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपो इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।
उत्तराखंड CM हेल्पलाइन नंबर
  • इस पेज पर आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए फॉर्म दिखाई देगा ।आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे शिकायतकर्ता की जानकारी और शिकायत का पंजीयन और अपनी शिकायत को दर्ज करे  आदि सभी जानकारी भरने के बाद आपको जन शिकायत दज करे के बटन पर क्लिक करना होगा ।

शिकायत की स्थिति कैसे देखे ?

  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपने द्वारा दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।
  • सर्वप्रथम लाभार्थी को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।
CM Helpline Number
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और शिकायत क्रमांक भरना होगा ।और फिर देखे के बटन पर क्लिक करना होगा ।जैसे ही आप देखे के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति आ  जाएगी ।

Uttarakhand CM Helpline Contect  Numbers

  • Toll Free Number (Helpline Number)- 1905
  • Email ID – ukcmhelpline@gmail.com
  • Office address – SOFTWARE TECHNOLOGY PARKS OF INDIA PLOT NO.IT-01,INTEGRATED INDUSTRIAL ESTATE,IT PARK SAHASTRADHARA ROAD DHERADUN UTTARAKHAND,PIN-248013

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *