Uttarakhand Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana 2019 | Details & Key Facts

दोस्तों आज हम आपको उत्तराखंड सरकार की “उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य अमृत अंचल योजना” [Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana] के बारे में बताएँगे। उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने 20 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले वाले बच्चो के 7 मार्च 2019 को उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य अमृत अंचल योजना की औपचारिक शरुआत की है। इस योजना के तहत 20 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले ढाई हजार बच्चों सप्ताह में दो दिन 100-100 एमएल दूध उपलब्ध कराया जाएगा। इस मौके पर सीएम ने पशुपालकों के लिए 32 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास भी किया।

Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana 2019

Anchal Amrat Yojana
Uttarakhand Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana

एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड राज्य में लगभग 20,000 आंगनवाड़ी केंद्र हैं और इन केंद्रों पर  3 से 6 साल की उम्र के बच्चों को सुगंधित, मीठा और स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा। इस सहकारिता अभियान से, आंगनवाड़ी केंद्रों में पढ़ रहे कुपोषित बच्चों को आगामी वर्षों में उचित पोषण प्रदान किया जाएगा। महिला सशक्तीकरण और बाल विकास मंत्रालय द्वारा इस Anchal Amrat Yojana योजना को राज्य में कुपोषण से लड़ने की दिशा में बड़ा कदम करार दिया गया है।  सम्बंधित सभी तथ्य नीचे लेख में दिए गए है।

About Uttarakhand Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana

योजना का नामउत्तराखंड आंचल अमृत योजना
आरम्भ की गईसीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत
आरम्भ की तिथि7 मार्च 2019
लाभार्थीआंगनबाड़ी केंद्रों के छात्र
योजना के लाभ सप्ताह में दो दिन 100-100 एमएल दूध
योजना का उद्देश्यबच्चो में कुपोषण को दूर करना
योजना की श्रेणीState Govt Scheme

Benefits Of Uttarakhand Mukhyamantri Anchal Amrit Yojana

उत्तराखंड मुख्मंत्री आंचल अमृत योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित है  –

  • इस योजना की शरूआत  7 मार्च 2019 उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने  देहरादून में की है।
  • योजना केवल उत्तराखंड के आंगनवाड़ी केन्द्रो के लिए ही लागु की गयी है।
  • योजना के प्रावधानों के अनुरूप सप्ताह में 2 बार आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मुफ्त दो दिन 100-100 एमएल दूध दिया जाएगा।
  • राज्य भर में लगभग 20,000 आंगनवाड़ी केंद्रों में लगभग 2.5 लाख बच्चों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • उत्तराखंड अंचल अमृत ​​योजना के तहत बच्चों के लिए सुगंधित, मीठा, स्किम्ड मिल्क पाउडर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • उत्तराखंड अंचल अमृत योजना का प्राथमिक उद्देश्य राज्य के बच्चे स्वस्थ हो जो देश के भविष्य को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने के लिए आवश्यक हैं।

देहरादून परेड ग्राउंड में डेयरी विकास विभाग, उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन लिमिटेड व महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम में गुरुवार को मुख्यमंत्री रावत ने प्रदेश को कई सौगात दीं। उत्तराखंड महिला सशक्तीकरण और बाल विकास मंत्रालय ने मुख्यमंत्री अंचल योजना को राज्य में कुपोषण से लड़ने की दिशा में बड़ा कदम करार दिया है। मुख्मंत्री आंचल अमृत योजना शुरू करने की आवश्यकता महसूस की गई है क्योंकि राज्य में 18,000 बच्चे हैं जो कुपोषण से पीड़ित हैं। आंगनवाड़ी केन्द्रो में अधिकांश बच्चे समाज के वंचित वर्गों से आते हैं और उनके पास पोषण तक उचित पहुंच नहीं है इसलिए सरकार अब उन्हें इस योजना के माध्यम से  मुफ्त दूध उपलब्ध कराएगी।

Quick Links

उत्तराखंड सरकार की योजनाएंClick Here
प्रधानमंत्री योजनाClick Here
केंद्र सरकार की योजनाएंClick Here

हमें उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

Updated: May 12, 2019 — 3:43 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *