(Registration) Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019 Form/Apply Online

दोस्तों सरकारी नौकरी की चाह रखने वालो के लिए खुशखबरी है क्योकि केंद्र की मोदी सरकार ने उन परिवारों के लिए एक योजना की शरुआत की है जो सरकारी नौकरी करना चाहते है । केंद्र सरकार ने इस योजना का नाम ” एक परिवार एक नौकरी योजना ” रखा है। अगर आपके परिवार में भी कोई व्यक्ति सरकारी पद पर तैनात नहीं है तो यह योजना आपके लिए खुशियों का पैग़ाम लेकर आये है Ek Parivar Ek Naukri Yojana ke Roop me।

Related –Shreyas Scheme 2019 Skill Development and Training Course for Students

(Registration) Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019 Form/Apply Online
Ek Parivar Ek Naukri Yojana

 जिन परिवारों में एक भी व्यक्ति सरकारी पद पर तैनात नहीं है। उन परिवारों में योजना के अंतर्गत सरकार हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी उपलब्ध कराएगी। योजना  केवल उन परिवारों पर लागु होगी जिन में कोई भी व्यक्ति सरकारी पद पर न हो। व्यक्ति को सरकारी पद उसकी योग्यता के मुताबिक दिया जाइएगा। अगर आप भी इस योजना के अन्तर्गत अपने परिवार को इस योजना का लाभ पहुंचना चाहते है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े। योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गए है।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019

आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हम सभी का सपना है। पर तमाम तरह की डिग्री लेने के बाद भी हम सरकारी पद पर नहीं पहुंच पाते है क्योकि आज के समय में हर स्तर पर भष्टाचार बहुत बढ़ गया है जिससे काबिल लोगो को तो नौकरो नहीं मिल पाती और अयोग्य लोग नौकरी प्राप्त कर लेते है। यहाँ कुछ अपवाद भी है। परन्तु सरकार की इस “एक परिवार एक नौकरी “योजना से अब हर परिवार का एक व्यक्ति या स्त्री अपने काबिलियत तथा योग्यता के बल पर सरकारी पद प्राप्त कर सकेगा। इस योजना के ऐलान से हर तरफ ख़ुशी छलक रही है क्योकि अब हर परिवार के एक सदस्य का सरकारी नौकरी का सफर आसान हो गया है। योजना के सम्बन्ध में शासन की और से सभी दिशा-निर्देश जारी किये जा चुके है। योजना के प्रमुख तथ्य ,योजना के लिए पात्रता तथा रजिस्ट्रेशन का  तरीका नीचे दिया गया है आप यहाँ से आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते है।

Key Facts Of एक परिवार एक नौकरी योजना

योजना का नामEk Parivar Ek Naukri Yojana
आरम्भ की तिथिफरवरी 2019
योजना के आवेदनजारी है
लाभार्थीबेरोजगार युवा
योजना के लाभयुवाओ को सरकारी नौकरी
योजना की श्रेणीCentral Govt Scheme
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Eligibility For  एक परिवार एक नौकरी योजना

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए सरकार ने कुछ  पात्रता रखी है जिसका विवरण नीचे दिया गया है।

  • एक परिवार एक नौकरी योजना 2019 के अंतर्गत केवल उस परिवार के व्यक्ति ही आवेदन कर सकते है जहा कोई अन्य व्यक्ति सरकारी पद पर न हो।
  • योजना के लिए एक परिवार से एक व्यक्ति ही आवेदन के लिए पात्र है। परिवार का दूसरा व्यक्ति योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
  • योजना के लिए आवेदन हेतु आवेदक की आय 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक का राज्य का स्थायी निवासी होना भी आवश्यक है।

Required Documents For Ek Pariovaar Ek Naukri Yojana

योजना के लिए आवेदन करना हेतु आवश्यक दस्तावेजों का विवरण नीचे दिया गया हैं।

  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदन भरने हेतु आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का बोनाफाइड प्रमाण पत्र
  • योजना में विभिन्न विभागों के लिए आवेदन स्वीकृत किये जायेगे। अत आवेदक का पढ़ा लिखा होना आवश्यक है।

योजना के अंतर्गत सरकारी पदों पर भर्ती हेतु सरकार ने 12 विभागों की एक सूचि  तैयार की है जिसमे कुल मिलाकर लाखो की संख्या में पद रिक्त है। विभागों के खाली रिक्त पदों का विवरण निचे दिया गया है। पंचायत चौकीदार,अस्पताल का वार्ड ,माली ,होमगार्ड ,ग्राम पंचायत सहायक ,तथा अन्य पद है।

Online Registration For Ek Parivar Ek Naukri Yojana

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए आवेदन जल्द ही प्रारम्भ हो जायेगे जो भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है वह जल्द ही आवेदन कर सकते है। योजन के अंतर्गत 12,000 युवको को नियुक्ति पत्र मिल चूका है। बाकि युवको को आवेदन पत्र जल्द मिल जायेगे। इस योजना के तहत नौकरी की जिम्मेदारी कार्मिक विभाग को सोपी गयी है। योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली नौकरिया अगले 5 वर्षो में नियमित हो जायेगी। अत आपसे अनुरोध  है की सिक्किम सरकार की इस योजना के लिए जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करा कर योजना का लाभ ले।

Quick Links –

ऑनलाइन आवेदनजल्द ही
सरकारी योजनाClick Here
केंद्र सरकार की योजनाएंClick Here

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।  

दोस्तों केंद्र की मोदी सरकार ने एक परिवार एक नौकरी योजना की घोषणा अपने सरकार के पिछले कार्यकाल में की थी परन्तु इस योजना को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। अब सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस योजना के सम्बन्ध में अन्य जानकारी मिलने की सम्भावना दिखाई दे रही है। इस योजना अथवा केंद्र सरकार की नौकरी से सम्बंधित अन्य योजनाओ के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देशों के मिलने के उपरांत आपको अवगत करा दिया जायेगा। आप योजना के सम्बन्ध में तुरंत जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना Gmail Account हमें कमेंट कर भेज सकते है। हम जल्दी ही आपको अवगत करेंगे।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइटwww.cmhelpline.in पर जा सकते है।

Updated: June 1, 2019 — 12:37 pm

13 Comments

Add a Comment
  1. Give me job suggestions

    1. we are giving daily updates about Govt schemes. there u can get also suggestions about job .but if you want separately gob suggestions than vote for it.then our community will think about.

  2. 10+2 and gregvetion pass

  3. Now registration form has not been received from the government . You will be informed on our website when the instructions related to the registration form are received.

  4. Please sir I am 12th qualified+ITI in electrician

  5. 12 pass up

  6. 12th pass up mirzapur

  7. sir ji kaha par registration karana hai…

  8. Dear sir
    I am Mr. Jai murat mishra from Gram Chakmandhata Hardevpur Thana Gopiganj Distt.Bhadohi Utter Pradesh Pin code 221303 ka Hu jo ki mai Economic SE B.a kiya Hu Aour Berojgar hai mere Ghar me koi bhi sarkari nokri Nhi mila hai Atah mai Garib ghar ka Hu

    Kripa Karke hame bhi ek sarkari nokri Dene ka Kast kre ji

    Prarthi
    Jai murat mishra
    Village. Chakmandhata Hardevpur Pulice Station Gopiganj Distt.Bhadohi Utter
    Pradesh
    Moble No 8570094563

  9. Me phycally handicapped hu 10 pass

  10. Ajay dongare from Maharashtra dust Jalgaon .opps. pachora .pin no. 424201

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *