[नई सूची] प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शहरी व ग्रामीण सूची

1455

दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना शहरी व ग्रामीण सूची के बारे में सारी जानकारी मुहैया कराएंगे। केंद्र सरकार ने 26 फरवरी 2019 को किसान सम्मान निधि योजना की पहली किश्त जारी कर दी है। इस योजना का मुख्या उद्देश्य किसानो को निश्चित आय उपलब्ध करना है जिन किसानो को इस योजना का लाभ मिलेगा उन लोगो के नाम की सूची पहली ही कृषि विभाग द्वारा तैयार कर ली गई है। आप इस सूची की जाँच कर सकते है इसका लिंक नीचे दिया गया है।
इस योजना में जिन किसानो के पास 2 हेक्टयेर तक भूमि है उन्हें सरकार 6,000 रूपये सालाना निश्चित आय के रूप में उपलब्ध कराएगी। योजना से जुड़े प्रमुख तथ्य योजना के लाभ तथा अन्य जानकारियों का विवरण नीचे दिया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 फरवरी 2019 को की थी। योजना का मुख्य लक्ष्य किसानो की आय में वृद्धि तथा किसानो को कर्ज मुक्त करना है। यह योजना केंद्र सरकार की अन्य योजनाओ की तरह एक जनकल्याणकारी योजना है। इस योजना से सम्बंधित सभी निर्देश राज्य सरकारों को दिए जा चुके है। इस योजना से जिन भी किसान भाइयो को लाभ दिया जाना है उन सभी सम्बंधित लोगो के नाम कृषि विभाग द्वारा चुन लिए गए है। जिन लोगो को इस योजना के लिए चुना गया है वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करेंगे। योजना से सम्बंधित किसान भाइयो के नाम की सूची जल्द ही केंद्र सरकार की वेबसाइट पर दिखा दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची की जाँच

  • जो भी किसान पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची की तलाश कर रहे है उनको सबसे पहले इस आधकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाना होगा। इसका लिंक नीचे तालिका में दे दिया जायेगा। यहाँ आपको किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित लिंक दिखाई दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने पर आपको LG Directory नाम का लिंक दिखाई देगा।
  • LG Directory के लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपना शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्र चुनना होगा।
  • अपना सम्बंधित क्षेत्र चुनने के बाद आपको अपना जिला तथा तहसील चुनकर Get Data के लिंक पर क्लिक करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि नई सूची

[table id=7 /]

प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर – 91-11-23389208 ,011-23382012

पीएम किसान फंड संबंधी समस्या हेतु – 91-11-23381363 , 91-11-23385240

महत्वपूर्ण लिंक्स –

              केंद्र सरकार की योजनाएं                        Click Here
      राज्य सरकार की योजनाएं                        Click Here
  पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची                        Click Here

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत आप हमें कमेंट कर बता सकते है। हम उस पर अवश्य ध्यान देंगे। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here