[300 छात्र] उत्तराखंड गरीब SC/ST फ्री कोचिंग स्कीम 2019| IAS,PCS प्रशिक्षण|अप्लाई ऑनलाइन

उत्तररखण्ड सरकार राज्य के अनुसूचित जाति (Scheduled Caste – SC) और अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe – ST) वर्ग के गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग [उत्तराखंड गरीब SC/ST फ्री कोचिंग स्कीम 2019] की व्यवस्था करने जा रही है। उत्तराखंड के वह सभी छात्र जो केंद्र स्तरीय IAS,PCS अथवा राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी करना चाहते है वह राज्य सरकार की इस योजना अथवा उत्तराखंड की [Uttarakhand Free SC / ST Coaching स्कीम] का लाभ ले सकते है।

उत्तराखंड गरीब एससी/एसटी फ्री IAS,PCS कोचिंग स्कीम

उत्तराखण्ड सरकार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग से 300 विद्यार्थियों का चयन करेगी जिन्हे अगले 5 महीने के लिए उच्च स्तर का मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।  उत्तराखंड निशुल्क कोचिंग योजना हेतु शिक्षण संस्थानों के चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। राज्य सरकार द्वारा गरीब एससी / एसटी फ्री कोचिंग स्कीम हेतु पंजीकरण पहले आओ पहले पाओ [First Come First Serve] के आधार पर निश्चित किया गया है।

उत्तराखंड गरीब एससी/एसटी विद्यार्थी मुफ्त कोचिंग योजना – आवश्यकता

उत्तराखंड सरकार ने गरीब एससी / एसटी मुफ्त कोचिंग स्कीम शरू करने का निर्णय अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के कम आय वाले गरीब परिवारों के बच्चो को उच्च शिक्षा हेतु कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लिया है। क्योंकि इस सरकारी योजना के माध्यम से निश्चित रूप से गरीब परिवारों के बच्चो की उज्जवल भविष्य की राह आसान होगी क्योकि बहुत से ऐसे परिवार है जो गरीबी के कारण  अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाते।

उत्तराखंड गरीब SC/ST फ्री कोचिंग स्कीम 2019

परन्तु अब सरकार इस योजना के माध्यम से 300 छात्रों का 5 महीने तक का रहने के साथ-साथ खाने पीने का खर्च वहां करेगी। सरकार ने इस योजना को कुछ समय पहले भी लागु किया था पर उस समय छात्रों का चयन नहीं हो सका। सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 75 लाख का बजट तैयार किया गया है।

उत्तराखंड एससी / एसटी फ्री कोचिंग स्कीम

प्रदेश सरकार द्वारा संस्थानों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। उत्तराखंड गरीब एससी / एसटी फ्री कोचिंग स्कीम के सम्बन्ध में आधिकारिक अधिसूचना जून महीने में जारी की जाएगी और एससी / एसटी उम्मीदवारों का चयन जुलाई 2019 में किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत किसी भी उम्मीदवार को किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा। योजना का कार्यान्वयन पूरी तरह राज्य सरकार की निगरानी में होगा।

आवश्यक सूचना –

उत्तराखंड गरीब एससी / एसटी फ्री कोचिंग स्कीम हेतु पंजीकरण पहले आओ पहले पाओ [First Come First Serve] के आधार पर निश्चित किया गया है। आपको कोचिंग स्कीम के आवेदन से सम्बंधित जानकारी सबसे पहले हमारे Informational Portal पर दी जाएगी अतः आप हमारी वेबसाइट cmhelpline.in पर बने रहे।

Updated: June 8, 2019 — 9:20 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *