Kamdhenu Yojana 2019 Application Form /Loan Details/Apply Online

873

कामधेनु योजना भारत सरकार की से शरू की गई एक योजना है। जिसे मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में लागु किया है।  है। वित्त मंत्री पियूष गोयल ने कहा की केंद्र सरकार गायो के पालन को बढ़ावा देने के लिए एक योजना ला रही है। जिसे उन्होंने अपने सरकार के अंतरिम बजट में लागु कर दिया है । इस योजना में गायो के नस्ली सुधार के लिए
सरकार 750 करोड़ की अतिरिक्त राशि तथा एक आयोग का गठन करेगी। कामधेनु योजना के अंतर्गत भारत सरकार किसानो को पशुपालन तथा मतस्य पालन के लिए कम ब्याज पर कर्ज मुहैया करायेंगी । योजना से जुड़े अन्य तथ्यों की जानकारी नीचे लेख में दी गई है।

Kamdhenu Yojana 2019
Kamdhenu Yojana 2019

Kamdhenu Yojana 2019 (कामधेनु योजना 2019)

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहा किसानो की आय का मुख्य साधन कृषि तथा पशुपालन है। इस योजना की शरुआत भारत सरकार द्वारा किसानो तथा गायो के संरक्षण को बढ़ावा देने के मकसद से की गई है। योजना के अंतर्गत किसानो को पशुपालन के लिए सरकार कम ब्याज पर कर्ज मुहैया करायेंगी। वित्त मंत्री पियूष गोयल ने अपने लोकसभा के भाषण में इसे एक कल्याणकारी योजना बताया। मोदी सरकार २०२२ तक किसानो की आया को दोगुना करने की लिए पीतिबद्ध है।

Key Feature Of Kamdhanu Yojana (कामधेनु योजना के प्रमुख तथ्य)

यह योजना भारत सरकार की एक बहुप्रतीक्षित योजना है। पशुपालन से जुड़े हुए किसान भाई इस योजना का फायदा उठा सकते है। योजना के अंतर्गत सरकार ऐसे किसानो को जो पशुपालन करना कहते है परन्तु पूंजी की कमी के चलते वह पशुपालन नहीं कर पाते है। उन्हें काम ब्याज पर कर्ज मुहैया करायेंगी। इस योजना के अंतर्गत कर्ज लेने पर सरकार किसानो को ब्याज में २ फीसदी की छूट देंगे।

Benefits Of Kamdhanu Yojana (कामधेनु योजना के लाभ)

कामधेनु योजना का मुख्या उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देना तथा किसानो की आय को बढ़ाना है। अत जो किसान पशुपालन करने के बारे में विचार कर रहे हे वह इस योजना से कम ब्याज पर कर्ज ले सकते है।  योजना से जुड़े मुख्य लाभ अग्रलिखित है।

  1. योजना केंद्र सरकार की और से लागु की गई है अत पुरे देश के0 किसान भाई इस योजना का लाभ ले सकते है।
  2. योजना से न केवल किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी अपितु गायो के संरक्षण में भी मदद मिलेंगे।
  3. इस योजना के अंतर्गत किसानो को किसान कार्ड मुहैया कराया जाएंगे।
  4. इस कार्ड की सहायता से किसान को हर महीने ५०० रुपयों की मदद गायो के रख-रखाव के लिए दी जाएगी।
  5. इस योजना के लिए किसानो को कर्ज पर २ फीसदी की छूट दी जाएगी।
  6. प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान पर इस योजना से जुड़े किसानो को ३ फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

आगे पढ़े

प्रधानमंत्री मोदी की अन्य योजनाओ की जानकारी हेतु आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है। आप अपने विचार और सुझाव हमें कमेंट कर भी दे सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here