जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2023: एमपी किसान कर्ज माफी, MP Kisan Karj Mafi List

MP Kisan Karj Mafi List PDF at mpkrishi.mp.gov.in और जय किसान फसल ऋण माफी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे एवं लाभार्थी लिस्ट देखे

मध्यप्रदेश की नवनिर्वाचित सरकार ने राज्य के सभी किसानो के 2 लाख तक के कर्ज को माफ करने के उद्देश्य से एमपी किसान कर्ज माफी योजना की शरूआत की है। इस योजना के माध्यम से राज्य के छोटे और सीमांत किसानों का सहकारी बैंकों (cooperative banks), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (regional rural banks) और राष्ट्रीयकृत बैंकों (nationalized banks) से लिया हुआ कर्ज माफ किया जाएगा। मध्यप्रदेश सरकार ने इस कल्याणकारी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए 50,000 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया है। इस योजना के तहत कर्ज माफी लिस्ट mpkrishi.mp.gov.in पर जारी की जाएगी। जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उनका ही कर्जा माफ किया जाएगा। MP Kisan Karj Mafi List 2023 से जुड़ी ओर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को नीचे तक जरूर पढ़ें।

एमपी जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2023

कांग्रेस पार्टी ने सत्ता में आने से पहले मध्यप्रदेश में किसानो के 2 लाख तक का कर्ज माफ करने का ऐलान अपने चुनावी घोषण पत्र (मैनिफेस्टो) में किया था। 15 जनवरी 2019 को सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में सूचना दी गई थी कि इस योजना का नाम जय किसान फसल ऋण मुक्ति योजना रखा गया है। शासन द्वारा पात्रता के अनुसार पाए गए किसानों के ₹200000 तक के सीमा का दिनांक 31 मार्च 2018 की स्थिति में बकाया अल्पकालीन फसल ऋण इस योजना के माध्यम से माफ किया जयेगा। सरकार द्वारा ऋण माफ़ी योजना का आवेदन करने के लिए 3 अलग-अलग तरह के आवेदन फॉर्म जारी किए हैं जैसे कि हरा, गुलाबी और सफेद।

इस योजना के पहले चरण में 50000 रुपए तक का लोन माफ किया गया है। दूसरे चरण में 1 लाख तक का लोन माफ किया गया है। दूसरे चरण में 3749 किसानों का 26 करोड़ 32 लाख रुपए तक का कर्जा माफ किया गया है। मध्य प्रदेश कर्ज माफी लिस्ट 2023 के माध्यम से आगे भी इसी तरह राज्य के किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा।

MP Kisan Karj Mafi List

मध्य प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना

जय किसान ऋण माफी योजना अपडेट

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के लाखों किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। राज्य की अर्थव्यवस्था बहुत हद तक कृषि क्षेत्र पर आश्रित है और लगभग 70% नागरिक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि और सबंद्ध क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं। सरकार‌ का मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना राज्य की अर्थव्यवस्था में एक निवेश है। जिसके माध्यम से राज्य के कर्जदार किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा।  इस योजना के पहले चरण में राज्य के 11 हजार किसानों का ₹50000 का लोन माफ किया गया है। दूसरे चरण में प्रदेश के सभी बैंकों के ₹100000 तक का लोन माफ किया गया है।

MP Kisan Karj Mafi List 2023

प्रदेश के जिलेवार लाभार्थी किसानो की सूची राज्य सरकार द्वारा एमपी कृषि पोर्टल पर जारी कर दी गयी है | राज्य के जिन इच्छुक लाभार्थियों ने MP Kisan Karj Mafi List 2023 के तहत हाल ही में आवेदन किये है| वह किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर्ज माफी लिस्ट 2023 ऑनलाइन देख सकते है | जिन किसानो का नाम इस MP Kisan Karj Mafi Yojana List में आएगा उनका 2 लाख रूपये तक का ऋण माफ़ कर दिया जायेगा |

Key Highlights Of MP karj Mafi List 2023

आर्टिकलमध्य प्रदेश कर्ज माफी लिस्ट 2023
राज्यमध्य प्रदेश
विभागकिसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग
लाभार्थीराज्य के किसान
योजना का नामजय किसान फसल ऋण माफी योजना
लिस्ट चेकऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटmpkrishi.mp.gov.in

Kisan Karj Mafi Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को प्रदान किया जायेगा |
  • इस MP Karj Mafi Yojana के सफल कार्यान्वयन के लिए 50,000 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया है।
  • इसके आलावा करीबन 35 लाख किसानो का जून 2009 के बकायादार किसानो को भी इस योजना का लाभ मिलेगा |
  •  राज्य के छोटे और सीमांत किसानों का सहकारी बैंकों (cooperative banks), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (regional rural banks) और राष्ट्रीयकृत बैंकों (nationalized banks) से लिया हुआ ही ऋण इस योजना के तहत माफ़ किया जायेगा |
  • अगर किसान ने नहर बनाने, कुआं बनाने, ट्रैक्टर लेने के लिए कर्जा लिया है तो वह कर्जा इस योजना के तहत माफ नहीं किया जाएगा।
  • केवल खेती के लिए लिया गया कर्जा ही इस योजना के तहत माफ किया जाएगा।

Samagra पोर्टल

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना आवेदन पत्र

एमपी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए तीन प्रकार के आवेदन पत्र जारी किये गए है। आपको योजना का लाभ लेने के लिए 3 अलग-अलग रंगों के आवेदन पत्र भरने होंगे जो नीचे दिए गए हैं।

  • हरा आवेदन पत्र (Green Application Form) – यह आवेदन पत्र उन किसानों के लिए है जिनका बैंक खाता (Bank Account) आधार से लिंक है और उन्होंने कृषि ऋण (Farm Loan) लिया हुआ है।
एमपी किसान कर्ज माफी
  • गुलाबी आवेदन पत्र (Pink Application Form) – इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत, दावे अथवा सुझाव के लिए किसान गुलाबी फॉर्म भर सकते हैं।
MP Kisan Karj Mafi List
  • सफेद आवेदन पत्र (White Application Form) – यह आवेदन पत्र उन किसानों के लिए है जिनका बैंक खाता (Bank Account) आधार से लिंक नहीं है और जिन्होंने कृषि ऋण (Farm Loan) लिया हुआ है।
Kisan Karj Mafi

एमपी कर्ज माफी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • सरकारी अथवा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की पासबुक फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन

जिस भी ग्राम पंचायत का किसान निवासी है वह उसी पंचायत में ग्राम रोजगार सहायक, नोडल अधिकारी व ग्राम सचिव के पास फार्म जमा करा सकते हैं। नगर पालिका अथवा नगर निगम में आने वाले किसान अपना फार्म वार्ड ऑफिस में जमा कर सकते है। मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://mpkrishi.mp.gov.in/hindisite_New/karjmafi.aspx पर जानकारी ले सकते हैं।

MP Karj Mafi Yojana 2023 ऑनलाइन कैसे देखे?

जो किसान इस MP Karj Mafi Yojana में अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा|

MP Karj Mafi List ऑनलाइन देखे
  • इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • खुले हुए होम पेज पर जय किसान फसल ऋण माफी योजना लिखा हुआ दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।
MP Karj Mafi Yojana
  • फिर आपकी स्क्रीन पर जिलों की सूची खुल जाती है। इस सूची में से आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर कर्ज माफी लिस्ट में दर्ज सभी नामों की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में आप अपना नाम देख सकते हैं। आप सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

District Wise MP Karj Mafi List 2023

श्योपुरखरगोन
मुरैनाबड़वानी
भिंड  खंडवा
ग्वालियरराजगढ़
दतियाविदिशा
शिवपुरीभोपाल
गुनासीहोर
टीकमगढ़रायसेन
छतरपुरबैतूल
पन्नाहरदा
सागरहोशंगाबाद
दमोहकटनी
सतनाजबलपुर
रीवानरसिहपुर
उमरियाडिंडोरी
शहडोलमण्डला
सीधीछिंदवाड़ा
नीमचसिवनी
मंदसौरबालाघाट
रतलामअशोक नगर
उज्जैनबुरहानपुर
शाजापुरअनूपपुर
देवासअलीराजपुर
झाबुआसिंगरौला
धारइंदौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *