[Apply] Manipur Cm Civil Service Scholarship Scheme 2019

दोस्तों मणिपुर की एन बीरेन सिंह सरकार ने मुख्यमंत्री सिविल सेवा कोचिंग छात्रवृत्ति योजना [Manipur CM Civil Service Scholarship Scheme]की आधिकारिक शरूआत की है। इस योजना की आधिकारिक शरूआत मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने की है। इस सरकारी योजना के अंतर्गत राज्य उच्च शिक्षा विभाग राज्य में इच्छुक छात्रों को मुफ्त यूपीएससी और राज्य सिविल सेवा कोचिंग प्रदान प्रदान करेगा। मणिपुर सरकार ने इस योजना के लिए 1 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। मणिपुर सरकार का लक्ष्य इस योजना के माध्यम से उन छात्रों को मुफ्त यूपीएससी और राज्य सिविल सेवा कोचिंग प्रदान करना है जो उच्च लागत के कारण सिविल परीक्षा के लिए कोचिंग नहीं ले पाते।

Manipur Civil Service Scholarship Scheme 2019

मणिपुर सरकार ने मुख्यमंत्री सिविल सेवा कोचिंग छात्रवृत्ति योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए लागू है जिससे की वह सिविल परीक्षा के लिए कोचिंग ले सके। राज्य में अनेक युवा ऐसे है जो सिविल सेवा  कोचिंग करना चाहते है पर गरीब पृष्ठभूमि से होने के कारण बड़े शहरों में कोचिंग कक्षाएं लेने में असमर्थ है। अब मणिपुर सरकार अपनी मुख्यमंत्री सिविल सेवा कोचिंग छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से उन छात्रों को मुफ्त कोचिंग कराएगी जो अपनी आर्थिक कारण उच्च लागत की कोचिंग लेने में असमर्थ है। सरकार ने इस हेतु 1 करोड़ का बजट आवंटित  किया है।

About Manipur Mukhymantri Civil Service Scholarship Scheme

[table id=50 /]

Eligibility For Manipur Mukhyamantri Civil Service Scholarship Scheme

  • मणिपुर मुख्यमंत्री सिविल सेवा कोचिंग छात्रवृत्ति योजना हेतु केवल मणिपुर के स्थायी निवासी ही पात्र है।
  • मणिपुर सरकार ने मुख्यमंत्री सिविल सेवा कोचिंग छात्रवृत्ति योजना को केवल गरीब पृष्ठभूमि व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए लागु किया है।
  • यह योजना केवल सिविल सेवा कोचिंग के लिए इच्छुक छात्रों के लागु किया गया है।

मणिपुर सरकार ने मुफ्त कोचिंग प्रदान करने के लिए दिल्ली स्थित एलर्टनेटिव लर्निंग सिस्टम ALS-IAS संस्थान (ALS-IAS) के साथ भागीदारी की है। मणिपुर से 150 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और उन्हें सिविल सेवा कोचिंग के लिए 100% छात्रवृत्ति दी जाएगी। सरकार कुल 450 एस्पिरेंट्स को ALS-IAS संस्थानों के अधिकृत केंद्रों पर कोचिंग प्रदान करेगी।

Mukhyamantri Civil Services Coaching Scholarship Scheme Eligibility Criteria & Selection Process

मणिपुर सरकार इस योजना Manipur Cm Civil Service Scholarship Scheme को पायलट प्रोजेक्ट के तोर पर लागु कर रही है। इसके अंतर्गत जिला प्रशासन के साथ ALS-IAS संस्थान, राज्य उच्च शिक्षा विभाग इच्छुक उम्मीदवारों के लिए चयन परीक्षा का आयोजन करेगा। सरकार जिन 450 छात्रों को मुफ्त कोचिंग उपलब्ध कराएगी उनमे छत्रवृत्ति का वितरण नीचे तालिका में  दिया गया है।

Quicks Links –

[table id=51 /]

हमें उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट cmhelpline.in पर जा सकते है।

Updated: March 8, 2019 — 7:34 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.