राजनाथ सिंह का मोबाइल नंबर | Defense Minister Rajnath Singh Mobile, WhatsApp, Social Media Links

Rajnath Singh contact Number: दोस्तों आज हम आपको हमारे देश के रक्षा मंत्री (Defense Minister) के बारे सभी जानकारी बताने वाले हैं। राजनाथ सिंह का जन्म 1951 में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ। इन्होने  मात्र 13 वर्ष की उम्र में ही राजनीतिक कार्यकाल में कदम रख लिया था और आज वर्तमान समय में यह देश के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं। कई सारे चुनाव जितने के बाद राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया। इसलिय आज हम सब उनेह देश के रक्षामंत्री के रूप में देख रहें हैं।

Rajnath Singh contact Number

यदि आप के मन में रक्षा को लेकर कोई प्रश्न उठता हैं तो उसके लिए आपको राजनाथ सिंह के मोबाइल नंबर क्या है की जानकारी होनी चाहिए। जिसकी जानकारी आज हम हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से दे रहें हैं सभी जानकारी को प्राप्त लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

राजनाथ सिंह के मोबाइल नंबर क्या हैं?

राजनाथ सिंह का जन्म 1951 में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ था और इन्होने ने 1972 में अपनी 21 वर्ष की उम्र में मिर्जापुर में महासचिव के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया। इसके बाद राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, गृह मंत्री और वर्तमान समय में रक्षा मंत्री के रूप में कार्य कर रहे है। आज के समय में सभी लोग जानना चाहते हैं की Rajnath Singh contact Number, राजनाथ सिंह मोबाइल नंबर क्या हैं ताकि वह घर बैठे अपनी समस्या के बारे में बता सके। यदि आप भी देश के रक्षा मंत्री और पूर्व गृह मंत्री से संपर्क करना चाहते है और किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे दी गई सभी जानकारी को पूरा पढ़े।

पीएम मोदी का फोन नंबर

Rajnath Singh Biograph (राजनाथ सिंह का व्यक्तिगत जीवन)

वर्तमान रक्षा मंत्री का जन्म 10 जुलाई 1951 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ। इन्होने अपने जीवन के शुरुआती दिन चंदौली जिले के भाभवरा गांव में बीताए। राजनाथ सिंह फिजिक्स के लेक्चरर के रूप में भी कार्य किया। राजनाथ सिंह एक साधारण राजपूत परिवार के रहने वाले व्यक्ति थे राजनाथ सिंह ने अपनी  प्रारंभिक शिक्षा को पूरी करने के बाद विज्ञान के क्षेत्र से अपनी पढ़ाई को उन्होंने आगे जारी रखा और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में मास्टर्स की डिग्री हासिल की। यह लेक्चरर की नौकरी के दौरान ही सेवा संघ के एक सक्रिय नेता बन गए थे राजनाथ सिंह सं 1975 में भारतीय जनता पार्टी के एक प्रमुख नेता के रूप में सबके सामने आय।

इससे पहले इन्होने मिर्जापुर में आरएसएस के महासचिव के रूप में कार्य किया। 1977 में मिर्जापुर से उन्होंने विधानसभा का चुनाव जीता और विधायक के रूप में कार्य किया। कई सारे चुनाव जितने के बाद राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया और आज हम सब उनेह देश के रक्षामंत्री के रूप में देख रहें हैं।

राजनाथ सिंह की शिक्षा (Rajnath Singh’s Education)

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक पढ़े-लिखे राजनेता है। इन्होने अपने गांव से अपनी प्रारंभिक शिक्षा को शुरू कर  दिया था। प्रारंभिक शिक्षा को पूरा करने के बाद इन्होने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर यूनिवर्सिटी से स्नातक और मास्टर्स की डिग्री को हासिल किया। बाद में राजनाथ सिंह मिर्जापुर कॉलेज में कई सालों तक फिजिक्स के लेक्चरर के तौर पर कार्य भी किया। बचपन से राजनाथ सिंह पढ़ाई में बहुत अच्छे थे। इनकी विज्ञान में काफी अधिक रूचि थी जिस वजह से फिजिक्स के क्षेत्र में उन्होंने काफी कंपटीशन भी जीता। मास्टर्स की डिग्री को हासिल करते हुए, एक लेक्चरर के तौर पर कई सालों तक फिजिक्स पढ़ाया है। महज 13 साल की उम्र मे ही इन्होने राजनीति में कदम बढ़ाया।

अमित शाह का मोबाइल नंबर क्या हैं

राजनाथ सिंह राजनीतिक कैरियर

सन 1964 में महज 13 साल की उम्र में राजनाथ सिंह ने स्वयं सेवा संघ के साथ जुड़कर अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत कर दी थी। जिसके बाद उन्होंने उन्होंने 1972 में संगठन के साथ उग्र रूप से कार्य करना शुरू कर दिया था और राजनात सिंह ने 1974 में मुख्य रूप से खुद को भारतीय जनता पार्टी के साथ जोड़कर राजनीति का कार्य शुरू किया। उन्हें सन 1975 में मिर्जापुर जिले से जनसंघ का जिला अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया। परन्तु राजनाथ सिंह 1975 में जेपी आंदोलन से जुड़ने की वजह से उन्हें राष्ट्रीय आपातकाल में गिरफ्तार भी किया गया। जिसके बाद उन्होंने मिर्जापुर और अन्य इलाकों में प्रचलिता हासिल की। 1984 में उन्हें भाजपा युवा विंग का राज्य अध्यक्ष चुना लिया गया।

इसके बाद राजनाथ सिंह 2000 से 2002 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे। भारतीय जनता पार्टी के मुख्य अध्यक्ष के रूप में 2009 तक काम किया। इसके बाद 2019 तक हमने राजनाथ सिंह को गृह मंत्री के रूप में कार्य करते हुए देखा है। आज हम सब इन्हे रक्षा मंत्री के रूप में देख रहें हैं।

Rajnath Singh Contact Number

जैसा की आप सभी जानते हैं की आजकल डिजिटल का जमाना हैं और इंटरनेट के चलते आप घर बैठे किसी का भी पता आसांनी से लगा सकते हैं और यदि आप राजनाथ सिंह से संपर्क करना चाहते है, तो उसके लिए आपको  मुख्य रूप से दो तरीके दिए गए है। जिसमें पहला तरीका आप उनके निवास स्थान से और दूसरा उनके कार्य स्थान से संपर्क कर सकते हैं जैसै–

ContactsNumbers & Address  
Rajnath Singh office address17, Akbar Road, New Delhi – 110011  
Rajnath Singh personal address04, South Block New Delhi  
Rajnath Singh office mobile number23012286 या 23019030  
Rajnath Singh personal mobile number(011) 23014184 या 2379388  

Kisan Call Center 

राजनाथ सिंह सोशल मीडिया लिंक (Rajnath Singh’s Social Media Links)

अगर आप राजनाथ सिंह से सम्पर्क करना चाहते हैं तो उसके लिए आप विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया लिंक का इस्तेमाल कर सकते है। हम राजनाथ सिंह के सभी महत्वपूर्ण सोशल मीडिया लिंक की सूची नीचे दे रहे है –

Social Media PlatformsLinks  
FacebookClick Here  
TwitterClick Here  
InstagramClick Here
Websitehttps://www.rajnathsingh.in/

राजनाथ सिंह संपत्ति ( Rajnath Singh Net Worth)

यदि आप रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सम्पत्ति के बारे में पता करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, कि राजनाथ सिंह की पूर्व संपत्ति से वर्तमान संपत्ति को मिलाने की कोशिश करें तो पाएंगे कि  पिछले कुछ सालों में उनके संपत्ति में करोड़ों का इजाफा हुआ है। हालांकि इसका कारण मार्केट वैल्यू का बढ़ना बताया जा रहा है। जबकि 2014 में राजनाथ सिंह की कुल संपत्ति 2 करोड़ 50 लाख की थी। इसके बाद 2019 में इनकी संपत्ति 4 करोड़ 60 लाख की आंकी गई हैं।

Updated: April 13, 2023 — 1:50 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *