मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन फार्म एवं पंजीकरण प्रक्रिया

हरियाणा मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें, लाभ तथा पात्रता जानें | Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana 2022 Apply Online & Application PDF Form Download

दोस्तों हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला में छोटे व्यापारियों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया है। भाइयों आपको हम बता दें कि लगभग 1 महीने पहले पंचकूला के सेक्टर 9 में स्थित रेहड़ी बाजार में भीषण आग लग गई थी। जिससे आसपास की कई दुकानों को नुकसान पहुंचा था। इस हादसे से पंचकूला का पूरा बाजार आग की चपेट में आ गया था। भविष्य में यह सब न झेलना पड़े इसलिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में छोटे व्यापारियों को बीमा लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना जारी की है।

इस योजना के तहत व्यापारियों को सामान्य बीमा दर पर आग एवं बाढ़ आदि से हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। यदि आप भी एक व्यापारी है तो यह योजना आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगी। क्योंकि मित्रों आज हम आपको Haryana Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारी को प्रदान करेंगे। यह भी पढ़ें- हरियाणा कौशल रोजगार निगम

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना

Haryana Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana 2022

हरियाणा राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला में छोटे व्यापारियों के नुकसान की भरपाई करने के लिए 30 सितंबर को मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना लागू की है। इस योजना के तहत व्यापारियों को सामान्य बीमा दर पर आग और बाढ़ आदि से हुए नुकसान के लिए राज्य सरकार द्वारा हानि की भरपाई की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के छोटे व्यापारियों को शहरी क्षेत्रों में रियायत दरों पर बूथ मिलेंगे। छोटे व्यापारियों को भी Haryana Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana के तहत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के माध्यम बाजार भाव में 25% की छूट दी जाएगी। परंतु यह छूट अतिक्रमणकारियों को नहीं दी जाएगी। बैंकों के माध्यम ऋण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा कम दर पर बूथ खरीदने में हर आवंटी की सहायता की जाएगी। प्राधिकरण की ओर से फुटपाथ, बिजली तथा अन्य संसाधनों पर 50 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

Haryana Roadways Driver Training

हरियाणा मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2022 हाइलाइट्स

योजना का नामHaryana Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana
शुरू की गईसीएम मनोहर लाल खट्टर के माध्यम
उद्देश्यनुकसान की भरपाई करना
लाभार्थीराज्य के सभी छोटे व्यापारी
राज्यहरियाणा
साल2022
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं है
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही आरंभ की जाएगी

पंचकूला में पक्के बूथ बना कर दिए जाएंगे

इस योजना के अंतर्गत छोटे व्यापारियों को भविष्य में नुकसान का सामना ना करना पड़े इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पंचकूला के सेक्टर 7, 11 और 17 में मार्केट के पक्के बूथ बना कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के तहत हरियाणा के छोटे व्यापारियों को मार्केट रेट में 25 फीसद की रियायत भी प्रदान की जाएगी। बाजार की कीमत के अनुसार एक बूथ की कीमत तकरीबन 17 लाख रुपये बनती है। परंतु 63 स्क्वायर फीट के बूथ की कीमत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की रियायत के बाद 13 लाख रुपए का एक छोटा बूथ उपलब्ध होगा। Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana के तहत सेंट्रल बैंक की ओर से 75% लोन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। यदि बूथ धारक के माध्यम में 180 दिन के अंदर पूरी राशि जमा कर दी जाती है। तो उसे ब्याज पर पूरी छूट दी जाएगी।

हरियाणा के सीएम का हेल्पलाइन नंबर

Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana Objective (उद्देशय)

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना को आरंभ करने का प्रमुख उद्देश्य है कि राज्य के छोटे व्यापारियों को बीमा लाभ देने के लिए नुकसान की भरपाई करना और शहरी क्षेत्रों में रियायती दरों पर बूथ उपलब्ध करवाना। साथ ही इस योजना के तहत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा छोटे व्यापारियों को भी बाजार भाव में 25 फीसद की छूट दी जाएगी। ताकि छोटे व्यापारी और गरीब नागरिक भी सम्मान के साथ रोजी रोटी कमा सकें। शहरी क्षेत्रों में सस्ते एवं रियायती दर पर बूथ देकर छोटे व्यापारियों का मान बढ़ाया जाएगा। सरकार के माध्यम बाजार में शौचालय और पेयजल का भी उचित प्रबंध किया जाएगा। Vyapari Kshatipurti Beema Yojana के द्वारा से छोटे दुकानदारों के जीवन में भी बदलाव आएगा और यही इस योजना को आरम्भ करने का प्रमुख उद्देश्य हैं।

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के लाभ और विशेषताएं (Benefits & Qualities)

  • हरियाणा राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने छोटे व्यापारियों के लिए 30 सितंबर को Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana 2022 की घोषणा की गई है।
  • इस योजना के तहत व्यापारियों को सामान्य बीमा दर पर आग एवं बाढ़ आदि से हुए नुकसान के लिए राज्य सरकार के माध्यम हानि की भरपाई की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के अंतर्गत हरियाणा के छोटे व्यापारियों को शहरी क्षेत्रों में भी रियायती दरों पर बूथ मिलेंगे।
  • छोटे व्यापारियों को भी इस योजना के तहत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बाजार भाव में 25% की छूट दी जाएगी।
  • परंतु यह छूट अतिक्रमणकारियों को नहीं दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत बैंकों के माध्यम व्यापारियों को लोन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • सरकार के माध्यम कम दर पर बूथ खरीदने में हर आवंटी की मदद की जाएगी।
  • प्राधिकरण की ओर से फुटपाथ, बिजली तथा अन्य संसाधनों पर 50 लाख रुपये की राशि वहन की जाएगी।
  • हरियाणा सरकार के माध्यम बाजार में शौचालय एवं पेयजल का भी उचित प्रबंध किया जाएगा।
  • इस योजना के द्वार से छोटे व्यापारियों के जीवन स्तर में भी बदलाव आएगा।

HUDA Plot Scheme

Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana Eligibilities (पात्रता)

  • इस योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • सिर्फ छोटे व्यापारियों को ही रियायत प्रदान की जाएगी।
  • कब्जा धारियों को इस योजना के तहत छूट प्रदान नहीं की जाएगी।

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के तहत आवेदन करें

दोस्तों हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री माननीय मनोहर लाल खट्टर जी के माध्यम से सिर्फ अभी Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana 2022 की घोषणा की गई है। योजना का आवेदन करने के लिए हरियाणा सरकार ने अभी आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ नहीं किया है। जैसे ही सरकार योजना का आवेदन करने के लिए मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ करेंगी। तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से जरूर सूचित कर देंगे। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

Updated: October 3, 2022 — 12:11 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *