दिल्ली मुख्यमंत्री स्कालरशिप स्कीम 2019 | वार्षिक 2500 रुपये स्कॉलरशिप

322

दिल्ली मुख्यमंत्री स्कालरशिप स्कीम 2019

दिल्ली की आप सरकार ने 2019 -20 का बजट पेश कर दिया है। इस बजट में दिल्ली सरकार ने सबसे ज्यादा लगभग 15601 करोड़ की राशि शिक्षा की स्थिति सुधारने के लिए तय की है। यह दिल्ली सरकार के पांचवे बजट का लगभग 26% हिस्सा है। इस बजट में सरकार ने स्टूडेंट्स को टैबलेट देने, टेक्निकल इंस्टिट्यूशन में सीटें बढ़ाने, फेलोशिप प्रोग्राम तथा मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम जैसी सरकारी योजनाओ की शरूआत की है। मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम में सरकार  7वीं से 12वीं क्लास तक के उन सभी स्टूडेंट्स को 2500 रुपये वार्षिक स्कॉलरशिप प्रदान करेगी, जिन्होंने पिछली क्लास में 80 पर्सेंट या इससे ज्यादा मार्क्स हासिल किए है। मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम से सम्बंधित प्रमुख तथ्य नीचे लेख में दिए गए है।

सम्बंधितदिल्ली सरकार डिजिटल लर्निंग योजना 2019| टेबलेट और छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री स्कालरशिप स्कीम 2019

दिल्ली की आप सरकार ने 2019 -20 के बजट में सरकारी स्कूलों के अध्यापको को बच्चो को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से टेबलेट वितरित किये थे। अब सरकार स्टूडेंट्स के लिए मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम का प्रस्ताव लेकर आयी है। इस योजना में सरकार 7वीं से 12वीं क्लास तक के सभी स्टूडेंट्स को 2500 रुपये वार्षिक स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। दिल्ली सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े मुस्लिम और बौद्ध स्टूडेंट्स के लिए पहली से आठवीं क्लास तक स्कॉलरशिप की दर बढ़ाकर 500 रुपये प्रति स्टूडेंट प्रति वर्ष और 9वीं से 12वीं क्लास तक 1000 रुपये दिए जाने का प्रस्ताव है। पहले यह राशि 300 और 600 रुपये निर्धारित थी। सरकार इस स्कीम के द्वारा अल्पसंख्यक तथा मुस्लिम समुदाय को लाभ पहुंचना चाहती है।

दिल्ली मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में

[table id=4 /]

दिल्ली मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम  के प्रमुख तथ्य

  1. डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने 2019-20 के  बजट में सबसे ज्यादा 26 पर्सेंट यानी 15601 करोड़ रुपये एजुकेशन के लिए तय किये है।
  2. इस बजट में सरकार ने स्टूडेंट्स को टैबलेट देने, टेक्निकल इंस्टिट्यूशन में सीटें बढ़ाने, फेलोशिप प्रोग्राम तथा मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम जैसी कई योजनाओ की शरूआत की है।
  3. मुख्यमंत्री स्कालरशिप स्कीम  में सरकार 7वीं से 12वीं क्लास तक के सभी स्टूडेंट्स को 2500 रुपये वार्षिक स्कॉलरशिप प्रदान करेगी
  4. दिल्ली सरकार ने मुस्लिम और बौद्ध स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप की दर बढ़ाकर 500 रुपये प्रति स्टूडेंट प्रति वर्ष कर दी है।
  5. दिल्ली सरकार ने मुस्लिम और बौद्ध स्टूडेंट्स को 9वीं से 12वीं क्लास तक 1000 रुपये दिए जाने का प्रस्ताव रखा है।
    केंद्र सरकार की योजनाएं           Click Here
   दिल्ली सरकार की योजनाएं           Click Here

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी जानकारी आप ,हमसे कमेंट कर पूछ सकते है। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है। आप इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here