Cloud Kitchen Yojana; दिल्ली के 4 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

Delhi Cloud Kitchen Yojana: केजरीवाल सरकार छोटे बड़े सभी प्रकार के‌ व्यापारियों के लिए काम कर रही है। अब वे जल्द ही राजधानी में क्लाउड किचन संचालित करने वाले लोगों के लिए क्लाउड किचन योजना लाने जा रही है। दिल्ली में इस योजना के लागू हो जाने के बाद से क्लाउड किचन को कानूनी रूप दिया जाएगा। जिसका सीधा लाभ दिल्ली में चल रहे लगभग 20000 क्लाउड किचन और उन में काम करने वाले 4 लाख लोगों को मिलेगा।

Delhi Cloud Kitchen Yojana

दिल्ली में अगर आप भी क्लाउड किचन चला रहे हैं या क्लाउड किचन चलाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप फिर हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। क्योंकि हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली है। आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में दिल्ली क्लाउड किचन योजना के बारे में सब कुछ बताएंगे। जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने क्लाउड किचन बिजनेस को कर सकेंगे।

दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली क्लाउड किचन योजना क्या है?

Delhi Cloud Kitchen Yojana को जल्द ही केजरीवाल सरकार शुरू करने वाली है। इस योजना के माध्यम से राजधानी में क्लाउड किचन को कानूनी रूप दिया जाएगा। इसके माध्यम से क्लाउड किचन संचालित करने वाले व बिजनेस शुरू करने वालों को सरकार के किसी भी विभाग से लाइसेंस लेने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि‌ वह दिल्ली सरकार के एक पोर्टल पर अलग-अलग विभाग के लिए लाइसेंस हेतु आवेदन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में इंडिपेंडेंट फूड आउटलेट (क्लाउड किचन) के संचालन को लेकर चल रहे पहलों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। इस  बैठक में मुख्यमंत्री ने इस योजना के लिए बनाए गए श्वेतपत्र (ह्वाइट पेपर) को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस योजना को अंतिम रूप देने से पहले दिल्ली के नागरिकों और क्लाउड किचन से जुड़े व्यापारियों के सुझाव लिए जाएंगे। जिसके बाद क्लाउड किचन पॉलिसी को अंतिम रूप देकर इसे दिल्ली में लागू कर दिया जाएगा।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना

Cloud Kitchen Yojana Delhi का मूलभूत उद्देश्य

आप लोग भी जोमैटो-स्विगी या अन्य मोबाइल एप से खाना आर्डर करते होंगे। लेकिन आप में से बहुत कम लोगों को यह मालूम होगा कि इस तरह का खाना ज्यादातर छोटे-छोटे क्लाउड किचन के अंदर बनाया जाता है। जो व्यापारी इन क्लाउड किचन को संचालित करते हैं, उन्हें सरकार की अलग-अलग संस्थाओं एमसीडी, पुलिस, फायर, डीडीए में लाइसेंस के लिए आवेदन करना जरूरी होता है। व्यापारियों को आवेदन करने के लिए कई सारी परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं। दिल्ली में कई क्लाउड किचन तो बिना लाइसेंस के ही गैर-कानूनी रूप से ही संचालित हो रहे हैं। इसलिए Cloud Kitchen Yojana Delhi को इसी उद्देश्य के साथ शुरू किया जा रहा है कि दिल्ली में क्लाउड किचन को कानूनी रूप दिया जा सके और व्यवसाइयों की जिंदगी को आसान बनाया जा सके। योजना के माध्यम से एक ही पोर्टल पर व्यापारियों को सभी प्रकार के लाइसेंस उपलब्ध कराए जाएंगे।

(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना

Short Details Of Delhi Cloud kitchen Yojana

योजना का नामदिल्ली क्लाउड किचन योजना
किसके द्वारा शुरू की जा रहीअरविंद केजरीवाल जी के द्वारा
उद्देश्यक्लाउड किचन को कानूनी रूप प्रदान करना
लाभार्थीक्लाउड किचन संचालित करने वाले लोग
साल2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी

दिल्ली क्लाउड किचन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा Delhi Cloud kitchen Yojana को शुरू किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में इंडिपेंडेंट फ़ूड आउटलेट (क्लाउड किचन) के संचालन को लेकर चल रहे पहलों की समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने इस योजना के लिए बनाए गए श्वेत पत्र (वाइट पेपर) को मंजूरी दे दी।
  • इस योजना के माध्यम क्लाउड किचन को कानूनी रूप दिया जाएगा। जिससे क्लाउड किचन संचालित करने वाले लोग एक ही पोर्टल के माध्यम से अलग अलग विभाग के लिए लाइसेंस हेतु आवेदन कर सकेंगे।
  • क्लाउड किचन को संचालित करने वाले लोग को सरकार की अलग-अलग संस्थाओं एमसीडी (MCD), पुलिस (Police), फायर (Fire), डीडीए (DDA) में लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ता है। जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • राजधानी के लगभग 20 हजार क्लाउड किचन व इससे जुड़े 4 लाख लोगों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा।
  • दिल्ली क्लाउड किचन योजना के माध्यम से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न पैदा होंगे।

Cloud Kitchen Yojana के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज

अभी केवल इस योजना के लिए बनाएं गए श्वेत पत्र को मंजूरी दी गई है। जल्दी इस योजना का अंतिम प्रारूप तैयार कर दिया जाएगा। जिसके बाद यह योजना लागू हो जाएगी। जब यह योजना लागू होगी तब सरकार द्वारा इस योजना के लिए निर्धारित किए गए पात्रता मानदंड के बारे में भी बताएंगे जाएगा। इसलिए आपको पात्रता व आवश्यक दस्तावेज की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस योजना के लागू हो जाने तक का इंतजार करना होगा।

Delhi Cloud Kitchen Yojana में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जो भी लोग क्लाउड किचन योजना दिल्ली में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि दिल्ली सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना के लिए बनाएं गए वाइट पेपर को मंजूरी दी गई है। जिसके बाद इस योजना को अंतिम रूप देने से पहले दिल्ली के नागरिकों और क्लाउड किचन से जुड़े व्यापारियों से सुझाव लिया जाएगा। जिसके बाद इस योजना को अंतिम रूप देकर दिल्ली में लागू कर दिया जाएगा। जब यह योजना दिल्ली में लागू हो जाएगी तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। अभी आपको इस योजना के लागू हो जाने तक का इंतजार करना होगा। दिल्ली सरकार द्वारा जब इस योजना को लागू किया जाएगा तो हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से सूचित कर देंगे। धन्यवाद

Updated: August 17, 2023 — 9:07 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *