राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर: State Wise Toll Free Helpline Number Ration Card

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर और साथ ही साथ हम आपको हर राज्य के राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर की संपूर्ण सूची प्रदान करने जा रहे हैं जिन लोगों को उनके आरक्षित कोटे से कम रशन मिल रहा है या नजदीकी पीडीएस दुकानों से राशन नहीं मिल पा रहा है वह लोग अब इन हेल्पलाइन नंबर की मदद से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों जानते हैं 36 राज्यों के टोल फ्री नंबर जो निम्नलिखित हैं।

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है जो सरकार की ओर से जारी किया जाता है ‌राशन कार्ड धारक को भोजन व अन्य समान रियायती दरों पर प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है। आमतौर पर राशन कार्ड सरकार द्वारा एपीएल बीपीएल ओर एएपी परिवारों को प्रदान किया जाता है। राशन कार्ड का इस्तेमाल हम पहचान प्रमाण के तौर पर भी कर सकते हैं।

Ration Card Helpline Number क्यों जारी किए गए हैं?

राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर भ्रष्टाचार को कम करने और यह सुनिश्चित करने की सब्सिडी वाला राशन गरीब लोगों तक पहुंचे इसलिए जारी किए गए हैं। सरकार उन राशन डीलरों से प्रभावी ढंग से निपटने का प्रयास कर रही है जो गरीब लोगों की अनाज की जमाखोरी में शामिल है। यदि कोई राशन कार्ड धारक खाघान से कोटा प्राप्त नहीं कर रहा है तो वह आसानी से टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकता है।

राशन कार्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर की सूचि

राज्यों के नामटोल फ्री नंबरलैंडलाइन नंबर और ईमेल आईडी
Andhra Pradesh1967, 1800-425-2977040-23494808 / 822, pds-ap@nic.in
Andaman and Nicobar Islands1967, 1800-343-319703192233345, dircs@and.nic.in
Arunachal Pradesh196703602244290, dfpsarun@gmail.com
Assam1967, 1800-345-36119435064841, directorfcsca-as@assam@gov.in
Bihar1800-3456-19406122223051, secy-fsc-bih@nic.in
Chandigarh1967, 1800-180-206801722703956, fcs-chd@nic.in
Chhattisgarh1967, 1800-233-36630771-2511974, dirfood.cg@gov.in
Dadra & Nagar Haveli1967, 1800-233-40040260-2640663, supplyoffice.sil@gmail.com
Daman & Diu196702602230607, dycollg-dmn-dd@nic.in
Delhi1967, 1800-110-841011-23378759, cfood@nic.in
Goa1967, 1800-233-002208322226084, dir-csca.goa@nic.in
Gujarat1967, 1800-233-550007923251163, 07923251165, 07923251170, secfcs@guj.gov.in, dire-cs-fcs@gujarat.gov.in
Haryana1967, 1800-180-208701722701366, foods@hry.nic.in
Himachal Pradesh1967, 1800-180-802601772623749, 01772623746, dfs-hp@nic.in, hpepds@gmail.com
Jammu & Kashmir1967, 1800-180-7011 (Kashmir), 1800-180-7106 (Jammu)01942506084, 01912566188, 01912472375, jk.fcsca@jk.gov.in
Jharkhand1967, 1800-345-6598, 1800-212-551206512400960, 0651-712-2723, 0896-958-3111, pgmsgov.jhar@gmail.com, pgms@dfcajharkhand.in, food.secy@gmail.com
Karnataka1967, 1800-425-9339080-22259024, 080 – 22034562, prs-fcs@karnataka.gov.in
Kerala1967, 1800-425-155004712320578, essentialscommodity@gmail.com
Lakshadweep1800-425-318604896263703, +91-4896-262012, dfcs_lk@nic.in, dirfcs_lk@nic.in
Madhya Pradesh1967, 18107552441675, mpportal@mp.gov.in
Maharashtra1967, 1800-22-4950022-22025308, 022-22024592, 022-22042314, 22025277, helpline.mhpds@gov.in
Manipur1967, 1800-345-38210385-2450137, 0385-2451144, 0385-2450064, 8413975150, ranjan.yumnam@gov.in, cmmani@nic.in, cs-manipur@nic.in
Meghalaya1967, 1800-345-36700364-2224108, fcsca-meg@nic.in
Mizoram1967, 1860-222-222-789, 1800-345-389103892322872, fcscamizoram@gmail.com
Nagaland1800-345-3704, 1800-345-370503702233347, stateportal-ngl@negp.gov.in
Odisha1967, 1800-345-6724, 1800-345-676006742536892, fcswsc@nic.in
Puducherry1800-425-1082 (Puducherry), 1800-425-1083 (Karaikal), 1800-425-1084 (Mahe), 1800-425-1085 (Yanam)04132253345, civil.pon@nic.in
Punjab1967, 1800-3006-131301722742803, secy.fs@punjab.gov.in
Rajasthan1800-180-612701412227352, afcfood-rj@nic.in
Sikkim1967, 1800-345-323603592202708, secy-food@sikkim.gov.in
Tamil Nadu1967, 1800-425-590104325665566, 04428592828, webadmin.tn@nic.in
Telangana1967, 1800-4250-033304023310462, dir_cs@ap.gov.in
Tripura1967, 1800-345-366503812326308, dir.fcs-tr@nic.in
Uttar Pradesh1967, 1800-180-015005512239296, up.fncs@gmail.com
Uttarakhand1800-180-2000, 1800-180-418801352780765, comm-fcs-uk@nic.in
West Bengal1967, 1800-345-550503322535293, ica-dept@wb.gov.in

राशन कार्ड शिकायत आप एनएफएसए पर भी कर सकते हैं

दोस्तों किसी भी राशन कार्ड डीलर के खिलाफ कोई भी शिकायत दर्ज करने के लिए http://nfsa.gov.in/ पर उपलब्ध शिकायत हेल्पलाइन नंबरों पर करने में संकोच न करें। उसके बाद भी अगर लोगों को अगर किसी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो आप बेझिझक इन नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं।

एनएफएसए क्या है?

एनएफएसए एक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम है जिसका उद्देश्य है कि लगभग 1.3 लोगों को सब्सिडी वाला खाद्यान्न उपलब्ध कराना है। इसमें मध्याह्न भोजन योजना एकीकृत बाल विकास सेवा योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली शामिल है। मध्याह्न भोजन योजना और एकीकृत बाल विकास सेवा योजना प्रकृति में सार्वभौमिक है 

बिल के प्रावधानों के तहत पीडीएस के लाभार्थी निम्नलिखित कीमतों पर प्रति माह 5 किलो अनाज प्रति व्यक्ति के हकदार हैं चावल ₹3 प्रति किलो गेहूं ₹2 प्रति किलो मोटे अनाज ₹1 प्रति किलो। गर्भवती महिलाओं स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों की कुछ श्रेणियां दैनिक मुफ्त अनाज के लिए पात्र हैं

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

  • राशन कार्ड से संबंधित किसी भी तरीके की शिकायत दर्ज करने के लिए आपको एन एफ एस ए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट के होमपेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
NFSA Official
Register Grievance
  • चयन करने के पश्चात शिकायत दर्ज करने का फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको इस बार में अपनी शिकायत से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करनी होगी
  • जानकारी प्रदान करने के पश्चात सबमिट के विकल्प का चयन करना है

शिकायत की स्थिति देखें

  • राशन कार्ड से संबंधित किसी भी तरीके की शिकायत दर्ज करने के लिए आपको एन एफ एस ए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट के होमपेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद शिकायत की स्थिति देखें के विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात एक नया टॉप अप विंडो आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
शिकायत की स्थिति देखें
  • आपको इसमें अपना रेफरेंस नंबर, ईमेल, आईडी इत्यादि दर्ज करनी होगी
  • इसके पश्चात आपको जानकारी देखे के विकल्प का चयन करना है

State Wise Online Grievance Portal

  • किसी भी राज्य का ऑनलाइन ग्रीवेंस पोर्टल देखने के लिए सबसे पहले आपको NFSA के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • इसके पश्चात वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद सिटीजन कॉर्नर पर क्लिक करना है
  • इसके पश्चात Online Grievance (State Portal) पर क्लिक करना है
State Wise Online Grievance Portal
  • सभी राज्यों के Online Grievance Portal की सूची आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी
  • अपनी इच्छा अनुसार राज्य के विकल्प पर क्लिक करके आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर की सूची क्या है। आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करते रहेंगे अगर आपको इससे संबंधित कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है

Updated: July 24, 2021 — 11:45 am

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