Ration Card Helpline Number: भाइयों आज हम बात करने वाले हैं Ration Card Helpline Number और साथ ही साथ हम आपको हर राज्य के राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर की संपूर्ण सूची प्रदान करने जा रहे हैं जिन नागरिकों को उनके आरक्षित कोटे से कम राशन मिल रहा है या नजदीकी पीडीएस दुकानों से राशन नहीं मिल पा रहा है वह नागरिक अब इन हेल्पलाइन नंबर की सहायता से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा से 36 राज्यों के टोल फ्री नंबर जो कि निम्नलिखित है। इनके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे तथा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।
राशन कार्ड क्या है?
मित्रों राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करता है जो सरकार की ओर से लागू किया जाता है राशन कार्ड धारक को भोजन व अन्य सामान रियायती दरों पर प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है आमतौर पर राशन कार्ड सरकार के माध्यम से APL, BPL, AAY परिवारों को प्रदान किया जाता है। राशन कार्ड का उपयोग हम पहचान प्रमाण के तौर पर भी कर सकते हैं।
Ration Card Helpline Number क्यों जारी किए गए हैं?
राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर भ्रष्टाचार को कम करने और यह सुनिश्चित करने की सब्सिडी वाला राशन गरीब लोगों तक पहुंचे इसलिए जारी किए गए हैं। सरकार उन राशन डीलरों से प्रभावी ढंग से निपटने का प्रयास कर रही है जो गरीब लोगों की अनाज की जमाखोरी में शामिल है। यदि कोई राशन कार्ड धारक खाघान से कोटा प्राप्त नहीं कर रहा है तो वह आसानी से टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकता है।
राशन कार्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर की सूची
राज्यों के नाम | टोल फ्री नंबर | लैंडलाइन नंबर और ईमेल आईडी |
Andhra Pradesh | 1967, 1800-425-2977 | 040-23494808 / 822, [email protected] |
Andaman and Nicobar Islands | 1967, 1800-343-3197 | 03192233345, [email protected] |
Arunachal Pradesh | 1967 | 03602244290, [email protected] |
Assam | 1967, 1800-345-3611 | 9435064841, directorfcsca-as@[email protected] |
Bihar | 1800-3456-194 | 06122223051, [email protected] |
Chandigarh | 1967, 1800-180-2068 | 01722703956, [email protected] |
Chhattisgarh | 1967, 1800-233-3663 | 0771-2511974, [email protected] |
Dadra & Nagar Haveli | 1967, 1800-233-4004 | 0260-2640663, [email protected] |
Daman & Diu | 1967 | 02602230607, [email protected] |
Delhi | 1967, 1800-110-841 | 011-23378759, [email protected] |
Goa | 1967, 1800-233-0022 | 08322226084, [email protected] |
Gujarat | 1967, 1800-233-5500 | 07923251163, 07923251165, 07923251170, [email protected], [email protected] |
Haryana | 1967, 1800-180-2087 | 01722701366, [email protected] |
Himachal Pradesh | 1967, 1800-180-8026 | 01772623749, 01772623746, [email protected], [email protected] |
Jammu & Kashmir | 1967, 1800-180-7011 (Kashmir), 1800-180-7106 (Jammu) | 01942506084, 01912566188, 01912472375, [email protected] |
Jharkhand | 1967, 1800-345-6598, 1800-212-5512 | 06512400960, 0651-712-2723, 0896-958-3111, pg[email protected], [email protected], [email protected] |
Karnataka | 1967, 1800-425-9339 | 080-22259024, 080 – 22034562, [email protected] |
Kerala | 1967, 1800-425-1550 | 04712320578, [email protected] |
Lakshadweep | 1800-425-3186 | 04896263703, +91-4896-262012, [email protected], [email protected] |
Madhya Pradesh | 1967, 181 | 07552441675, [email protected] |
Maharashtra | 1967, 1800-22-4950 | 022-22025308, 022-22024592, 022-22042314, 22025277, [email protected] |
Manipur | 1967, 1800-345-3821 | 0385-2450137, 0385-2451144, 0385-2450064, 8413975150, [email protected], [email protected], [email protected] |
Meghalaya | 1967, 1800-345-3670 | 0364-2224108, [email protected] |
Mizoram | 1967, 1860-222-222-789, 1800-345-3891 | 03892322872, [email protected] |
Nagaland | 1800-345-3704, 1800-345-3705 | 03702233347, [email protected] |
Odisha | 1967, 1800-345-6724, 1800-345-6760 | 06742536892, [email protected] |
Puducherry | 1800-425-1082 (Puducherry), 1800-425-1083 (Karaikal), 1800-425-1084 (Mahe), 1800-425-1085 (Yanam) | 04132253345, [email protected] |
Punjab | 1967, 1800-3006-1313 | 01722742803, [email protected] |
Rajasthan | 1800-180-6127 | 01412227352, [email protected] |
Sikkim | 1967, 1800-345-3236 | 03592202708, [email protected] |
Tamil Nadu | 1967, 1800-425-5901 | 04325665566, 04428592828, [email protected] |
Telangana | 1967, 1800-4250-0333 | 04023310462, [email protected] |
Tripura | 1967, 1800-345-3665 | 03812326308, [email protected] |
Uttar Pradesh | 1967, 1800-180-0150 | 05512239296, [email protected] |
Uttarakhand | 1800-180-2000, 1800-180-4188 | 01352780765, [email protected] |
West Bengal | 1967, 1800-345-5505 | 03322535293, [email protected] |
राशन कार्ड शिकायत आप एनएफएसए पर भी कर सकते हैं
दोस्तों किसी भी राशन कार्ड डीलर के खिलाफ कोई भी शिकायत दर्ज करने के लिए http://nfsa.gov.in/ पर उपलब्ध शिकायत हेल्पलाइन नंबरों पर करने में संकोच न करें। उसके बाद भी अगर लोगों को अगर किसी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो आप बेझिझक इन नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं।
एनएफएसए क्या है?
एनएफएसए एक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम है जिसका उद्देश्य है कि लगभग 1.3 लोगों को सब्सिडी वाला खाद्यान्न उपलब्ध कराना है। इसमें मध्याह्न भोजन योजना एकीकृत बाल विकास सेवा योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली शामिल है। मध्याह्न भोजन योजना और एकीकृत बाल विकास सेवा योजना प्रकृति में सार्वभौमिक है।
बिल के प्रावधानों के तहत पीडीएस के लाभार्थी निम्नलिखित कीमतों पर प्रति माह 5 किलो अनाज प्रति व्यक्ति के हकदार हैं चावल 3 रूपए प्रति किलो गेहूं 2 रूपए प्रति किलो मोटे अनाज 1 रूपए प्रति किलो। गर्भवती महिलाओं स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों की कुछ श्रेणियां दैनिक मुफ्त अनाज के लिए पात्र हैं।
ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें
- राशन कार्ड से संबंधित किसी भी तरीके की शिकायत दर्ज करने के लिए आपको एन एफ एस ए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- वेबसाइट के होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।

- अब आपको होम पेज पर मौजूद ऑनलाइन ग्रीवेंस के विकल्प का चयन करना है।

- चयन करने के पश्चात शिकायत दर्ज करने का फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
- अब आपको इस बार में अपनी शिकायत से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करनी होगी।
- जानकारी प्रदान करने के पश्चात सबमिट के विकल्प का चयन करना है।
शिकायत की स्थिति देखें
- राशन कार्ड से संबंधित किसी भी तरीके की शिकायत दर्ज करने के लिए आपको एन एफ एस ए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- वेबसाइट के होमपेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
- अब आपको होम पेज पर मौजूद शिकायत की स्थिति देखें के विकल्प का चयन करना है।
- इसके पश्चात एक नया टॉप अप विंडो आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।

- आपको इसमें अपना रेफरेंस नंबर, ईमेल, आईडी इत्यादि दर्ज करनी होगी।
- इसके पश्चात आपको जानकारी देखे के विकल्प का चयन करना है।
State Wise Online Grievance Portal
- किसी भी राज्य का ऑनलाइन ग्रीवेंस पोर्टल देखने के लिए सबसे पहले आपको NFSA के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- इसके पश्चात वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
- अब आपको होम पेज पर मौजूद सिटीजन कॉर्नर पर क्लिक करना है।
- इसके पश्चात Online Grievance (State Portal) पर क्लिक करना है।

- सभी राज्यों के Online Grievance Portal की सूची आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।
- अपनी इच्छा अनुसार राज्य के विकल्प पर क्लिक करके आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
Conclusion
प्रिय दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर की सूची क्या है। आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करते रहेंगे अगर आपको इससे संबंधित कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है