[Apply Online] Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana 2019 | PM 60 Years Pension Scheme

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपनी नव निर्वाचित सरकार की पहली केबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना (Pradhan mantri Kisan Pension Yojana) के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके बुजुर्गो को 3000 रूपये की मासिक पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस योजना की शरूआत एक अन्य योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना के अंतर्गत की गयी है। इस योजना में सरकार 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर लाभार्थियों को 3000 रु मासिक पेंशन प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य 20225 किसानो को पंजीकृत कर लाभान्वित करना है।

Pradhan mantri 60 Years Pension Scheme

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष की आयु में योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने पर सरकार 60 वर्ष की आयु पूरी करने पर 3000 रु  प्रदान करेगी। जो भी व्यक्ति इस सरकारी योजना के अंतर्गत आवेदन करेगा उसे 55 रु मासिक अपने किसान पेंशन खाते में जमा कराने होंगे। वही यह राशि 40 वर्ष की आयु पूरी कर लेने पर 40 से बढ़कर 200 रु मासिक हो जाएगी।यह योजना 50% योगदान वाली योजना है अर्थात 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार द्वारा किया जाएगा तथा 50% प्रीमियम का अनुदान लाभार्थी द्वारा किया जाएगा। देश के किसी भी राज्य के भूमिहीन किसान इस पीएम 60 वर्षीय किसान पेंशन योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana
Pradhanmantri Kisan Pension Yojana

Purpose of PM Kisan Pension Scheme

केंद्र की मोदी सरकार का लक्ष्य पीएम 60 वर्षीय किसान पेंशन योजना के अंतर्गत छोटे तथा सीमांत किसानो को पेंशन प्रदान कर आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना है। सरकार द्वारा 31 मई 2019 को कैबिनेट मीटिंग में इस योजना को मंजूरी दे दी गई है। हमारा देश कृषि प्रधान देश है जहा लोगो की आय का प्रमुख साधन कृषि है यदि हमारे देश का किसान ही संपन्न व सशक्त नहीं होगा तो देश का सम्पूर्ण विकास असंभव है इसी भावना के चलते माननीय प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना को अमलीजामा पहनाया गया है।

Key Facts For Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना
आरम्भ की तिथि31 मई 2019
आवेदन प्रारंभ की तिथिजल्द उपलब्ध होगी
आवेदन की अंतिम तिथिजल्द उपलब्ध होगी
लाभार्थीछोटे व सीमांत किसान
योजना के अंतर्गत पेंशन राशिमासिक 3000 रु
सरकार का अनुदान50%
योजना का प्रकारCentral Govt Scheme
आधिकारिक वेबसाइटजल्द उपलब्ध होगी

Eligiblity For PM Kisan Pension Yojana

पीएम किसान पेंशन योजना के लिए 18-40 वर्ष का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है इसके आलावा भूमिहीन किसान भी आवेदन के लिए पात्र है।

Required Documents For Pradhan Mantri Pension Scheme

पीएम 60 वर्षीय किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन हेतु आवेदक को निम्न दस्तावजो की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • खेत की खसरा खतौनी
  • नॉमिनी का पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • फोटोग्राफ आवास प्रमाण पत्र

How to Apply Online For PM Kisan Pension Yojana

पीएम किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन हेतु आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र CSC Centre पर संपर्क कर सकते है सम्भावना है की सरकार इस योजना के ऑनलाइन आवेदन भी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की तरह ही आमंत्रित करेगी| क्योकि सरकार द्वारा ज्यादातर योजनाओ जैसे – पीएमएसवाईएम 2019, धानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना आदि हेतु आवेदन जन सेवा केन्द्रो द्वारा ही आमंत्रित किये गए थे अतः अपेक्षा है की सरकार पेंशन योजना के फॉर्म भी CSC Centre द्वारा ही स्वीकृत करेगी।

Information For PM Kisan Pension Yojana

केंद्र सरकार की 31 मई 2019 की कैबिनेट ब्रीफिंग में मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही Pradhanmantri Kisan Pension Yojana के लिए आधिकारिक दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे। सरकार इस योजना को जल्द से जल्द लागु करेगी। पीएम पेंशन योजना के सम्बन्ध में अभी ज्यादा सूचना उपलब्ध नहीं कराई गई है योजना के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश प्राप्त होने के उपरांत हम आपको आवेदन फॉर्म उपलब्ध करा देंगे। इस वेबसाइट पर किसी भी योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे – आवेदन फॉर्म तथा अन्य जानकरी सबसे पहले अपने Email में प्राप्त करने के लिए आप अपना Gmail Account हमें कमेंट के माध्यम से भेज सकते है। निर्धारित Account होने की स्थिति में हम जल्द ही यह प्रकिया आरम्भ करेंगे।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

Updated: June 8, 2019 — 12:24 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *