असम अरुंधति योजना Assam Arundhati Yojana 2021/1 Gm Gold For Bride

दोस्तों आज हम आपको असम अरुंधति योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे। असम सरकार ने लड़कियों को उनके शादी पर 1 टोला सोना देने की घोषणा की है। इस योजना का लाभ सभी जाति व धर्म के लोग उठा पाएंगे। असम के वित्त मंत्रालय ने टवीट के द्वारा यह जानकारी दी की इस योजना के सफल किर्यान्व्यन के लिए सभी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है। एक पिता के लिए इससे ज्यादा ख़ुशी क्या हो सकती है की उसके बेटी की शादी हो और सरकार से 1 तोला सोना दुल्हन के लिए दिया जाए।  इस योजना से राज्य सरकार पर 300 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

सम्बंधित – असम राशन कार्ड सूची 2019 विलेज / डीलर / परिवार के अनुसार

(38,000)Assam Arundhati Yojana 2019/1 Tola Gold For Bride (असम अरुंधति योजना / दुल्हन के लिए 1 तोला सोना)
असम अरुंधति योजना

असम सरकार के वित्त मंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने टवीट कर यह जानकारी दी की हमें यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है हम लड़की की शादी पर 1 टोला सोना जिसके कीमत करीब 38,000 है देने जा रहे है। योजना के अंतर्गत सभी जाति/धर्म के लोग शामिल किये गए है।

Assam Arundhati Yojana 2019

असम सरकार ने लड़कियों की शादी के मोके पर लड़की के परिवार को आर्थिक मदद पहुंचने के इरादे से एक नयी योजना की शरुआत की है। इस स्कीम का नाम असम अरुंधति योजना रखा गया है। यह योजना राज्य सहित केंद्र की मोदी सरकार से वित्त पोषित है। कोई सोच भी नहीं सकता की कोई सरकार लड़कियों की शादी के मोके पर उनको इस योजना के अंतर्गत 1 तोला सोना उपहार के रूप में देगी। योजना के अंतर्गत जिन स्त्रियों की शादी होनी है वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती है। योजना का शुभारम्भ करते हुए हिमेश बिस्वा ने कहा की सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद के लिए हर संभव मदद देने का प्रयास कर रही है। योजना ऐसे लोगो को आर्थिक मदद के रूप में लाभ पहुँचाएगी जो बेटी की शादी पर समाज के रीति-रिवाजो की तरह बेटी को सोने के आभूषण देने में सक्षम नहीं है। योजना से सम्बंधित सभी जानकारी ,योजना का सवरूप तथा प्रमुख तथ्य नीचे पोस्ट में समझाए गए है। अत आप इस पोस्ट पूरा पढ़े।

असम अरुंधति योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

असम अरुंधति योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ गाइड लाइन्स जारी की है। योजना के लिए पात्रता से सम्बंधित प्रमुख तथ्य निम्नलिखित है।

  1. योजना का लाभ लोगों तक असम मैरिज एक्ट 1954 के अंतर्गत पहुंचाया जाएगा।
  2. सरकार की इस योजना का लाभ केवल वह ही लड़किया उठा पायेगी जिनकी शादी होने जा रही है।
  3. इस योजना से केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग ही बिटिया की शादी के समय लाभ ले सकते है।जिनके सालाना आय ५ लाख रूपये से काम है।
  4. योजना के बारे में जानकारी देते हुए हिमंता बिस्वा शर्मा ने कहा की यह सरकार की जिम्मेदारी हे की वह बिटिया की शादी के समय उस पिता की मदद करे जो बेटी को एक सोने का सेट भेट नहीं कर सकता।

असम अरुंधति योजना ऑनलाइन आवदेन कैसे करे। 

  • लाभार्थी को अरुंधति गोल्ड योजना के आवदेन करने के लिए विवाह के आवेदन के साथ साथ ही अरुंधति गोल्ड योजना के लिए भी आवेदन  करना होगा।
  • लाभार्थी कन्या को इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना भी आवश्यक है
  • जिसके लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://revenueassam.nic.in/

  • वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जायेगा जहा लाभार्थी लॉगइन कर अपनी सारी डिटेल्स फिल कर सकता है।
  • डिटेल्स फिल करने के बाद अप्लीकेशन का प्रिंट आउट निकाल ले.
  • अगर आपकी एप्लीकेशन रजिस्ट्रार ऑफिस द्वारा  एक्सेप्ट कर ली जाती है तो लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट योजना का सारा पैसा ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

गे पढ़े।

आप को यह जानकारी कैसी लगी आप हमें यह कमेंट कर बता सकते है आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

 प्रधानमंत्री मोदी की अन्य योजनाओ की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे। PM Modi Schemes
सरकारी योजनाओ से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है

(38,000)Assam Arundhati Yojana 2019/1 Tola Gold For Bride (असम अरुंधति योजना / दुल्हन के लिए 1 तोला सोना) | (38,000)Assam Arundhati Yojana 2019/1 Tola Gold For Bride (असम अरुंधति योजना / दुल्हन के लिए 1 तोला सोना) |(38,000)Assam Arundhati Yojana 2019/1 Tola Gold For Bride (असम अरुंधति योजना / दुल्हन के लिए 1 तोला सोना)

Updated: December 10, 2020 — 7:53 am

1 Comment

Add a Comment
  1. What is this process of Arundhati scheam?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *