लाडली बहना योजना में कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे: Ladli Behna Yojana Documents

Ladli Behna Yojana Me Kya Kya Documents Chahiye: मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा राज्य की निम्न वर्गीय महिलाओ को लाभ पहुंचने के लिए लाडली बहना योजना 2023 की शुरुआत की गई हैं।  राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को हर साल 12000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ताकि महिलाओ को किसी आर्थिक कठिनाई का सामना न करना पड़े। राज्य की महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त करके आत्मनिर्भर एवं शसक्त बन सके।

Ladli Behna Yojana Me Kya Kya Documents Chahiye

आप भी मध्य प्रदेश की पात्र महिलाएं हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो आज हम आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे कि इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है, लाडली बहना योजना में कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे, पात्रता आदि विस्तार से बतायेगे। सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

लाडली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर

Ladli Behna Yojana Me Kya Kya Documents Chahiye

वित्तीय वर्ष  2023 में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान जी ने लाडली बहना योजना को शुरू किया है। इस योजना का लाभ राज्य सरकार द्वारा उन महिलाओ को पहुंचाया जाएगा, जिनको आर्थिक रूप से कई कठिनाई का सामना करना पड रहा हैं। प्रदेश सरकार द्वारा ऐसी महिलाओ को सहायता के रूप में 12000 रुपय की आर्थिक सहायता राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी यानि हर महीने 1000 रूपए राज्य सरकार की ओर से पात्र महिलाओ को दिय जायेगे । राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना बहुत ही सराहनीय हैं। क्योकि इस योजना का लाभ राज्य की निम्न वर्गीय महिलाओ को दिया जा रहा हैं।

Ladli Behna Yojana Form PDF

लाडली बहना योजना का मूलभूत उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना योजना 2023 को मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने नर्मदा जयंती के अवसर पर शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना हैं। सहायता के रूप में राज्य सरकार द्वारा पात्र महिलाओ को दी जाने वाली राशि हर साल 12000 रूपये निर्धारित की गई हैं। जबकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत महिलाओ को आवेदन की सुविधा देने के लिए राज्य के हर गावं तथा शहर में कैम्प लगवाए जाएंगे। और यह कैम्प राज्य सरकार द्वारा  25 मार्च 2023 से हर गांव शहर में शुरू कर दिय जाएंगे ताकि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके पात्र महिलाएं योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

Overview of Ladli Behna Yojana Me Kya Kya Documents Chahiye

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्य प्रदेश
लाभार्थीराज्य की निम्नवर्गीय महीलाएं
वर्ष2023
उद्देश्यहर साल 12000 की राशि प्रदान करना
शुरू की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 

Ladli Behna Yojana Documents List

पात्र महिलाओं को इस योजना के तहत आवेदन करते समय नीचे दिए गए Ladli Behna Yojana Documents List की जरूरत पड़ेगी‌|

Ladli Behna Yojana eKYC

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता

  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ केवल राज्य की मूल निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाली महिला विवाहित होनी चाहिए।
  • विधवा , तलाकशुदा , परित्यक्त महिलाऐं भी पात्र होंगी।
  • राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत आवेदक की आयु 23 से 60 वर्ष के मध्य होना चाहिए।
  • इसके आलावा लाभार्थी महिला के परिवार की वार्षिक आय 2,50,000 से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत निम्नवर्गीय तथा अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के पात्र होंगे।

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना का लाभ केवल राज्य की महिलाओ को ही प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार ने इस योजना को हल ही में शुरू किया हैं। आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी भी ऑनलाइन माध्यम की आवश्यकता नहीं हैं। क्योकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए आवेदन हर शहर और गांव में कैंप लगाकर किये जा रहें हैं। अब आपको किसी कार्यालय के चककर नहीं काटने पड़ेगे, आप अपने शहर तथा गावं से ही आवेदन करके फॉर्म भर सकते हैं। बस आपको आवेदन करने के लिए लाडली बहना योजना कैंप में अपने साथ महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे-पासपोर्ट साइज फोटो ,आधार कार्ड, राशन कार्ड स्वयं का समग्र आईडी, परिवार का समग्र आईडी, बैंक खाता जो आधार से लिंक हो, मोबाइल नंबर आदि लेकर जाने होंगे।

सारांश-

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपको पासपोर्ट साइज फोटो ,आधार कार्ड ,राशन कार्ड स्वयं का समग्र आईडी , परिवार का समग्र आईडी , बैंक खाता जो आधार से लिंक हो, निवास प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर इन सब डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी। आवेदन करने हेतु गांव – गांव में कैंप लगाया जायेगा जिससे आप आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

FAQ

लाडली बहना योजना में कितना पैसा मिलेगा ?
इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1000 यानि हर साल 12000 मिलेंगे।


Ladli Behna Yojana For कहाँ भरें ?
लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने के लिए हर गांव शहर में कैंप लगाया जायेगा। वहां जाकर आप फॉर्म भर सकते हैं।


लाडली बहना योजना का लाभ कौन कौन उठा सकता है?
मध्यप्रदेश की विवाहित महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

cmladlibahna.mp.gov.in

Leave a Comment