उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना | आवेदन प्रक्रिया व पात्रता

Uttarakhand Deendayal Upadhyay sehkarita Kisan Kalyan Yojana 2023 | उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना क्या है?

आज हम उत्तराखंड सरकार की एक नयी योजना “Uttarakhand Deendayal Upadhyay sehkarita Kisan Kalyan Yojana ” के बारे में बात करेंगे। उत्तराखंड की सरकार किसानो के लिए  दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना एक बार फिर नयी तरह से लेकर आयी है। इस योजना का प्रमुख उदेश्य किसानो को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराना है। योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार एक लाख रूपये तक का कर्ज पर 2% के ब्याज पर प्रदान करेगी।

यह योजना विशेष रूप से पहाड़ी किसानो की आय में वृद्धि करने हेतु शरू की गयी है। क्योकि सरकार का लक्ष्य किसानो की आय को दोगुना करना है जिसके लिए उत्तराखंड समेत केंद्र की मोदी सरकार भी निरंतर प्रयास कर रही है। इस योजना से न सिर्फ किसानो की आय में वृद्धि होगी साथ ही उनको सस्ता कर्ज भी प्राप्त होगा जिससे वह कर्ज के बोझ से निकलने में सक्षम होंगे। योजना से सम्बंधित प्रमुख तथ्य जैसे -योजना का स्वरुप तथा विशेताएं नीचे लेख में दी गयी है। अत आप इस लेख को पूरा पढ़े।

Uttarakhand Deendayal Upadhyay sehkarita Kisan Kalyan Yojana

उत्तराखंड सरकार द्वारा शरू की गयी “उत्तराखंड दीनदयाल किसान कल्याण योजना” एक कल्याणकारी योजना है। जिसका उदेश्य किसानो को सस्ता कर्ज प्रदान करना है। उत्तराखंड तथा केंद्र की सरकार किसानो की आय को दोगुना करने के लिए प्रयासरत है जिसके लिए कई प्रकार की योजनाए शरू की जा रही है। इन्ही योजनाओ में से एक योजना “उत्तराखंड दीनदयाल किसान कल्याण योजना” है। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानो को 1 लाख तक का कर्ज 2% ब्याज पर उपलब्ध कराएगी। यह राशि किसानो को 3 वर्ष के लिए दी जाएगी। तीन वर्ष तक कर्ज का भुगतान न कर पाने की स्थिति में 1 वर्ष के बाद चक्रवृद्धि ब्याज लगाया जायेगा। 

योजना के स्वरुप को काफी सरल बनाया गया है। ताकि हर किसान इस योजना का लाभ ले सके। योजना के अमल में आने से न सिर्फ किसानो को पुराने कर्ज से आजादी मिलेगी साथ ही आजीविका के नए साधन भी उपलब्ध होंगे।

Uttarakhand Deendayal Upadhyay sehkarita Kisan Kalyan Yojana

Short Details Of Deendayal Upadhyay Kisan Kalyan Yojana

योजना का नाम  दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना
किस राज्य में लॉंच की गई  उत्तराखंड
किसके द्वारा लॉंच की गई  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 
लॉंच दिनांक  14 फरवरी 2019
लाभार्थी  लघु, छोटे एवं सीमांत किसान
आधिकारिक वेबसाइटhttps://agriculture.uk.gov.in/
श्रेणीकेंद्र/राज्य सरकार योजना

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के प्रमुख तथ्य

इस योजना का शुभारम्भ 14 फरवरी 2019 को उत्तराखंड के रुद्रपुर में किया गया है। इस योजना के सफल किर्यान्वयन के लिए शासन की और से सभी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये जा चुके है। योजना के लिए 3340 करोड़ की राशि निर्धारित की गयी है।  इसके साथ ही उत्तराखंड सरकार केंद्र की सरकार के सहयोग से किसानो के कल्याण के लिए एक और  नयी योजनाए शरू करने जा रही है। जिनके नाम “एकीकृत सहकारी विकास योजना” है। इन योजनाओ का उद्धघाटन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसानो की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए किया जायेगा।

उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना की प्रमुख विशेषताएं

  • उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना का प्रमुख उद्देश्य गरीब किसानों की आर्थिक दशा को सुधारना तथा किसानो को कर्ज मुक्त करना है।
  • इस योजना का लाभ हर जाति व धर्म के लोग ले सकते है।
  • योजना के अंतर्गत किसान 1 लाख रूपये तक का कर्ज 2% ब्याज पर प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस कर्ज की राशि को किसानो को 3 वर्ष के भीतर लौटना होगा। तीन वर्ष की अवधि तक कर्ज के न लौटने की स्थिति में 1 वर्ष के बाद चक्रवृद्धि ब्याज जोड़ा जायेगा।
  • यह योजना मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्र के लोगों को ध्यान में रखकर शरू की गयी है जिससे उनका तेज़ी से विकास हो।

उत्तराखंड दीनदयाल किसान कल्याण योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप उत्तराखंड सरकार ऑफिसियल वेबसाइट www.uttrakhand.gov.in पर जा सकते है। यहाँ आपको किसान कल्याण योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत आप हमें कमेंट कर बता सकते है। हम उस पर अवश्य ध्यान देंगे। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है

महत्वपूर्ण लिंक्स

केंद्र सरकार की योजनाए                    Click Here
उत्तरप्रदेश सरकार की योजना                    Click Here

Leave a Comment