Punjab Govt Mera Kam Mera Abhiman Scheme – Employment for Urban Youth

दोस्तों आज हम आपको पंजाब सरकार की एक नई “मेरा काम मेरा अभिमान योजना” Mera Kam Mera Abhiman Scheme के बारे में बताएँगे। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शहरी श्रमिकों के लिए एक रोजगार सृजक योजना के रूप में “मेरा काम मेरा अभिमान योजना” की शरूआत करने की घोषणा की है। इस योजना को राज्य सरकार ने “घर घर रोज़गार और करोबार मिशन” के अंतर्गत शरू किया है। इस योजना में सरकार शहरी श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। पंजाब सरकार पहली ही घर-घर रोजगार योजना के तहत 10 दिवसीय रोजगार मेले में 40,517 युवाओ को नौकरी उपलब्ध करा चुकी है। योजना से सम्बंधित और प्रमुख रोचक तथ्यों के लिए नीचे पढ़े।

Punjab Mera Kaam Mera Abhiman Yojana

पंजाब सरकार ने घर-घर रोजगार योजना की सफलता के बाद इसकी एक उप योजना के रूप में मेरा काम मेरा अभिमान योजना के शुभारम्भ की घोषणा की है। सरकार पहले ही घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत अनेक युवाओ को नौकरी पत्र प्रदान कर चुकी है। कैप्टन अमरिंदर ने उन 265 युवा छात्रों को भी बधाई  जिन्हे 22 जिलों में आयोजित 10 दिवसीय नौकरी मेले के दौरान घर-घर योजना के तहत नौकरी के पत्र मिले थे। इन सभी युवाओ को सरकार ने अलग-अलग विभागों में नौकरी प्रदान की है। पंजाब सरकार द्वारा अगस्त-सितंबर 2017 को आयोजित पहली नौकरी मेले में  54 स्थानों पर आयोजित 10 दिवसीय लंबे जॉब फेयर में दी गई कुल 1.13 लाख नौकरियों में से 41,878 प्लेसमेंट प्राप्त हुए है जबकि 4,370 उम्मीदवारों को स्वरोजगार के लिए सुविधा प्रदान की गई है।

Key Facts Mera Kam Mera Abhiman Scheme

योजना का नाममेरा काम मेरा अभिमान
आरम्भ की गईकैप्टन अमरिंदर
आरम्भ की तिथिजल्द ही
आवेदन की तिथिजल्द ही
लाभार्थीपंजाब के युवा
योजना के लाभरोजगार सृजन
योजना की श्रेणीState Govt Scheme
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Benefits Punjab Mera Kaam Mera Abhiman Yojana

पंजाब सरकार द्वारा पहले ही लगभग 5.76 लाख युवाओं को निजी / सरकारी क्षेत्रों में नौकरी पाने में सुविधा हो चुकी है। साथ-साथ सीएम ने स्थानीय बूटा मंडी और सरकार में लड़कियों के लिए डिग्री कॉलेज की आधारशिला भी रखी है। अगले 3 वर्षों में सरकार 50 महाविद्यालयों की स्थापना का लक्ष्य पूरा करेगा। इन महाविद्यालयों की स्थापना का लक्ष्य समानता और सामाजिक न्याय के सिद्धांतों पर समाज के पुनर्निर्माण को लाने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना है। इसी के साथ सरकार  विधानसभा क्षेत्रों में नए डिग्री कॉलेज खोलने जा रहा है, जहां पंजाब के सभी जरूरतमंद वर्गों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए कोई डिग्री कॉलेज नहीं है। इसके तहत जालंधर जिले को अब 2 कॉलेज मिलेंगे, 1 बूटा मंडी और दूसरा शाहकोट।

अब पंजाब सरकार ने श्रम की गरिमा सुनिश्चित हेतु  शहरी युवाओं के लिए मेरा काम मेरा अभिमान रोजगार सृजन योजना शुरू करने की योजना बनायीं है  निश्चित ही इस योजना से युवाओ को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

महत्चपूर्ण लिंक्स –

केंद्र सरकार की योजनाएंClick Here
पंजाब सरकार की योजनाएंClick Here

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

Updated: May 15, 2019 — 1:44 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *