(आवेदन करे) ओडिशा कालिया स्कालरशिप पंजीकरण/पूरी प्रक्रिया

दोस्तों ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कालिया योजना के लाभार्थियों के परिवारों के बच्चों के लिए ओडिशा कालिया छात्रवृत्ति योजना के साथ एक नई योजना शुरू की। योजना के तहत मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कालिया योजना के लाभार्थियों के बच्चों के लिए कालिया छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। इस योजना के तहत सरकार कालिया योजना के लाभार्थियों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रायोजित करती है। सीएम नवीन पटनायक ने रैली में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कालिया छात्रवृत्ति योजना के तहत, राज्य सरकार कालिया योजना के उच्च शिक्षा का पूरा खर्च वहन करेगी।कालिया छात्रवृत्ति योजना से सम्बंधित सभी तथ्य जैसे -आवेदक की योग्यता तथा तथा ऑनलाइन पोर्टल की जानकारी नीचे लेख में दी गयी है। अत आप इस लेख को पूरा पढ़े।

ओडिशा कालिया स्कालरशिप स्कीम

सीएम नवीन पटनायक द्वारा शुरू की गई कालिया छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य कालिया योजना के लाभार्थी  किसानों के बच्चो को उच्च शिक्षा के के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस सरकारी योजना के तहत सरकार किसान कालिया योजना के लाभार्थी किसानो के बच्चो को स्कालरशिप प्रदान करेगी । इस योजना में जिन किसानों के बच्चे सरकारी संस्थानों में मेरिट बेस में भर्ती हुए हैं  वे इस योजना के तहत स्कालरशिप पाने के हकदार होंगे। कालिया योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानो के बच्चे  इस योजना के अंतर्गत 30 से अधिक सरकारी संस्थानों के माध्यम से एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बी फार्मा और बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों सहित 13 से अधिक विषयों में अध्ययन के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

किसानों को संबोधित करते हुए, सीएम ने 17 नई कल्याणकारी योजनाओं का भी उद्घाटन किया। उन्होंने पेयजल की 1050 करोड़ की परियोजना भी शुरू की।

ओडिशा कालिया स्कालरशिप स्कीम के प्रमुख तथ्य

  • कालिया स्कालरशिप स्कीम के के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली राशि सीधे किसानो के बैंक खातों में पहुंचाई जाएगी।
  • कालिया स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत तकनीकी शिक्षण संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • कालिया स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत लाभार्थी किसानो के बच्चे पेशेवर व  तकनीकी विषयों जैसे एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बी.फार्मा, बीवीएस नर्सिंग, बीवीएस और एएच, बीई, बीएर्च और बी प्लान, बीएससी एग्रीकल्चर, बीएससी हॉर्टिकल्चर, बीएससी में अध्ययन के लिए स्कालरशिप स्कीम के तहत सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ-साथ 30 से अधिक सरकारी संस्थानों के माध्यम से व्याकरण , BSC मत्स्य पालन, BSC सामुदायिक विज्ञान, जैसे  विषयो में अध्ययन के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी।
  • ओडिशा स्कालरशिप स्कीम में  राज्य के कृषि विभाग द्वारा राज्य के नागरिको को उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा  सम्बंधित उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके आलावा सभी आईटीआई, पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यटू में  एग्रो पॉलिटेक्निक, डी.फार्मा, डीएमएलटी, बीएमआरटी, पीबीएससी, जीएनएम, एएनएम, मनोचिकित्सा नर्सिंग, नेत्र रोग सहायक, सर्जिकल ओपीटीएच असिस्टेंट तथा  11 से अधिक तकनीकी शिक्षा और डिप्लोमा पाठ्यक्रमो के लिए पात्र बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

कालिया छात्रवृत्ति योजना के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए योग्यता

योजना के ऑनलाइन आवेदन हेतु योग्यता निम्नलिखित है।

  • ओडिशा कालिया स्कालरशिप योजना के लिए केवल कालिया योजना के लाभार्थी किसान के बच्चे  ही आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन लाभार्थी किसानो के  बच्चों ने योग्यता के आधार पर सरकारी संस्थानों में प्रवेश लिया है, वे इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगे।
कालिया स्कॉलरशिप की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया
  • कालिया स्कॉलरशिप स्कीम के ऑनलाइन पंजीकरण हेतु आपको सर्वप्रथम कालिया योजना की आधिकारिक वेबसाइट जाना होगा। इसका लिंक नीचे गया है। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कालिया स्कालरशिप नाम का लिंक (लाल कलर) दिखाई देगा। यहाँ क्लिक करे
  • कालिया स्कालरशिप के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। यहाँ आपको अपनी सभी सम्बंधित जानकारी देनी होगी।
  • कालिया स्कालरशिप फॉर्म को भली भाति भरकर जाँच ले तथा फिर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। अब आपका ऑनलाइन पंजीकरण का काम पूरा हो जायेगा।

कालिया स्कालरशिप योजना से सम्बंधित और अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है। इसका लिंक नीचे दिया गया है।

महत्वपूर्ण लिंक

केंद्र सरकार की योजनाएं               Click Here
ओडिशा सरकार की योजनाएं                Click Here
कालिया स्कालरशिप ऑनलाइन आवेदन                Click Here
कालिया योजना की आधिकारिक वेबसाइट                 Click Here

आगे पढ़े

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत आप हमें कमेंट कर बता सकते है। हम उस पर अवश्य ध्यान देंगे। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है

Updated: February 28, 2019 — 10:12 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.