[Last List] Kalia Yojana Final Phase 3 List | District,Block Panchayat Level

दोस्तों आज हम आपको ओडिशा कालिया योजना की तीसरी सूची [Kalia Yojana Final Beneficiary List] के बारे में बताएँगे। ओडिशा सरकार द्वारा कुछ समय पहले ही ओडिशा के गरीब किसानो के लिए सरकारी योजना के रूप में कालिया योजना की शरुआत की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत  राज्य के सभी गरीब व निम्नवर्ग के किसान किसानो को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है जिससे की वह अपनी जरुरत के अनुसार कृषि उपकरण खरीद सके। ओडिशा सरकार द्वारा हाल ही में कालिया योजना की तीसरी चरण के लाभार्थियों की सूची को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। यहाँ हम आपको कालिया योजना की पहली,दूसरी व तीसरी सूची उपलब्ध करने जा रहे है। कालिया योजना की तीसरी सूची में छोटे व सीमांत आय वाले किसानो को चुना गया है।

KALIA Yojana District,Block & Panchayat Wise List

ओडिशा सरकार द्वारा कालिया योजना की तीसरी सूची जारी करते समय ब्लॉक स्तर के अधिकारियो के द्वारा लाभार्थियों को एक अद्वितीय सीरियल नंबर दिया गया है। यह ग्रीन ड्राफ्ट,ग्रीन लाभार्थी सूची सीरियल नंबर प्रत्येक लघु और सीमांत किसानो को दिया गाय है जिसकी मदद से आप लाभार्थी सूची में अपने नाम की जाँच कर सकते है। कालिया योजना की तीसरी जिलेवार ,ब्लॉक और पंचायत स्तर सूचि में लगभग 30 लाख छोटे और सीमांत किसान व खेतिहर मजदूर शामिल है।

About Final Phase KALIA Scheme Beneficiary List 2019

[table id=42 /]

Key Facts About KALIA Yojana 2019

  • कृषि के लिए समर्थन इसके अंतर्गत रबी और खरीफ सीजन में प्रति परिवार 10000 रूपये के अनुसार 30 लाख छोटे और सीमांत किसान परिवारों को कवर किया जाता है।
  • जीविका के लिए सहायता इसके अंतर्गत 10 लाख भूमिहीन किसानो को 12500 रूपये आजीविका के लिए प्रदान किये जाते है।
  • वित्तीय सहायता प्रति वर्ष 10 लाख भूमिहीन मजदूरो व कृषि घरो को 10000 रूपये की सहायता
  • ब्याज मुक्त कृषि कर्ज –इसके अंतर्गत 50000 तक के कृषि कर्ज ब्याज मुक्त कर दिए गए है।
  • कालिया छात्रवृत्ति योजना –इसके अनुसार कालिया योजना के लाभार्थियों के बच्चो को उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।
  • जीवन बीमा कवर –इसके अंतर्गत 57 लाख किसानो को 2-2 लाख का जीवन व दुर्घटना बीमा प्रदान किया जायेगा। 

Odisha KALIA Yojana Beneficiary 1st 2nd 3rd List

ओडिशा सरकार का उद्देश्य अगले तीन वर्षो में 50 लाख से अधिक लगभग 92% किसानो के खातों में 10,180 करोड़ की राशि का हस्तांतरण करना है। ओडिशा के जो भी किसान कालिया योजना की KALIA Yojana Phase 1st, 2nd & 3rd सूची में चयनित होंगे उन्हें खेती के उद्देश्य से 10,000 रूपये की वित्तीय सहायता दो किश्तों में पहले खरीफ सीजन और दूसरा रबी सीजन में प्रदान की जाएगी। यह सहायता राशि किसानो को पांच फसली सीजन 2018 से 2022 तक के लिए दी जाएगी। राज्य सरकार कालिया योजना चरणवार लागू कर रही है।

How To Check KALIA Yojana Last Phase 3 List

  • यहाँ हम आपको कालिया योजना की ब्लॉक स्तर सूची डाउनलोड करने का बहुत आसान तरीका बताएँगे।
  • कालिया योजना की ब्लॉक स्तर सूची डाउनलोड करने के लिए आपको कालिया योजना की अधिकारिक वेबसाइट@kalia.co.in. पर जाना होगा।इसका लिंक नीचे तालिका में दे दिया जायेगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने पर आपको तीसरे सूचि की जंच हेतु “Beneficiary List” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Kalia Yojana Final Beneficiary List
Kalia Yojana Final Beneficiary List
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा यहाँ आपको अपने जिला व ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • अपने जिला व ब्लॉक का चयन करने के बाद आपको ‘View’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Kalia Yojana Final Beneficiary List
Kalia Yojana Final Beneficiary List
  • ‘View’ के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कालिया योजना की फाइनल ब्लॉक स्तर व पंचायत स्तर की सूची आ जाएगी। यहाँ आपको अपने सम्बंधित “Gram Panchayat Wise beneficiary list” पीडीऍफ़ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप पीडीऍफ़ के लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जायेगा।यहाँ आपको 6 डिजिट का कैप्चा कोड डालना है और सबमिट के लिंक पर क्लिक कर दे
  •  
Kalia Yojana Final Beneficiary List
Kalia Yojana Final Beneficiary List
  • लाभार्थी सीरियल नंबर के साथ कैप्चा कोड डीबीएल पीडीएफ को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अपने आप आपके मोबाइल या कंप्यूटर में सेव हो जाएगा
Kalia Yojana Final Beneficiary List
Kalia Yojana Final Beneficiary List
  • जब आप KALIA Yojana Final List खोलेंगे तो यह इस तरह दिखाई देगी

Quick Links

[table id=43 /]

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

 

Updated: August 7, 2019 — 5:16 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *