[Phase2] अन्नदाता सुखिभावा किसानो की दूसरी सूची/आधार कार्ड द्वारा राशि की जाँच

अन्नदाता सुखीभावा की दूसरी सूची [Annadata Sukhibhava Second List] में उन किसानो के नाम शामिल होंगे जिन लाभर्थोियो के नाम अन्नदाता सुखिभावा प्रथम चरण में उपलब्ध नहीं हुए है। इसकी पहली सूची पहले ही जारी की जा चुकी है। दूसरे चरण में सरकार किसानो की सूची जिलेवार जारी करेगी तथा पात्र किसानो को 9000 से 10000 तक की राशि आर्थिक मदद क रूप में प्राप्त होगी। अब तक सरकार कुल 98790 खातों में राशि का सफल भुगतान कर चुकी है। सरकार ने प्रथम चरण में उन खातों में भुगतान किया है जिनके खाते उपलब्ध है क्योकि कुछ मुद्दों के कारण 1344458 लाभार्थियों के खाते उपलब्ध नहीं हुए है।

सरकार सभी वृत्तीय भत्तों/सब्सिडी को डीबीटी के माध्यम से साझा करेगी जिसके जाँच आप अपने आधार संख्या द्वारा कर सकते है। अन्नदाता सुखीभावा की भुगतान प्रकिया चरणबद्ध तरीके से पूरी की जाएगी।

अन्नदाता सुखिभावा दूसरे चरण का भुगतान

अन्नादता सुखीभावा योजना में लाभार्थी किसानों की दूसरी सूची में किसानो का नाम , कृषि भूमि का विवरण, सभी व्यक्तिगत और बैंक खाते का विवरण शामिल किया जायेगा । योजना की पहली किस्त किसानों की पहचान करने के बाद मार्च के अंत तक लाभार्थी के बैंक खाते में प्रत्यक्ष अंतरण विधि के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण के क्रियान्वयन के लिए अन्नदाता सुक्खीभावा की दूसरी सूची जारी करेगी।

अन्नदाता सुखिभावा दूसरे चरण किसानो के नाम जिलेवार

सरकार ने योजना के पहले चरण में राशि का भुगतान करना शरू कर दिया है। अब तक सरकार करीब 1298790 किसानो के खातों में राशि का भुगतान कर चुकी है तथा दूसरे चरण में बाकि किसानो के खातों में भुगतान की प्रकिया चालू है। योजना के अंतर्गत आंध्रप्रदेश सरकार ने कुल 5160557 किसानो को चिन्हित किया है। कोई भी किसान आधार संख्या द्वारा भुगतान की स्थिति तथा राशि की जाँच कर सकता है। यहाँ इस लेख में आपको आनन्दता सुखीभवा योजना के तहत प्राप्त हुई राशि की जाँच करने की पूरी प्रकिर्या समझायी जाएगी। अत आप इस लेख को पूरा पढ़े।

आंध्रप्रदेश अन्नदाता सुखिभावा दूसरी सूची में राशि की जांच

आंध्रप्रदेश सरकार अभी लाभार्थी किसानो की पहली सूची तैयार कर रही है। तथा 15 दिनों क भीतर इसके जारी होने की सम्भावना है। कई ऑफ़लाइन और ऑनलाइन संसाधनों के प्रयोग द्वारा किसानो की पात्रता सुनिश्चित होने के बाद इन लाभार्थी किसानो को मार्च 2019 तक राशि का भुगतान कर दिया जायेगा। प्रथम चरण के पूर्ण होने पर सरकार दूसरे चरण पर काम करेगी। अत आपको दूसरे चरण की सूची के लिए इंतजार करना होगा सूची के जारी होने पर हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

महत्वपूर्ण लिंक

[table id=11 /]

आगे पढ़े

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत आप हमें कमेंट कर बता सकते है। हम उस पर अवश्य ध्यान देंगे। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

annadata sukhibhava second list , annadata sukhibhava second list

Updated: February 28, 2019 — 10:03 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.