[15,000 रुपये] अम्मा वोडी स्कीम रजिस्ट्रेशन – Eligibility & Benefits Details

आंध्र प्रदेश की YSR जगन मोहन रेड्डी की सरकार अपने चुनावी वायदों को पूरा करने के लिए लगातर कार्य कर रही है इसी कड़ी में AMMA VODI SCHEME को मुख्यमंत्री जगन मोहन द्वारा अपने पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया गया था। अब सरकार द्वारा इस योजना को हरी झंडी मिल गयी है तथा 26 जनवरी 2020 से इस योजना को लागू करने के आदेश भी दिए जा चुके है। योजना के अंतर्गत सरकार उन माताओ को 15,000 की राशि प्रदान करेगी जो माताएं अपने बच्चो को स्कूल भेजेंगी।

सम्बंधित – Andhra Pradesh CM YSR Rythu Bharosa Scheme

Andhra Pradesh Amma Vodi Scheme Details

आंध्र प्रदेश सरकार की अम्मा वोडी योजना में उन महिलाओ को लाभ दिया जाएगा जो महिलाये अपने बच्चो को स्कूल भेजेंगी। यह वित्तीय राशि आंध्र प्रदेश में साक्षरता दर को बढ़ावा देने के लिए प्रदान की जाएँगी। इस योजना को पूरी तरह से आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना YSR सरकार का चुनावी वायदा है अतः राज्य सरकार इस योजना को बड़े स्तर पर लागु करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

Amma Vodi Scheme

Amma Vodi Scheme के अंतर्गत प्राप्त राशि व पात्रता

Amma vodi yojana के अंतर्गत राज्य के सभी सार्वजनिक और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते है। अम्मा वोडी योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली 15,000 रु की राशि चेक के माध्यम से लाभार्थी परिवारों को प्रदान की जाएगी। इस योजना को छात्र कल्याण एवं राज्य में साक्षरता दर को बढ़ावा देने वाला बताया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत पूरे आंध्र प्रदेश के सभी जाति/वर्ग के छात्र इस योजना हेतु आवेदन कर सकते है।

Purpose of Amma Vodi Scheme

यह योजना निश्चित रूप से अपने बच्चों को स्कूल भेजने तथा शिक्षा हासिल करने में अभिभावक तथा माता-पिता को प्रोत्साहित करने में सफल साबित होगी। 26 जनवरी 2020 अर्थात गणतंत्र दिवस के दिन इस योजना के आरम्भ होने पर यह योजना निश्चित रूप से राज्य में शिक्षा में सुधार लाने में सक्षम सिद्ध होगी जिससे राज्य में साक्षरता दर में वृद्धि होगी।

Andra Pradesh Amma Vodi Scheme के प्रमुख तथ्य

Scheme NameAmma Vodi Scheme
Launched byCM YS Jagan Reddy
Introduction Date10th June 2019
Starting Date26th January 2020
BeneficiaryGovt. & Private School Students
BenefitsRs. 15000 on Yearly Basis
Application ModeOffline
CategoryState Govt Scheme

अम्मा वोडी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्कूल का पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक की जानकारी
  • स्कूल का नाम

Amma Vodi Yojana Registration Process

इस समय आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा केवल केवल योजना की स्वरुप को प्रस्तावित किया गया है अर्थात योजना अपने शुरुआती चरण में है। अभी योजना की पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता और उपयोगकर्ता नियमावली से सम्बंधित किसिस भी प्रकार की जानकारी घोषित नहीं की गयी है। योजना 26 जनवरी 2020 को अमल में आएगी जैसे ही योजना के सम्बन्ध में कोई जानकारी प्राप्त होगी हम यहाँ वेबसाइट पर उसे अपडेट कर देंगे।

वृद्धजन पेंशन योजना Click Here  
AP Govt Scheme Click Here
Central Govt Scheme Click Here

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

Updated: June 19, 2019 — 2:09 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *