अग्निवीर भर्ती कब होगी 2023: Agniveer Bharti, पूरी जानकारी

Agniveer Bharti Kab Hogi: भारत सरकार की ओर से उम्मीदवारों की भर्ती के लिए अग्निवीर भर्ती को हाल ही में शुरू कर दिया गया हैं। सरकार द्वारा इसके तहत उम्मीदवारों को चार साल के लिए भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में भर्ती किया जाएगा। अधिकारी सूचना के अनुसार अग्निवीर भर्ती के ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तिथि 15 मार्च 2023 थी और चयन परीक्षा 17 अप्रैल 2023 को ऑनलाइन मोड में होगी। यदि आप अग्निवीर भर्ती की परीक्षा देना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बतायंगे कि Agniveer Bharti 2023 Kab Shuru Hogi आदि।

Agniveer Bharti Kab Hogi

इसकी सभी जानकारी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से दे रहे हैं। अग्निवीर भर्ती कब होगी से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जा सकते हैं।

अग्निवीर भर्ती क्या है?

वित्तीय वर्ष जून 2022 में भारत सरकार की ओर से अग्निवीर भर्ती योजना की शुरुआत की गई हैं। भारत सरकार द्वारा इस भर्ती का मौका उन उम्मीदवारों को दिया जाएगा, जो भारत की सेवा करने में रुचि रखते हैं। उनके लिए सरकार की ओर से चार साल के लिए भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में भर्ती को शुरू किया जाएगा। सरकार की  ओर से इस योजना को सितंबर 2022 से लागू कर दिया गया था। इस योजना का लाभ देश के पुरुष तथा महिलाओ दोनों को दिया जाएगा। अग्निवीर भर्ती योजना के अंतर्गत हर साल 45,000 से 50,000 उम्मीदवारों की भर्ती सरकार की और से की जाएगी। जिसके लिए कुल उम्मीदवारों में से केवल 25 प्रतिशत स्थायी आयोग के तहत अगले 15 वर्षों तक सेवा देने के योग्य होंगे।

Agniveer Bharti 

Important Details Of Agniveer Bharti Yojana 2023

योजना का नामअग्निवीर भर्ती योजना
किसके द्वारा शुरूभारत सरकार द्वारा
लाभदेश के पुरुष तथा महिलाओ दोनों को
उद्देशयरोजगार सो जोडना
अधिकारिक वेबसाइटjoinindianarmy.nic.in

अग्निवीर भर्ती के महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents)

इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने जरूरी हैं जैसे –

  • हाई स्कूल / मैट्रिक सर्टिफिकेट
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आवासीय विवरण
  • आधार कार्ड
  • हस्ताक्षर
  • शैक्षणिक योग्यता
  • पैन कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र

अग्निपथ भर्ती 2023 योजना के लिए पात्रता क्या है?

भारत सरकार द्वारा उमीदवारो के तहत आवेदन करने के लिए निम्न पात्रता निर्धारित की गई हैं जैसे

  • उम्मीदवारों को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।
  • हालांकि, वर्ष 2023 के लिए, ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष है| इस अग्निवीर भर्ती के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं।

CAPF eAwas Portal

अग्निवीर भारतीय मेडिकल टेस्ट

अग्निवीर सेना में भर्ती होने के लिए आपके शरीर पर कोई भी टैटू बना नहीं होने चाहिए। तथा टैटू सिर्फ बाजू के अंदर के हिस्से या हथेली के पिछले हिस्से पर ही मान्य होगा। इसके आलावा अनुसूचित जनजाति के वह लोग जिनके शरीर या चेहरे पर रीति-रिवाजों के अनुसार गोंदना बना हुआ होता है। उनकी जांच पड़ताल करने के बाद ही चयन प्रक्रिया की अनुमति दी जाएगी।

सेना भर्ती शारीरिक फिटनेस परीक्षा (Physical Fitness Tast)

सेना भर्ती के लिए एक जरूरी टेस्ट होता हैं, जिसका नाम Physical Fitness Tast हैं जो की बहुत जरूरी हैं। उम्मीदवारों को इस बात का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि Fitness Test मैं प्राप्त किए गए नंबर की फाइनल मेरिट में बड़ी भूमिका होती है।

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया किस तरह होगी?

इस बार भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती चयन प्रक्रिया में कुछ आवश्यक बदलाव किया है। इस बार पहले लिखित परीक्षा होगी और उसके बाद भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में पास होंगे वही भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं। एग्जाम 17 अप्रैल 2023 को ऑनलाइन मोड से आयोजित किया जाएगा।

Leave a Comment