सेवायोजन पंजीकरण| UP Rojgar Mela 2022 | उत्तर प्रदेश रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन

उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022, आवेदन फॉर्म, लाभ व् पात्रता | UP Rojgar Mela 2022 Registration at sewayojan.up.nic.in

उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला 2022 को प्रारम्भ कर दिया गया है। जिसका लाभ प्रदेश के बेरोजगार युवा जिनको अभी तक कोई नौकरी नहीं मिल पायी है, उठा सकते है। इस रोजगार मेले को प्रदेश सरकार, प्रदेश के अलग अलग जिलों में स्थापित कर बेरोजगार युवाओ को नौकरी देगी। इस मेले में सरकारी एवं प्राइवेट दोनों तरह की कमपनियों द्वारा नौकरी के लिए लाभार्थी आवेदन कर सकते है सरकार ने सेवायोजन पोर्टल की शुरुआत की है जिसमे बेरोजगार युवा रजिस्ट्रेशन कर अच्छी नौकरी पा सकते है पहले नौकरी पाने के लिए लाभार्थी को सेवायोजन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होग। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको रोजगार मेले से जुडी सारी जानकारियों से अवगत कराएँगे। UP Rojgar Mela 2022 की सारी जानकारी पाने के लिए हमारी पोस्ट को आखिर तक पढ़े।

UP Rojgar Mela

Table of Contents

UP Rojgar Mela 2022

उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला 2022 10वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते सकते है। इस मेले में राष्ट्रीय तथा प्रदेशीय निजी एवं सरकारी विभिन्न प्रकार की कंपनी भाग ले रही है जिनका रजिस्ट्रेशन भी सेवायोजन पोर्टल के द्वारा हो रहा है। इस मेले को  60 से अधिक जिलों में सेवायोजन के जिला स्तरीय विभाग द्वारा प्रायोजित किया जायेगा जिसमे उत्तर प्रदेश सरकार,प्रदेश के युवाओ को नौकरी देने के विभिन्न अवसर प्रदान कराएंगी। मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बेरोजगार युवाओ को इस बेरोजगार मेले के द्वारा विभिन्न जिलों के 70000 रिक्त पदों की भर्ती के लिए भी इसका आयोजन किया गया है।

उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला 2022 हाइलाइट्स

योजना का नाम  उत्तर प्रदेश रोजगार मेला
किसके द्वारा आरम्भ की गयीउत्तर प्रदेश सरकार के सेवायोजन विभाग द्वारा
लाभार्थीप्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवा  
योजना का उद्देशय  युवाओं को नौकरी देना
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://sewayojan.up.nic.in/
योजना से लाभप्रदेश में नौकरी के अवसर प्रदान कराना

UP Free Tablet/Smartphone Yojana 

यूपी रोजगार मेला का उद्देशय (Objective)

UP Rojgar Mela का प्रमुख उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश राज्य के जो नागरिक उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात भी बेरोजगार रह जाते हैं उन्हें कहीं नौकरी नहीं मिल पाती उन सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार मेले के अंतर्गत शैक्षिक योग्यता कौशल तथा अनुभव के अनुसार रोजगार प्रदान करना और आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना है उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवाओं को नौकरी देकर रोजगार के अनुपात में वृद्धि करना है और यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

Uttar Pradesh Rojgar Mela के मुख्य तथ्य

  • उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं की शैक्षिक पात्रता 10वीं, 12वीं, बीए, बीकॉम, बीएससी, एम कॉम आदि होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी रोजगार से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  • और वह नागरिक योजना में शामिल नहीं हो सकते हैं।

Important Documents (आवश्यक दस्तावेज)

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पते का सबूत
  • योग्यता के दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

नोएडा में किया जाएगा दो दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन

नोएडा के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश में स्थित नोएडा के सेक्टर 33 शिल्प हाट में 13 नवंबर 2021 और 14 नवंबर 2021 को रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा यह रोजगार मेला नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तथा एक्सप्रेस वे प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया जाएगा वे सभी लोग जो इस रोजगार मेले में भाग लेना चाहते हैं वह 13 और 14 नवंबर 2021 को सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक आवेदन कर सकते हैं इस मेले में आने वाले सभी लोगों को अपना बायोडाटा एवं शैक्षिक पात्रता से संबंधित दस्तावेज भी लेकर आने होंगे। सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को उनकी पात्रता को देखते हुए रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा इस मेले के द्वारा से सरकारी सर्वजनिक एवं निजी क्षेत्र में कई भर्तियां की जाएगी इसके अलावा कुछ विभाग और कंपनी ऑन द स्पॉट नौकरी भी प्रदान करेंगे।

यह मेले का आयोजन उन किसानों के विरोध को मद्देनजर रखते हुए किया गया है जिनकी जमीन का अधिग्रहण किया गया था किसानों के माध्यम से यह शिकायत की जा रही थी कि उनकी जमीनों पर बड़े-बड़े उद्योग लगाए गए हैं परंतु वहां पर स्थित युवाओं को रोजगार नहीं प्राप्त हो रहा हैं इस मेले का उद्देश्य सभी इच्छुक नागरिकों को नौकरी विवरण करना है।

1278 पदों के लिए मांगे गए आवेदन

सेवायोजन पोर्टल के द्वारा से महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंदर 1278 पदों पर भर्ती की जाएगी इस प्रक्रिया को 9 अगस्त 2021 को दोपहर 12:00 बजे से इसका शुभारंभ किया जाएगा यह पोर्टल पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर नौकरी विवरण की जाएगी हर पद के सापेक्ष 3 अभ्यर्थियों का आवेदन इस योजना के अंतर्गत भेजा जाएगा जिसके लिए आयुक्त ग्रामीण विकास अवधेश कुमार तिवारी के माध्यम निर्देशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को एक पत्र लिखा गया है जितने आवेदक चाहे अपनी योग्यता के अनुसार इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं राज्य सरकार के नियमों के अनुसार आवेदकों का चयन किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, बस्ती, चित्रकूट, देवीपाटन, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, मिर्जापुर, प्रयागराज, वाराणसी, मुरादाबाद, सहारनपुर और मेरठ के 74 जिलों से आवेदन मांगे गए हैं।

1278 पदों के लिए मांगे गए आवेदन के लिए वेतन एवं न्यूनतम शैक्षिक पात्रता

यह सेवायोजन पोर्टल के द्वारा से 4 पदों के लिए भी सरकार के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं और यह पद एडिशनल प्रोग्राम ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंटेंट, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं टेक्निकल असिस्टेंट है एडिशनल प्रोग्राम ऑफिसर के 191, असिस्टेंट अकाउंटेंट के 197, कंप्यूटर ऑपरेटर के 116 तथा टेक्निकल असिस्टेंट के 774 पद रिक्त है सरकार के माध्यम से एडिशनल प्रोग्राम ऑफिसर की न्यूनतम शैक्षणिक पात्रता स्नातकोत्तर रखी गई है जिसके लिए एमबीए, एमसीए, एमएसडब्ल्यू, बीटेक और b.a. डिग्री वाले नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी एडिशनल प्रोग्राम ऑफिसर का वेतन 28000 रुपये प्रतिमाह होगा अकाउंट ऑफिसर के लिए न्यूनतम शैक्षणिक पात्रता बीकॉम रखी गई है अकाउंट ऑफिसर का वेतन 11200 रुपये प्रतिमाह होगा।

कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए न्यूनतम पात्रता लेवल रखी गई है कंप्यूटर ऑपरेटर को 11200 रुपये प्रतिमाह का वेतन प्रदान किया जाएगा टेक्निकल असिस्टेंट के लिए न्यूनतम शैक्षणिक पात्रता हाईस्कूल के साथ सिविल मैकेनिकल अथवा इलेक्ट्रॉनिक ट्रेंड में डिप्लोमा निर्धारित किया गया है टेक्निकल असिस्टेंट को भी 11200 रुपये प्रतिमाह का वेतन विवरण किया जाएगा।

यूपी रोजगार मेले का शुभारंभ

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोविड-19 संक्रमण के कारण कई नागरिकों ने अपनी नौकरी खो दी है और कई सारे नियोक्ता भी ऐसे हैं जिनके पास कार्य करवाने के लिए कर्मचारी उपलब्ध नहीं है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से ऐसे सभी नागरिकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यूपी रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है यह मेला 31 मई 2021 से 10 जून 2021 तक आयोजित किया जाएगा यह मेला पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा रोजगार मेले को आयोजित करवाने की जिम्मेदारी प्रदेश के सेवायोजन कार्यालय की होगी इस रोजगार मेले के द्वारा से बेरोजगार लोगों को रोजगार प्राप्त होगा और नियुक्त भी अपनी जरूरत अनुसार कर्मचारियों का चयन कर सकेंगे।

यह मेले का फायदा प्राप्त करने के लिए सभी लाभार्थियों को सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा इस योजना के अंतर्गत चयन प्रक्रिया पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी चयनित कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन साक्षरता का आयोजन किया जाएगा इस बात की जानकारी कर्मचारी को ईमेल के द्वारा से प्रदान की जाएगी इसके बाद चयनित अभ्यार्थियों की लिस्ट सेवायोजन अधिकारी को विवरण की जाएगी सेवायोजन अधिकारी के माध्यम से इस लिस्ट को पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा।

उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला ऑनलाइन आवेदन

रोजगार मेले में आवेदन करने के लिए लाभार्थी निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे|

  1. सबसे पहले लाभार्थी को सेवायोजन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर,वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको न्यू अकाउंट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  3. इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला
  • इस  फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी विवरण जैसे- अपनी श्रेणी (नौकरी खोजने वाला या नियोजक चुने), अपना नाम, मोबाइल नंबर, यूज़र आईडी, पासवर्ड (8 अंको का), ई मेल आईडी आदि दर्ज करके अपना पासवर्ड बनाना है,
  • फिर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा।
  • इसके बाद आपको login करने के लिए उपयोगकर्ता वर्ग, आईडी, बनाया गया पासवर्ड दर्ज करके प्रवेश करें बटन पर क्लिक कर देना है।
उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला
  • लॉगइन होने के बाद अपने सभी मूल विवरण, शेक्षित योग्यता जानकारी तथा अनुभव विवरण दर्ज करके अपनी प्रोफाइल को पूरा कर लेना है।
  • इसके बाद आपको नौकरी की अधिसूचना मिलनी आरम्भ हो जाएगी।
  • आपकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार, कौशल और अनुभव को पोर्टल पर अपलोड करना है।
  • इस नौकरी अधिसूचना के आधार पर आप सरलता से रोजगार मेला के लिए आवेदन कर सकते है।

प्राइवेट जॉब सर्च कैसे करे?

  1. सबसे पहले आपको सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Private job” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  4. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
up mela
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी विवरण जैसे- वेतन सीमा, सेक्टर, जिला, शैक्षित योग्यता आदि का चयन करके खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने सभी प्राइवेट जॉब प्रदर्शित हो जाएगी।

UP Mukhymantri Yuva Swarozgar Yojana

रोजगार मेले में चयनित कुछ मुख्य कमपनियों के नाम

Yash Infonet India AligarhMed Life
Sivashakthi Bio Technologies LtdReliance Capital
 Kalyani Solar PowerTravel Holidays

गवर्नमेंट जॉब सर्च कैसे करे?

  1. सबसे पहले आपको सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Goverment job” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  4. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
उत्त्तर प्रदेश
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी विवरण जैसे- विभाग, जनपद, भर्ती प्रकार, भर्ती समूह, पद का प्रकार,  समस्त पद आदि का चयन करके खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने सभी गोवेर्मेंट जॉब प्रदर्शित हो जाएगी।

Listed District List of उत्त्तर प्रदेश रोजगार मेला

1हमीरपुर
2वाराणसी
3बाराबंकी
4मैनपुरी
5देवरिया
6अम्बेडकर नगर
7हरदोई
8महोबा
9बागपत
10मैनपुरी
11फर्रूखाबाद
12सहारनपुर
13उन्नाव
14वाराणसी
15चंदौली
16हाथरस
17लखीमपुर खीरी
18हमीरपुर
19इटावा
20देवरिया
21संत कबीर नगर
22रायबरेली
23संत रविदास नगर
24गौतमबुद्व नगर
25अयोध्या
26अमरोहा
27गाजियाबाद
28ललितपुर
29मेरठ
30बलिया
31मुरादाबाद
32शामली
33रामपुर
34फतेहपुर
35सोनभद्र
36गोण्डा
37बस्ती
38जालौन
39बरेली
40आजमगढ
41कुशीनगर
42प्रतापगढ
43मैनपुरी
44हापुड
45कानपुर नगर
46सिद्धार्थ नगर
47गाजीपुर
48अलीगढ
49आगरा
50मथुरा
51महाराजगंज
52बाँदा
53वाराणसी
54औरैया
55सहारनपुर
56गोरखपुर
57जालौन
58मऊ
59अमेठी
60देवरिया
61मेरठ
62बिजनौर
63अलीगढ
64झांसी

सेवायोजन लॉगिन करें

  • लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सेवायोजन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके पश्चात वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद लॉगिन के विकल्प का चयन करना है
  • विकल्प का चयन करने के पश्चात लॉगइन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
सेवायोजन लॉगिन करें
  • अब आपको इनमें से किसी एक श्रेणी का चयन करना है
    • Jobseeker
    • Employer
    • Departmental Officer
    • Seva Mitr
    • Admin
  • इसके पश्चात आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड दर्ज करना है
  • और अंत में आपको लॉगिन के विकल्प का चयन करना है

डाउनलोड फॉर्म

  • लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सेवायोजन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके पश्चात वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद Download Form के विकल्प का चयन करना है
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • जिस पर आपको बहुत सारे फार्म दिखाई देंगे
  • आपको यह पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर लेनी है
  • और आवश्यकतानुसार अपने फार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं

नया अकाउंट बनाएं

  • सबसे पहले आपको सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “New Account” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
नया अकाउंट
  • अब आपको इनमें से किसी एक विकल्प का चयन करना है
    • Job Seeker
    • Employer
    • Sewa Mitr
  • अब आपको फार्म में मौजूद सभी जानकारी प्रदान करनी होगी
  • इसके पश्चात अंत में सबमिट के विकल्प का चयन करना है

एंपलॉयर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Employer विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको लॉगइन फॉर्म दिखाई देगा
  • यहां पर मौजूद new user sign up के विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा
  • यहां से आपको नियोजक का ऑप्शन चुनकर बाकी सभी जानकारी प्रदान करनी होगी
  • जानकारी प्रदान करने के पश्चात सबमिट के विकल्प का चयन करना होगा
  • आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा

Employer लॉगिन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Employer विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा
  • जिसमें आपको लॉगइन फॉर्म दिखाई देगा
  • यहां पर मौजूद फार्म में आपको अपना लॉगइन डिटेल्स Employer के विकल्प का चयन करना है
Employer लॉगिन कैसे करें
  • इसके पश्चात आपको अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करना है
  • स्क्रीन पर मौजूद कैप्चा कोड दर्ज करना है एवं सबमिट कर विकल्प का चयन करना है

Departmental Officer Login

  • सबसे पहले आपको सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Login विकल्प का चयन करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा
  • जिसमें आपको लॉगइन फॉर्म दिखाई देगा
  • यहां पर मौजूद फार्म में आपको अपना लॉगइन डिटेल्स Departmental Officer के विकल्प का चयन करना है
Departmental Officer Login
  • इसके पश्चात आपको अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करना है
  • स्क्रीन पर मौजूद कैप्चा कोड दर्ज करना है एवं सबमिट कर विकल्प का चयन करना है

आंकड़े

  • सक्रिय नौकरी चाहने वाले- 3978954
  • सक्रिय नियोक्ता- 20528
  • सक्रिय रिक्तियां- 28204

संपर्क सूत्र

अगर आप रोजगार मेले में आवेदन के समय किसी प्रकार की परेशानी का सामना करते है तब आप दिए गए ईमेल आईडी और कांटेक्ट नंबर के माध्यम से मदद ले सकते है।

  1. Email : sewayojan-up[atr]gov[dot]in
  2. Phone No : 0522-2638995, 91-7839454211
  3. Website: sewayojan.up.nic.in
Updated: August 11, 2022 — 11:17 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.