शिवराज सिंह चौहान से संपर्क कैसे करें | शिवराज सिंह चौहान का whatsapp नंबर, मोबाईल नंबर

CM Shivraj Singh Chouhan Helpline Number: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को हर प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए विभन्न कदम उठाए जा रहें है। हाल ही राज्य सरकार द्वारा मध्य प्रदेश सीएम हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से  नागरिकों को शिकायत या समस्या दर्ज करने की सुविधा प्रदान कर उसका तुरंत निवारण किया जाएगा।

CM Shivraj Singh Chouhan Helpline Number

यदि आप राज्य के इच्छुक नागरिक है। तो आपको शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर से जुड़ी जानकारी ज़रूर प्राप्त करनी चाहिए। इस लेख के तहत हम आपको से जुड़ी जानकारी प्रदान करना चाहते है। तो आप इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

यह भी पढ़िए- प्रधानमंत्री मोदी का फोन नंबर

CM Shivraj Singh Chouhan Helpline Mobile Number

राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा जारी किया गया है। इस नंबर के माध्यम से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक अपनी समस्या का निवारण तुरंत कर सकते हैं। राज्य सरकार ने नागरिकों की समस्या के लिए व्हाट्सएप नंबर सीएम हेल्पलाइन कांटेक्ट नंबर के लिए एक पोर्टल जारी किया है। काफी बार ऐसा होता है कि नागरिक की गंभीर संकट में फंस जाते हैं परंतु उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाता है और समय लगातार बढ़ता ही रहता है। जिससे नागरिकों को और भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए CM Shivraj Singh Chouhan Helpline Number पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सीएम टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर181
CPGRAMS पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइटpgportal.gov.in
शिवराज सिंह चौहान का whatsapp नंबर+91-7552555582
शिकायत दर्ज करने के लिए सीएम हेल्पलाइन की ऑफिसियल वेबसाइटcmhelpline.mp.gov.in
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर की ऑफिसियल वेबसाइट[email protected]
शिवराज सिंह चौहान फेसबुक अकाउंट https://www.facebook.com/ChouhanShivraj
शिवराज सिंह चौहान ट्विटर अकाउंटhttps://twitter.com/ChouhanShivraj
शिवराज सिंह चौहान सीएमओ वेबसाइटhttps://mp.mygov.in/en/contact-us/

CM Helpline Portal का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा Shivraj Singh Chouhan Helpline Mobile Number को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सभी नागरिकों की सुविधा का निवारण जल्द से जल्द करना है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सभी नागरिक  अपनी समस्या के लिए सरकार तक पहुंचा सकेंगे और जल्द से जल्द ही उसका निवारण भी प्राप्त कर सकेंगे। अब किसी भी नागरिक को सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। रकय के नागरिक के तहत केवल तीस दिनों के अंदर अंदर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़िए- अमित शाह का मोबाइल नंबर क्या हैं

Key Highlights of CM Shivraj Singh Chouhan Helpline Number

योजना का नामशिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर
वर्ष2023
किसने शुरू कीमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्यराज्य के सभी नागरिकों की शिकायत का समाधान प्रदान करना।
लाभार्थीमध्य प्रदेश नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://cmhelpline.mp.gov.in

CM Shivraj Singh Chahuhan Helpline Number के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा CM Shivraj Singh Chouhan Helpline Number का शुभारंभ किया गया है। 
  • इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपनी समस्याओं को दर्ज कर निवारण प्राप्त कर सकते हैं। 
  • राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदम से राज्य की शासकीय योजनाओं के बारे में  जानने के साथ साथ किसी विभाग में भ्रष्टाचार संबंधित कार्यवाही के बारे में में भी जान सकते है। 
  • इसके साथ ही के माध्यम से नागरिक राज्य संबंधी कागजात एवं अपनी शिकायत दर्ज भी आसानीपूर्वक करा सकते है। 
  • शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर के माध्यम से किसी भी नागरिक को किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यता नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़िए- राहुल गांधी का मोबाइल नंबर

शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन पोर्टल ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको सीएम हेल्पलाइन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको शिकायत/मांग सुझाव दर्ज करें का विकल्प दिखाई देगा।  जिस पर आप को क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही एक नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा। जिसमें आपको मैं सहमत हूँ के चेक बॉक्स पर क्लिक करना होगा। 
  • उसके बाद आपको नीचे शिकायत पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर एवं सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसको आपको ओटीपी बॉक्स में ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा। 
  • जब आप ओटीपी दर्ज कर देंगे तो अब आपकी स्क्रीन पर जन शिकायत फॉर्म खुल जाएगा।  
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा। सभी जानकारी भरकर जन शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इस प्रकार आप बहुत आसानी पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

CM Helpline Portal पर पर शिकायत की स्थिति कैसे देखें?

  • सर्वप्रथम आपको सीएम हेल्पलाइन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको  शिकायत की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा।  जिस पर आप को क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया पेज प्रदर्शित हो जाएगा। जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर/क्रमांक नंबर दर्ज कर देखे के विकल्प पर क्लिक कर देंगे। 
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर शिकायत की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर से जुड़े प्रश्न उत्तर

सीएम सिटीजन हेल्पलाइन ऐप क्या है ?

राज्य सरकार द्वारा मध्यप्रदेश के नागरिकों के लिए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिक अपनी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है साथ ही राज्य सरकार द्वारा एक पोर्टल को भी जारी किया गया था। सीएम शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन पर मिलने वाली सुविधाओं जैसे शिकायत/ सुझाव/ योजना की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए नागरिक सीएम सिटीजन हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

CM Helpline Portal की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

राज्य के सभी नागरिक सीएम हेल्पलाइन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट cmhelpline.mp.gov.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज  करवा सकते है।

शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर 181 और 1800-2330-183 को जारी किया गया है। जिसके माध्यम से सभी नागरिक अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायत का निवारण कितने दिनों में हो जाता है ?

राज्य के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा जारी किए गए पोर्टल के तहत नागरिकों की समस्या का समाधान केवल 30 दिन के अंदर  अंदर किया जाएगा।

CM Helpline Portal के तहत कौन कौन सी सुविधाएं प्रदान की जाएगी?

मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ सीएम हेल्पलाइन पोर्टल के तहत निम्नलिखित सेवाएं प्रदान की जाएंगी। जो कि कुछ इस प्रकार है:-

  • सुझाव देने की 
  • शिकायत दर्ज करने की 
  • राज्य की शासकीय योजनाओं की 
  • किसी विभाग में भ्रष्टाचार संबंधित कार्यवाही की 
  • शिकायतों के समाधान और निराकरण की स्थिति देखने की 
  • राज्य संबंधी कागजात जैसे (आय, निवास प्रमाण पत्र, जमीन संबंधी कागज) की

Leave a Comment