[एमपी कर्ज माफी ]मध्यप्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना @mpkrishi.gov.in

मध्यप्रदेश की नवनिर्वाचित सरकार ने राज्य के सभी किसानो के 2 लाख तक के कर्ज को माफ करने के उद्देश्य से “एमपी जय किसान फसल ऋण माफी योजना” की शरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की (कांग्रेस शासित) कमलनाथ की सरकार ने राज्य के छोटे और सीमांत किसानों का सहकारी बैंकों (cooperative banks), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (regional rural banks) और राष्ट्रीयकृत बैंकों (nationalized banks) से लिया हुआ कर्ज माफ करने की योजना बनायीं है। मध्यप्रदेश सरकार ने इस कल्याणकारी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए 50,000 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया है।

मध्यप्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना

एमपी जय किसान फसल ऋण माफी योजना
मध्यप्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना

मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने सत्ता में आने से पहले राज्य के किसानो से 2 लाख तक के कर्ज माफ करने की घोषणा अपने चुनावी घोषण पत्र (मैनिफेस्टो) में की थी। इस योजना से न सिर्फ किसानो का कर्ज माफ होगा साथ ही वह कर्ज के बोझ से भी निकलने में कामयाब होंगे। 15 जनवरी 2019 को सरकार द्वारा जारी  विज्ञप्ति में बताय गया की इस योजना का नाम जय किसान फसल ऋण मुक्ति योजना रखा गया है। सरकार ने ऋण माफ़ी योजना का आवेदन करने के लिए 3 अलग-अलग तरह के आवेदन फॉर्म जारी किए हैं जैसे कि हरा, गुलाबी और सफेद। आप उपयुक्त लिंक के माध्यम से जय किसान फसल ऋण माफी योजना के आवेदन पत्र का स्वरुप देख सकते है। 

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना आवेदन पत्र

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए तीन प्रकार के आवेदन पत्र जारी किये गए है। आपको योजना का लाभ लेने के लिए 3 अलग-अलग रंगों के आवेदन पत्र भरने होंगे जो नीचे दिए गए हैं।

  • हरा आवेदन पत्र (Green Application Form) – यह आवेदन पत्र उन किसानों के लिए है जिनका बैंक खाता (Bank Account) आधार से लिंक है और उन्होंने कृषि ऋण (Farm Loan) लिया हुआ है।
एमपी जय किसान फसल ऋण माफी योजना
मध्यप्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना
  • गुलाबी आवेदन पत्र (Pink Application Form) – इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत, दावे अथवा सुझाव के लिए किसान गुलाबी फॉर्म भर सकते हैं।
एमपी जय किसान फसल ऋण माफी योजना
मध्यप्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना
  • सफेद आवेदन पत्र (White Application Form) – यह आवेदन पत्र उन किसानों के लिए है जिनका बैंक खाता (Bank Account) आधार से लिंक नहीं है और जिन्होंने कृषि ऋण (Farm Loan) लिया हुआ है।
एमपी जय किसान फसल ऋण माफी योजना
मध्यप्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • सरकारी अथवा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की पासबुक फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना के लिए आवेदन

किसान जिस भी ग्राम पंचायत का निवासी है वह उसी पंचायत में ग्राम रोजगार सहायक,नोडल अधिकारी व ग्राम सचिव के पास फार्म जमा करा सकते हैं। नगर पालिका अथवा नगर निगम में आने वाले किसान अपना फार्म वार्ड ऑफिस में जमा कर सकते है। मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://mpkrishi.mp.gov.in/hindisite_New/karjmafi.aspx पर जानकारी ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स –

आवेदन पत्रClick Here
मध्यप्रदेश सरकार की योजनाएंClick Here
केंद्र सरकार की योजनाएंClick Here

हमें उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की नियमित जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट cmhelpline.in पर जा सकते है।

Updated: April 15, 2019 — 2:44 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *