(Registration) Sarbat Sehat Bima Yojana 2020 | सरबत सेहत बीमा योजना

पंजाब के मुख्यमंत्री ने हाल ही में घोषणा की है कि राज्य प्राधिकरण बहुप्रतीक्षित स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने के लिए तैयार है जिसे सरबत सेवा बीमा योजना नाम दिया गया है। राज्य के आम लोग, जो महंगी उपचार प्रक्रियाओं के लिए वित्तीय रूप से अक्षम हैं, इस योजना से लाभान्वित होंगे। केंद्रीय प्राधिकरण ने राज्य सरकार को आश्वासन दिया है कि वह लाभार्थियों के इलाज के भुगतान में सहायता करेगा। सरबत सेहत बीमा योजना का शुभारम्भ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के द्वारा 1 July 2019 को किया गया है |

सरबत सेहत बीमा योजना

यह योजना पंजाब की पहली सेहत स्कीम है |इस योजना के अंतर्गत पंजाब के Rs. 43 .18 Lakh परिवारों को Rs. 5 Lakh तक का सालाना सेहत बीमा प्रदान किया जायेगा जब कोई पंजीकृत लाभार्थी सूचीबद्ध अस्पतालों से उपचार प्राप्त करता है, तो कुल मेडिकल बिल राज्य के साथ-साथ केंद्रीय विभागों को भेजा जाएगा। कुल व्यय का 60% केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा भुगतान किया जाएगा, जबकि पंजाब सरकार को केवल 40% योगदान करना होगा।

सरबत सेहत बीमा योजना मुख्य तथ्य

Name of the schemeAyushman bharat – Sarbat Sehat Bima Yojana
Launched inPunjab
Launched byCaptain Amarinder Singh
Date of announcement2019
Launch date1st July 2019
Target beneficiariesCommon people of the state
Supervised byPunjab State Government

Punjab Sarbat Sehat Yojana 2019 ज़रूरी दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदक पंजाब का स्थायी निवासी होना चाहिए |
  • आधार कार्ड
  • पेनकार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Punjab Govt Scheme

Important About Punjab Sarbat Sehat Yojana 2019

  • यहां, अधिक से अधिक उम्मीदवारों को भर्ती करने के लिए विशेष आवेदन काउंटर स्थापित किए जाएंगे।
  • आवेदन के लिए आवेदक अपने साथ आधार कार्ड अवश्य लाएं। इस दस्तावेज़ का उपयोग उम्मीदवारों के दावों को सत्यापित करने के लिए किया जाएगा।
  • एक बार जब उम्मीदवार आवेदन काउंटर पर पहुंचता है, तो उसे आधार कार्ड सौंपना होगा।
  • पंजीकरण एजेंट आवेदक का विवरण जैसे नाम, आयु, पता और डेटाबेस पर संपर्क विवरण दर्ज करेगा।
  • फिर एजेंट बायोमेट्रिक जानकारी की जांच करेगा।
  • एक बार आवेदक का विवरण केंद्रीय डेटाबेस पर उपलब्ध डेटा के साथ मेल खाता है, आवेदक एक डिजीटल रूप में भरेंगे।

सरबत सेहत बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम इच्छुक लाभार्थियों को आवेदन करने के लिए अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को लेकर निकटतम  जन सेवा केंद्र में जाये|
  • इसके पश्चात् जन सेवा केंद्र में जाकर जन सेवा केंद्र के एजेंट के पास अपने सभी दस्तावेज़ों को जमा कर दे| फिर जन सेवा केंद्र एजेंट आपका पंजीकरण सुनिश्चित करेगा और आपको पंजीकरण आईडी प्रदान करेंगे|
  • पंजीकरण होने के पश्चात् 10 से 15 दिनों के बाद आपको जन सेवा केंद्र से आयुष्मान मित्र कार्ड (SSBY E-Card) दिया जायेगा |  इसके बाद आप इस कार्ड के ज़रिये राज्य के किसी भी निजी अस्पतालों में 5 lakh का मुफ्त इलाज करा सकते है |
  • योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं
Updated: November 15, 2019 — 1:43 pm

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