दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर: CM Helpline Contact Us Toll Free Number

दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर | CM Delhi Whatsapp number | Delhi Government Helpline Number | CM Delhi Contact Number | CM Delhi Mail ID

भाइयों क्या आप जानते हैं कि आप दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री माननीय अरविंद केजरीवाल से हेल्पलाइन नंबर के द्वारा से संपर्क कर सकते हैं। अगर नहीं तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के द्वारा से दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर से जुड़ी सभी जानकारी लेकर आए हैं। हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Delhi Mukhyamantri Helpline Number से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। और हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा से यह भी बताएंगे कि आप हेल्पलाइन नंबर के अलावा और किन तरीकों से आप दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी से संपर्क कर सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना होगा।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर

श्री अरविंद केजरीवाल का परिचय

जैसे कि आप सभी लोग जानते होंगे कि श्री अरविंद केजरीवाल हमारे देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं। अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के संस्थापक तथा अध्यक्ष भी हैं। अरविंद केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त 1968 को सिवानी, हरियाणा में हुआ था। अरविंद केजरीवाल ने अपनी पढ़ाई आईआईटी से की तथा यूपीएससी पास करके इन्होंने आईआरएस जॉइन किया था। लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी। और समाजसेवक अन्ना हजारे के साथ समाज सेवा में लग गए। सन 2013 में इन्होंने आम आदमी पार्टी की स्थापना की और दिसंबर 2013 में श्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर दिल्ली में सरकार बनाई।

यह सरकार 49 दिन के बाद गिर गई जिसके बाद फरवरी 2015 में फिर से केजरीवाल ने अपनी पार्टी को चुनाव में उतारा और बहुमत से जीते। अरविंद केजरीवाल जी को जन लोकपाल बिल के लिए भी जाना जाता है। अरविंद केजरीवाल को रेमोन मैग्सेसे अवार्ड भी मिला है। यह अवॉर्ड एशिया का नोबेल प्राइज माना जाता है।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

सीएम दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर का उद्देश्य (Objective)

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में रहने वाले सभी लोगों की शिकायतें सुनना तथा उन शिकायतों का समाधान करना है। हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से भ्रष्टाचार में कमी आएगी और पारदर्शिता बढ़ेगी। दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से दिल्ली के लोक कोई भी शिकायत घर बैठे कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें किसी सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जिससे उनके समय की भी बचत होगी और उन्हें कठिनाइयों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर के लाभ

  • हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोग घर बैठे हैं अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर दिल्ली के लोग सीधे दिल्ली के मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से भ्रष्टाचार में कमी आएगी और प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।
  • दिल्ली के लोगों को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से दिल्ली के लोगों की समय की भी बचत होगी तथा उन्हें कठिनाइयों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

Delhi Ration Card Apply Online

दिल्ली मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर

हम आपको बता दें कि नीचे दिया हुआ नंबर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कोई निजी नंबर नहीं है। यह एक अधिकारिक नंबर है। जिससे आप संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यहां पर दिए गए नंबर दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट से लिए गए हैं। यदि आप इस नंबर पर कांटेक्ट करेंगे तो यह नंबर कभी-कभी बिजी बताता है। इस स्थिति में इस नंबर पर बार बार कांटेक्ट करते रहिए आपकी कॉल लग जाएगी।

  • Kejriwal contact number: 2399 4177, 2399 4188
  • Arvind Kejriwal phone number: 2339 2020, 2339 2030
  • Arvind Kejriwal mobile number: not available

मुख्यमंत्री दिल्ली व्हाट्सएप नंबर

हम आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी का कोई भी व्हाट्सएप नंबर नहीं है। यदि आपको किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर कोई भी व्हाट्सएप नंबर अरविंद केजरीवाल जी से कांटेक्ट करने के लिए दिया जाता है तो वह गलत है। यदि आपको अपनी शिकायत दर्ज करवानी है तो आप ऊपर दिए गए कांटेक्ट नंबर पर कांटेक्ट कर के अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अरविंद केजरीवाल जी से ईमेल के जरिए भी कांटेक्ट कर सकते हैं। उनकी ईमेल आईडी [email protected]  है। अभी तक दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने कोई भी व्हाट्सएप नंबर शिकायत दर्ज कराने के लिए आरंभ नहीं किया है। जब भी इस तरह का कोई नंबर आरंभ किया जाता है तो हम आपको इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री से ऑनलाइन संपर्क करने की प्रक्रिया

यदि आप दिल्ली के सीएम से ऑनलाइन संपर्क करना चाहते हैं तो आप या तो उन्हें अपनी शिकायत से जुड़ा ईमेल [email protected]  पर भेज सकते हैं। इसके अलावा आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे कि ट्विटर और फेसबुक का भी उपयोग कर सकते हैं। ट्विटर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी काफी एक्टिव रहते हैं। आप अपनी शिकायत ट्विटर पर लिख कर उनको टैग कर सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर भी उन्हें मैसेज भेज सकते हैं।

अरविंद केजरीवाल टि्वटर अकाउंट

राज्य के जो लोग किसी भी समस्या से परेशान हैं तो वह अपनी समस्या अरविंद केजरीवाल जी को ट्विटर के माध्यम से भी बता सकते हैं ऐसा करने के लिए उन्हें अरविंद केजरीवाल के ऑफिशल टि्वटर हैंडल को टैग करके अपनी समस्या ट्वीट करनी होगी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं और हो सकता है वह आपकी समस्या का निवारण जल्द से जल्द करा दें

दिल्ली के मुख्यमंत्री से कांटेक्ट करने के अन्य तरीके

यदि आप दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल से कांटेक्ट नंबर या फिर ऑनलाइन माध्यम से नहीं कांटेक्ट कर पा रहे हैं तो आप किसी एमएलए या फिर डीएम की सहायता ले सकते हैं। आप एमएलए या फिर डीएम के पास जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यदि उस शिकायत का समाधान एमएलए या डीएम के पास होगा तो वह आपकी समस्या का समाधान कर देंगे और यदि आपको समस्या का समाधान करने के लिए मुख्यमंत्री से कांटेक्ट करने की आवश्यकता है तो वह आपको मुख्यमंत्री से कांटेक्ट करवा देंगे।

Some Important Helpline Centre of Delhi

  • 1031 Anti Corruption– 011-27357169
  • PWD Helpline Toll-Free Number– 1800110093 (E-mail to [email protected] )
  • Businessman / Taxation Helpline– 180042500025
  • Water Helpline– 1916
  • Auto/ Transport Department Helpline– 011-23958836
  • DDMA Helpline– 1077
  • Toll-Free AIDS Helpline Number- 1097
Updated: October 22, 2022 — 10:42 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *