प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2021 लाभार्थी सूची/पीएम-किसान योजना

दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री किसान सामान निधि 2021 के बारे में सारी जानकारी मुहैया कराएंगे। केंद्र सरकार ने 1 फरवरी को किसान सम्मान निधि योजना की शरुआत की थी। इस योजना का मुख्या उद्देश्य किसानो को निश्चित आय उपलब्ध करना है जिन किसानो को इस योजना का लाभ मिलेगा उन लोगो के नाम की सूची पहली ही कृषि विभाग द्वारा तैयार कर ली गई है। इस योजना में जिन किसानो के पास २ हेक्टयेर तक भूमि है उन्हें सरकार 6,000 रूपये सालाना निश्चित आय के रूप में उपलब्ध कराएगी। योजना से जुड़े प्रमुख तथ्य। योजना से लाभ तथा अन्य जानकारियों का विवरण नीचे दिया गया है अत आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम-किसान योजना लाभार्थी सूची

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने १ फरवरी २०१९ को की थी। योजना का मुख्या लक्ष्य किसानो की आय में वृद्धि तथा किसानो को कर्ज मुक्त करना है। यह योजना प्रधान मंत्री की अन्य योजनाओ की तरह एक जनकल्याणकारी योजना है।  इस योजना से सम्बंधित सभी निर्देश राज्य सरकारों को दिए जा चुके है। इस योजना से जिन भी किसान भाइयो को लांध दिया जाना है उन सभी सम्बंधित लोगो के नाम कृषि विभाग द्वारा चुन लिए गए है।  जिन लोगो को इस योजना के लिए चुना गया है वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करेंगे। योजना से सम्बंधित किसान भाइयो के नाम की सूची जल्द ही केंद्र सरकार की वेबसाइट पर दिखा दी जाएगी।

सम्बंधित – प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन ऋण योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के प्रमुख तथ्य

किसान सम्मान निधि योजना का लक्ष्य किसानो की आय में वृद्धि करना है। यह योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार से बजट अनुदित है।  अन्य योजनाओ की तरह यह योजना भी  किसानो के आर्थिक सशक्तिकरण के मार्ग को आसान बनाएगी। योजना के तहत जो  किसान २ हेक्टयेर भूमि पर खेती करते है उन्हें सरकार एक निश्चित आय के रूप में 6,000 रूपये सालाना प्रदान करेगी। यह  आर्थिक मदद चुने हुए किसानो के खातों में तीन किश्तों में पहुंचेगी। योजना से लगभग 12 करोड़ छोटे जोट वाले किसानो को फायदा होगा। इस योजना से केंद्र सरकार पर सालाना लगभग 74,000 करोड़ का बोझ पड़ेगा। यह योजना किसानो को आपत्कालीन स्थिति जैसे बाढ़, तथा फसलो के नुकसान होने की स्थिति में बड़े मदद साबित होगी साथ-साथ फसलों की कटाई-बुवाई के समय आकस्मिक जरूरतों की भी भरपाई करेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2021 की किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को निश्चित आय के रूप में 6,000 रूपये की मदद पहुंचे जाएगी। योजना के तहत जिन किसानो के नाम कृषि विभाग द्वारा चुने गए है वह प्रधानमंत्री योजना के तहत 6,000रूपये तीन किश्तों में प्राप्त कर सकेंगे। योजना से सम्बंधित आर्थिक मदद किसानो के खाते में सीधे पहुचाई जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना की सूची

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता रखते है तो आप भी योजना के अंतर्गत अपने नाम की जाँच कर सकते है। सूची में नाम जांचने का तरीका नीचे समझाया गया है।

  1. योजना के अंतर्गत नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले  कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. यहाँ आपको किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित लिंक दिखाई दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने राज्यों की सूची आ जाएगी यहाँ से अपने राज्य का नाम चुने।
  4. आगे आपको अपने जिला/शहर का चयन करना होगा। आप अपने जिले का चयन कर ले।
  5. यहाँ आपको जिला से सम्बंधित चयनित किसानो की सूची प्राप्त होगी। आप यहाँ से अपने शहर की सूची डाउनलोड कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna

आप को यह जानकारी कैसी लगी आप हमें यह कमेंट कर बता सकते है आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है। प्रधानमंत्री मोदी की अन्य योजनाओ की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे। सरकारी योजनाओ से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची/पीएम-किसान योजना 2019 | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची/पीएम-किसान योजना 2019 |प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची/पीएम-किसान योजना 2019

Leave a Comment