(ऑनलाइन आवेदन) बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2019 – Bihar Pension Yojana

Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana Avedan |Bihar Mukhyamantri-Vridhajan Pension Yojana|Bihar Govt Schemes|Bihar Govt|Bihar Govt Schemes 2019

दोस्तों आज हम बिहार सरकार की एक नयी योजना “बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना ” के बारे में बात करेंगे। इस योजना  की औपचारिक शरुआत बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 60 साल से अधिक आयु के वृद्धजनो को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है। इसके साथ-साथ सीएम नितीश कुमार ने पत्रकारों के लिए भी “पत्रकार सम्मान पेंशन योजना” की शरुआत की है। बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ सेवनिर्वित सरकारी कर्मचारियों को छोड़कर बाकि सभी वृद्धजन उठा सकते है। इस योजना के तहत वृद्धजन 400/ रूपये मासिक पेंशन पाने के हक़दार होंगे। योजना से सम्बंधित प्रमुख तथ्य जैसे- योजना का स्वरुप ,पात्रता तथा अन्य जानकारी नीचे लेख में दी गई है। अत आप इस लेख को पूरा पढ़े

सम्बंधित – बिहार अपना खाता /भूलेख नक्शा ऑनलाइन 2019

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना

बिहार सरकार ने वृद्धजनों को आर्थिक रूप से सक्षम करने तथा उनके उथ्थान के लिए एक नयी योजना की शरुआत की है। इस योजना का  नाम “बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना” रखा गया है। इसके साथ-साथ पत्रकारों के लिए भी एक योजना की शरुआत की गयी है। जिसका नाम “बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना” रखा गया है। योजना के स्वरुप को काफी सरल बनाया गया है ताकि हर उम्र के वृद्ध लोग आसानी से योजना का  लाभ ले सके। योजना के अंतर्गत बिहार सरकार वृद्धजनों को 400/ रूपये मासिक पेंशन के रूप में प्रदान करेगी। योजना का लाभ लेने के लिए वृद्ध की उम्र 60 साल या इससे अधिक होनी चाहिए।

 योजना का लाभ आगामी 1 अगस्त से वृद्धजनो मिलना प्रारम्भ हो जायेगा। इस योजना के सफल किर्यान्वयन के  लिए सरकार की और से सभी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके है। योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार को बैंक खातों से जोड़ने का काम जुलाई महीने तक पूर्ण कर लिया जायेगा। जिसके बाद योजना के लागु होने के सभी चरण पुरे हो जायेगे।

बिहार मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना

बिहार सरकार ने पत्रकारों के लिए भी एक योजना की शरुआत की है जिसका नाम “बिहार पत्रकार सम्मान योजना ” रखा गया है। इस सरकारी योजना का लाभ केवल पत्रकार लोग ही उठा सकते है। योजना के तहत सरकार पत्रकारों को 6000 रूपये मासिक पेंशन के रूप में उपलब्ध कराएगी। योजना का लाभ वह पत्रकार ही ले सकते है जो किसी नियमित पत्र-पत्रिका या न्यूज़ चैनल में 20 वर्ष से अधिक काम कर चुके हो। इस योजना का लाभ पत्रकारों को उनके रिटायरमेंट के बाद प्राप्त होगा। पत्रकार की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी इस योजना के अंतर्गत 3000 रूपये मासिक प्राप्त करने के लिए पात्र होगी।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए पात्रता

बिहार मुख्मंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए बिहार सरकार ने कुछ पात्रता सुनिश्चित की है। जिसके अनुरूप ही वृद्धजन पेंशन पाने के हक़दार होंगे। आइये जानते हे की बिहार मुख्यमंत्री पेंशन योजना के लिए  पात्रता क्या है।

  • योजना के लिए सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारी पात्र नहीं होंगे।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन का बिहार का स्थायी नागरिक होना आवश्यक है।
  • बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ केवल 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध  ही ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ हर धर्म व जाति के लोग उठा सकते है।
  • इस समय यह योजना केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले (BPL) लोगों के लिए ही लागु है।
बिहार मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के लिए पात्रता

बिहार मुख्मंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए भी बिहार सरकार ने कुछ पात्रता सुनिश्चित की है। जिसके अनुरूप ही पत्रकार  पेंशन पाने के हक़दार होंगे। आइये जानते हे की बिहार पत्रकार सम्मान  पेंशन योजना के लिए  पात्रता क्या है।

  • योजना का लाभ केवल पत्रकार ही ले सकते है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए पत्रकार का 20 वर्ष या उससे अधिक किसी पात्र-पत्रिका में कार्येरत होना आवश्यक है।
  • योजना के अंतर्गत सरकार पत्रकारों को उनके रिटायरमेंट के बाद 6000 रूपये की पेंशन उपलब्ध कराएगी।
  • पत्रकार की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी इस योजना के अंतर्गत 3000 रूपये मासिक प्राप्त कर सकेगी।

Click Here>>>ऑनलाइन अप्लाई बिहार पेंशन योजना 2019

 

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सुझाव या शिकायत आप हमें कमेंट कर बता सकते है। हम उस पर अवश्य ध्यान देंगे। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें फॉलो कर सकते है।

केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओ की अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट www.cmhelpline.in पर जा सकते है

Updated: August 17, 2019 — 6:33 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *